भारतीय विदेश मंत्री (EAM) एस जयशंकर ने अपने न्यूजीलैंड काउंटरपार्ट से उठाया छात्र वीज़ा का महत्वपूर्ण मुद्दा

1 minute read
भारत ने न्यूजीलैंड से उठाया छात्र वीज़ा का मुद्दा

6 अक्टूबर 2022 को भारतीय विदेश मंत्री (EAM) एस जयशंकर ने न्यूजीलैंड की विदेश मंत्री नानैया महुता के साथ बैठक के दौरान भारतीय छात्र वीज़ा का मुद्दा उठाया। न्यूजीलैंड के कड़े COVID-19 प्रतिबंधों के कारण कई भारतीय छात्र प्रभावित हुए हैं।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट करते हुए COVID प्रतिबंधों से प्रभावित भारतीय छात्रों के मुद्दे को उठाया। साथ ही उन्होंने न्यूजीलैंड में अब पढ़ाई करने के इच्छुक लोगों के लिए जल्द ही वीजा प्रोसेसिंग का आग्रह किया।

IT, हॉस्पिटैलिटी, साइंस, इंजीनियरिंग और आर्किटेक्चर सहित कई विषयों में न्यूजीलैंड में उच्च शिक्षा में दाखिला लेने वाले विदेशी नागरिकों की संख्या के मामले में भारत दूसरे स्थान पर है।

न्यूजीलैंड की अपनी पहली यात्रा पर आए जयशंकर ने NZ के विदेश मंत्री से मुलाकात की और इंडो-पैसिफिक और यूक्रेन संघर्ष जैसी अंतरराष्ट्रीय चिंताओं सहित कई मुद्दों पर भी महत्वपूर्ण चर्चा की।

बैठक में हुई जानकारी साझा करते हुए EAM ने ट्वीट किया, “आज दोपहर न्यूजीलैंड के विदेश मंत्री @NanaiaMahuta के साथ महत्वपूर्ण चर्चा हुई। परंपरा और संस्कृति का सम्मान करने वाले दो समाज एक और समकालीन (contemporary) संबंध बनाने की मांग कर रहे हैं।”

जयशंकर ने आगे ट्वीट किया “अगर हम अपनी ताकत: व्यापार, टेक्नोलॉजी, डिजिटल, शिक्षा, टैलेंट के साथ काम करना चाहिए । क्लाइमेट एक्शन, महामारी और समुद्री (maritime) सुरक्षा सहित वैश्विक मुद्दों को सुलझाने पर सहयोग कर सकते हैं।”

वहीं विदेश मंत्री जयशंकर ने न्यूजीलैंड कैबिनेट में पहली भारतीय मूल की मंत्री प्रियंका राधाकृष्णन से भी मुलाकात की। राधाकृष्णन कम्युनिटी और स्वैच्छिक क्षेत्र, विविधता, इन्क्लूज़न और जातीय समुदाय और युवा मंत्री हैं।

विदेश मंत्री ने इस चर्चा के बारे में भी ट्वीट किया “आज ऑकलैंड में मंत्री @priyancanzlp से मिलकर अच्छा लगा। न्यूजीलैंड की प्रमुख हस्तियों के साथ इंटरैक्टिव सेशन के लिए उनका धन्यवाद। हमारे रिश्ते को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है।”

भारतीय विदेश मंत्रालय की एक रिलीज़ के अनुसार, जयशंकर न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न के साथ ‘न्यूजीलैंड में भारतीय समुदाय के सदस्यों को उनकी असाधारण उपलब्धियों और योगदान के लिए सम्मानित करने’ के लिए शामिल होंगे।

इस होने वाले आयोजन के दौरान, दोनों नेता न्यूजीलैंड में आजादी का अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में India@75 डाक टिकट जारी करेंगे। जयशंकर ‘Modi@20: Dreams Meet Delivery’ and ‘Heartfelt – The Legacy of Faith’ किताब को भी लॉन्च करेंगे।

इस तरह के और अपडेट के लिए, Leverage Edu को फॉलो करें!

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*