NExT और NEET PG को लेकर असमंजस! MBBS स्टूडेंट्स बोले- किस एग्जाम की करें तैयारी

1 minute read
NExT aur NEET PG ki preparation ke liye MBBS students confused hain

नेशनल मेडिकल कमीशन (NMC) ने हाल ही में कहा है कि ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंसेस (AIIMS), दिल्ली नेशनल एग्जिट टेस्ट (NExT) आयोजित करेगा। कमीशन ने संकेत दिया था कि NExT 2024 में पासिंग बैच के साथ शुरू होने वाला है, लेकिन MBBS स्टूडेंट्स NEET PG की जगह NExT में उपस्थिति को लेकर दुविधा में हैं।

अनाउंसमेंट के बाद AIIMS ने एक समय सीमा भी जारी की और 28 जुलाई 2023 से मॉक टेस्ट के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू कर दिया जाएगा। 

स्टूडेंट्स का कहना है कि ज्यादातर स्टूडेंट्स MBBS के तीसरे वर्ष में NEET PG की तैयारी शुरू करते हैं, लेकिन जब हमें अचानक पता चला कि NEET PG के बजाय NExT के लिए उपस्थित होना है, तो इसने हमें भ्रमित कर दिया कि तैयारी कैसे करें।

यह भी पढ़ें- MBBS in Hindi : जानिए एमबीबीएस कैसे करें, एमबीबीएस Full Form, एमबीबीएस सिलेबस  

‘2020 बैच के लिए आयोजित किया जाएगा NExT’ 

6 जुलाई को AIIMS रायपुर में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख एल मंडाविया को यह कहते हुए सुना गया कि NExT 2019 बैच के लिए आयोजित नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि NExT एग्जाम 2020 बैच के लिए आयोजित किया जाएगा।

क्या है ​NExt एग्जाम और कैसे होगा PG कोर्सेज में एडमिशन?

अब NEET PG की परीक्षा के स्थान पर NExt एग्जाम आयोजित किया जाएगा और इसी आधार पर PG कोर्सेज में प्रवेश भी दिया जाएगा। MBBS लाॅस्ट ईयर के स्टूडेंट्स को NExT परीक्षा पास करना जरूरी होगा, तभी उन्हें डिग्री मिलेगी। 

दिसंबर 2023 में हो सकता है पहला NExT एग्जाम

NExt एग्जाम एक वर्ष में दो बार आयोजित किया जाएगा। एक बार मई में होगी और दूसरी परीक्षा नवंबर या दिसंबर में आयोजित की जा सकती है। नेशनल एग्जिट टेस्ट में दो हिस्से होंगे। इसमें पहले रिटेन एग्जाम और दूसरे हिस्से में प्रैक्टिकल एग्जा होंगे।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*