Mera Desh Essay In Hindi : परीक्षा में ऐसे लिखें मेरा देश पर निबंध

1 minute read
Mera Desh Essay In Hindi

छात्रों को अपने देश के बारे में जानकारी होना जरूरी है। अपने देश को समझने से आपको इसके इतिहास, संस्कृति और समसामयिक मामलों से जुड़ने में मदद मिलती है। अपने देश की संस्कृति, परंपराओं और विरासत के बारे में जानने से आपको यह समझने में मदद मिलती है कि आप कौन हैं और कहां से आए हैं। अपने देश के इतिहास के बारे में सीखने से इसके विकास, संघर्ष और उपलब्धियों के बारे में जानकारी मिलती है। इसलिए कई बार विद्यार्थियों को मेरा देश के ऊपर निबंध लिखने को दिया जाता है। यहां Mera Desh Essay In Hindi दिया गया है यदि आप भी इस बारे में जानना चाहते हैं तो इस ब्लॉग को अंत तक पढ़ें।

मेरा देश पर निबंध सैंपल 1

भारत एक अद्भुत देश है जो अपनी विशेष संस्कृतियों और परंपराओं के लिए विश्व स्तर पर जाना जाता है। यह ऐतिहासिक स्थलों के लिए प्रसिद्ध है और यहां के लोग दयाभाव और समझदारी से रहते हैं। 1947 से पहले यहां अंग्रेजों का शासन था।

लेकिन भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों की कई वर्षों की कड़ी मेहनत और बलिदान के बाद, भारत को 1947 में स्वतंत्रता मिली। भारत के पहले प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू ने भारतीय ध्वज उठाया और कहा, “जब दुनिया सोएगी, भारत जीवन और स्वतंत्रता के लिए जागेगा।”

भारत एक लोकतांत्रिक देश है, यानी यहां के लोग देश की बेहतरी के लिए फैसले लेते हैं। भारत को “अनेकता में एकता” वाला देश कहा जाता है क्योंकि विभिन्न धर्मों, जातियों, संस्कृतियों और परंपराओं के लोग एक साथ सद्भाव में रहते हैं। कई भारतीय स्थलों को विश्व धरोहर स्थलों के रूप में मान्यता प्राप्त है।

मेरा देश पर निबंध सैंपल 2

भारत मेरी मातृभूमि है और मुझे इससे बहुत प्यार है। भारत में लोग बहुत ईमानदार और सच्चे हैं। हमारी परंपराएं और संस्कृति अनूठी है। हर कोई बिना किसी समस्या के एक साथ रहता है। हिंदी हमारी मुख्य भाषा है, लेकिन विभिन्न धर्मों के लोग विभिन्न भाषाएँ बोलते हैं।

भारत प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर है और यहां कई महान लोगों ने जन्म लिया है, जिन्होंने अद्भुत कार्य किए हैं। भारतीय दूसरे देशों से आए मेहमानों का गर्मजोशी से स्वागत और अभिनंदन करते हैं।

हमारी जीवन पद्धति, जिसे सनातन धर्म कहा जाता है, हमारी विविधता के बावजूद हमारी एकता को बनाए रखने में बहुत बड़ी भूमिका निभाती है। भारत एक गणतंत्र है, जिसका अर्थ है कि इसके नागरिकों के पास देश के लिए निर्णय लेने की शक्ति है।

यहां बहुत सारे खूबसूरत प्राकृतिक दृश्य, स्थान, प्राचीन स्मारक और ऐतिहासिक खजाने हैं जो दुनिया भर से लोगों को आकर्षित करते हैं। भारत आध्यात्मिक प्रथाओं, योग, मार्शल आर्ट के लिए जाना जाता है और कई तीर्थयात्री और भक्त हमारे प्रसिद्ध स्थानों, मंदिरों और विश्व धरोहर स्थलों को देखने के लिए आते हैं।

मेरा देश पर निबंध सैंपल 3

Mera Desh Essay In Hindi निबंध सैंपल 3 नीचे दिया गया है-

प्रस्तावना

भारत, हमारा राष्ट्र, ‘अनेकता में एकता’ का एक महान उदाहरण है। विभिन्न पृष्ठभूमियों और मान्यताओं वाले लोग यहां शांतिपूर्वक रहते हैं।  इसके अतिरिक्त हमारा देश अनेक भाषाओं के लिए प्रसिद्ध है। वास्तव में, जब आप भारत भूमि पर यात्रा करेंगे तो हर 100 किलोमीटर पर आपको एक नई भाषा के बारे में जानने को मिलेगा। हमारे देश के बारे में इस निबंध में, हम आपको यह समझने के लिए मदद करेंगे कि भारत क्या है।

एकता में अनेकता – मेरा देश पर निबंध

भारत एक विशेष स्थान है जहाँ आपको विभिन्न भाषाएँ बोलने वाले, विभिन्न खाद्य पदार्थों का आनंद लेने वाले और विविध कपड़े पहनने वाले सभी प्रकार के लोग मिलेंगे। आश्चर्य की बात यह है कि इतने सारे मतभेदों के बावजूद भी सभी लोग शांतिपूर्वक एक साथ रहते हैं।

हमारा देश, भारत, दक्षिण एशिया में स्थित है और काफी बड़ा है, लगभग 1.4 अरब लोगों का घर है।  यह दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र भी है और इसकी सबसे पुरानी सभ्यताओं में से एक है, जो इसे वास्तव में समृद्ध बनाती है।

भारत में उपजाऊ मिट्टी है, जो इसे विश्व स्तर पर गेहूं का सबसे बड़ा उत्पादक बनाती है।  हमारे पास साहित्य और विज्ञान के क्षेत्र में कुछ प्रसिद्ध लोग हैं, जैसे रवीन्द्रनाथ टैगोर, सीवी रमन और डॉ. अब्दुल कलाम।

भारत में हजारों गाँव हैं और हमारे खेतों को गंगा, कावेरी, यमुना, नर्मदा और अन्य बड़ी नदियों द्वारा पोषित किया जाता है।  साथ ही, हमारे तट गहरे महासागरों द्वारा सुरक्षित हैं, और शक्तिशाली हिमालय अद्भुत प्राकृतिक पर्वत के रूप में खड़ा है।

भारत एक धर्मनिरपेक्ष राज्य है, जिसका अर्थ है कि यह सभी धर्मों का स्वागत करता है, और वे खुशी-खुशी से रहते हैं। यह एक अनोखा देश है जिसमें बहुत सारी विविधताएं हैं, और फिर भी, हर कोई एक साथ सद्भाव से रहता है।

हमारे देश की प्रसिद्ध बातें 

हमारे देश की संस्कृति अत्यंत समृद्ध है और दुनिया भर में जानी जाती है। भले ही हम अलग-अलग भाषाएँ बोलते हैं और अलग-अलग देवताओं की पूजा करते हैं, लेकिन यह हमें अलग नहीं बनाता है। हम सभी लोगों की एक ही भावना है।

यह भारतीय भावना हर जगह महसूस की जाती है।  भारत कई पर्यटन स्थलों जैसे ताज महल, पुराने किले, गेटवे ऑफ इंडिया, हवा महल, प्रसिद्ध मंदिरों और अन्य के लिए भी प्रसिद्ध है। ये जगहें दुनिया भर से लोगों को आकर्षित करती हैं।

उदाहरण के लिए कश्मीर को लीजिए, जिसे धरती का स्वर्ग कहा जाता है। शक्तिशाली नदियों और भव्य घाटियों के साथ इसकी प्राकृतिक सुंदरता वास्तव में इसे स्वर्ग जैसा महसूस कराती है।

मेरी इच्छा है की हम अपनी अद्भुत भोजन संस्कृति को न भूलें। भारत में इतने प्रकार के व्यंजन हैं कि आप उन सभी को एक बार में नहीं चख सकते। हमारी खाद्य संस्कृति की समृद्धि सर्वोत्तम और आनंददायक है।

उपसंहार 

संक्षेप में, हमारे देश में एक ऐसी संस्कृति है जो वास्तव में लंबे समय से, लगभग एक हज़ारों वर्षों से चली आ रही है।  हमने दुनिया को योग और आयुर्वेद जैसी अद्भुत चीजें भी दी हैं। इसके अलावा, भारत ने विज्ञान, संगीत, गणित, दर्शन और कई अन्य क्षेत्रों में बड़ी भूमिका निभाई है। यह दुनिया भर की लगभग हर चीज़ में एक महत्वपूर्ण देश है। भारत के प्रधान मंत्री भी कहते हैं की विश्व को शांति और प्रेम का रास्ता दिखाने वाला एक मात्र देश भारत है। 

मेरा देश निबंध पर 10 लाइन्स

Mera Desh Essay In Hindi पर 10 लाइन्स नीचे दी गई हैं-

  • हमारा देश, भारत, एक देखभाल करने वाली माँ की तरह है जो हमें हमारी ज़रूरत की हर चीज़ मुहैया कराती है।
  • भारत अनेक प्रकार की भिन्नताओं से भरा एक विशाल देश है।
  • हमारा देश सभी धर्मों के लिए खुला है, इसलिए यह एक ऐसा स्थान है जहां विभिन्न मान्यताओं के लोग एक साथ रहते हैं।
  • भारत में कई हर्षोल्लास वाले त्योहार मनाए जाते हैं, जैसे होली, दिवाली, ईद और भी बहुत कुछ।
  • भारत में कई प्रसिद्ध स्थान हैं जैसे ताज महल, गोलकुंड, हवा महल और अन्य।
  • भारत में, लोग हिंदी, अंग्रेजी, बंगाली, मराठी और कई अन्य भाषाएँ बोलते हैं।
  • हमारा देश अपने धर्मों, संस्कृतियों, इतिहास और प्राकृतिक सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है।
  • भारत असंख्य झीलों, नदियों और पहाड़ों का घर है, जो इसे असाधारण रूप से सुंदर बनाते हैं।
  • हमारे देश में कई महान नेताओं और स्वतंत्रता सेनानियों का जन्म हुआ।
  • भारत को विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में प्रगति के लिए पहचाना जाता है।

FAQs

हमारे देश को दूसरों से अलग क्या बनाता है?

हमारा देश विशेष और विशिष्ट है क्योंकि इसने दुनिया को संख्या शून्य, शतरंज और पाई के मूल्य जैसे कई महत्वपूर्ण आविष्कार दिए हैं। हमारा देश लगभग 90,000 पशु प्रजातियों और लगभग 50,000 प्रकार के पौधों का घर हैं।

हम अपने देश को बेहतर कैसे बना सकते हैं?

अपने देश को बेहतर बनाने के लिए, हमें पर्यावरण पर अपने प्रभाव को कम करने के लिए संसाधनों को साझा करना चाहिए।  इसके अतिरिक्त, शिक्षा को बढ़ावा देश होगा और महिलाओं को सशक्त बनाना महत्वपूर्ण है। लोगों के मिलकर काम करने से हमारे देश में सभी के लिए बेहतर जीवन सुनिश्चित होगा।

मेरे इस देश भारत पर निबंध कैसे लिखें?

भारत के बारे में एक निबंध लिखने के लिए, इसकी सदियों पुरानी संस्कृति, विरासत और उपलब्धियों का वर्णन करें।

  
आशा है कि आपको इस ब्लाॅग में Mera Desh Essay In Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी प्रकार के अन्य कोर्स और सिलेबस से जुड़े ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*