विदेश में पढ़ने के लिए आंध्र प्रदेश सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन्स

1 minute read

आंध्र प्रदेश सरकार ने योग्यता के आधार पर छात्रों को विदेशी शिक्षा प्राप्त करने में मदद करने के लिए नए दिशा-निर्देशों की घोषणा की है। इसे अगड़ी जातियों (forward castes) के गरीब छात्रों पर भी लागू किया गया है।

सोमवार को आंध्र सरकार ने विदेशी विद्या दीवेना (Videshi Vidya Deevena) पर एक आदेश जारी किया है। जिन छात्रों के माता-पिता की वार्षिक आय INR 8 लाख से कम है, वे विदेशी विद्या दीवेना योजना का लाभ उठाने के योग्य हैं। इसके लिए छात्रों की आयु 35 वर्ष से कम होनी चाहिए।

आंध्र प्रदेश क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में पहले 200 विश्वविद्यालयों में सीटें हासिल करने वाले छात्रों की पढ़ाई का खर्च उठाएगा। पहले 100 विश्वविद्यालयों में सीट हासिल करने वालों छात्रों को कुल शुल्क प्रतिपूर्ति (reimbursement) मिलेगी। 100 और 200 के बीच रैंकिंग वाले विश्वविद्यालयों में सीट हासिल करने वालों को INR 50 लाख तक की फीस प्रतिपूर्ति मिलेगी।

शुल्क प्रतिपूर्ति राशि चार किश्तों में छात्रों के बैंक खातों में जारी की जाएगी। पहली किश्त उन छात्रों को जारी की जाएगी, जिन्होंने या तो लैंडिंग परमिट या I-94 कार्ड हासिल किया है, जबकि दूसरी किस्त पहले सेमेस्टर या टर्म के नतीजे आने के बाद जारी की जाएगी। तीसरी किश्त दूसरे सेमेस्टर के नतीजे आने के बाद तथा चौथी अंतिम सेमेस्टर के नतीजे आने के बाद जारी की जाएगी।

पीएचडी और एमबीबीएस कोर्स करने वाले छात्रों को अपना कोर्स पूरा करने तक सालाना या सेमेस्टर के हिसाब से फीस प्रतिपूर्ति मिलेगी।

यह योजना आंध्र प्रदेश के मूल छात्रों के लिए लागू है और एक परिवार के केवल एक छात्र को इसका लाभ मिलेगा।

आंध्र सरकार हर साल सितंबर और दिसंबर के बीच और फिर जनवरी और मई के बीच विदेशी शिक्षा प्राप्त करने के लिए योग्य छात्रों की पहचान करने के लिए नोटिफिकेशन जारी करेगी। AP मुख्य सचिव की अध्यक्षता वाली एक समिति योग्य छात्रों का चयन करेगी।

भूतपूर्व सरकार ने उच्च जातियों के गरीब छात्रों को इसका लाभ उठाने की अनुमति नहीं दी थी और 6 लाख तक की वार्षिक आय पर एक सीमा लगा दी थी। हालांकि अब इसे बढ़ाकर INR 8 लाख कर दिया गया है।

आंध्र प्रदेश की पिछली सरकार की योजना ने दुनिया के केवल कुछ देशों के विश्वविद्यालयों को कवर किया था और SC, ST और अल्पसंख्यकों को प्रत्येक को INR 15 लाख, बीसी और कापू को 10 लाख रुपये की पेशकश की थी।

इसने SC से 300, ST से 100, कापू समुदाय से 400, BC समुदायों के 1,000 और अल्पसंख्यकों के 500 छात्रों को लाभान्वित करने के लिए राशि जारी की थी। सतर्कता और प्रवर्तन अधिकारियों द्वारा टीडी योजना के कार्यान्वयन में कई खामियां भी देखी गईं।

पहले क्या खामियां थी?

लाभार्थी छात्रों के चयन कोई आय सीमा कामें  पालन नहीं किया गया था, जबकि कुछ छात्रों ने सरकार को सूचित किए बिना विदेशी शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए विश्वविद्यालय और राष्ट्र को बदल दिया, जबकि कुछ ने शुल्क प्रतिपूर्ति प्राप्त करने के बाद अपनी विदेशी शिक्षा बंद कर दी। इसके अलावा, तब, एक परिवार के केवल एक छात्र की योग्यता का उल्लंघन किया गया था, यह इंगित किया गया है।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*