KMV कॉलेज ने रिसर्च के लिए प्रोफेसर्स और स्टूडेंट्स को बांटी सीड मनी

1 minute read
KMV college ne research ke liye professors aur students ko baanti seed money

पंजाब के जालंधर शहर में स्थित कन्या महाविद्यालय गर्ल्स कॉलेज (KMV गर्ल्स कॉलेज) में रिसर्च प्रोजेक्ट्स को बढ़ावा देने के क्रम में एक सराहनीय काम किया गया है। कॉलेज प्रशासन द्वारा प्रोफेसर्स और स्टूडेंट्स के लिए रिसर्च प्रोजेक्ट शुरू करने हेतु INR 6,60,000/- की प्रारम्भिक राशि स्वीकृत कर ली गई है। कॉलेज के रिसर्च सेल की ओर से सभी विभागों से प्रस्ताव आमंत्रित किए गए जिनकी प्रस्तुति रिसर्च बोर्ड के सामने हुई। रिसर्च बोर्ड के साथ हुई एक बैठक में यह फैसला लिया गया। 

मीटिंग में विभिन्न विभागों के शोधकर्ता रहे मौजूद 

KMV कॉलेज की प्रिंसिपल प्रो. अतिमा शर्मा द्विवेदी की अध्यक्षता में आयोजित हुई इस बैठक के दौरान फिजिक्स विभाग,केमिस्ट्री विभाग, बायोटेक्नोलॉजी विभाग, जूलॉजी विभाग, गणित विभाग, संगीत विभाग, साइकोलॉजी विभाग, बॉटनी विभाग के रिसर्चर्स के द्वारा रिसर्च बोर्ड के सामने विभिन्न प्रोजेक्ट्स की पेशकश की गई।  

छह प्रोजेक्ट्स हुए चयनित 

इन प्रस्तुतियों के बाद, रिसर्च बोर्ड ने रिसर्चे स्कॉलर्स को कुछ ज़रूरी सुझाव दिए और छह विभागों के प्रस्तावों को चयनित किया। इनमें से दो रिसर्च प्रोजेक्ट्स फिज़िक्स विभाग को, तीन रिसर्च प्रोजेक्ट्स केमिस्ट्री विभाग को और एक रिसर्च प्रोजेक्ट बायोटेक्नोलॉजी विभाग को रिसर्च बोर्ड के द्वारा सीड फंडिंग के लिए चुना गया। 

KMV की कॉलेज की प्रिंसिपल ने रिसर्च के क्षेत्र में किए जा रहे सभी विभागों के प्रयासों की तारीफ़ की। इसके अलावा उन्होंने प्रोफेसर्स और स्टूडेंट्स को एडवांस रिसर्च में हिस्सा लेने के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि ऐसी रिसर्च एक्टिविटीज़ में एक्टिव रहने से स्टूडेंट्स की नॉलेज में वृद्धि होगी जो उनके करियर में आगे जाकर काफी काम आएगी। 

क्या होती है रिसर्च प्रोजेक्ट्स के लिए मिलने वाली सीड मनी?

सीड मनी वह फंडिंग है जिसका प्रयोग किसी संस्था द्वारा रिसर्च स्कॉलर्स को कोई नया रिसर्च प्रोजेक्ट शुरू करने के लिए दी जाती है। सीड शब्द इस बात को दर्शाता है कि एक रिसर्च प्रोजेक्ट जो अभी बीज की स्थिति में है उसे वृक्ष बनने के लिए पोषण की आवश्यता होगी। एक सीड मनी वह पहल है जो किसी रिसर्च प्रोजेक्ट को स्थापित करने और बढ़ने में नींव के रूप में काम करती है। 

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*