PhD कैंडिडेट्स के लिए 50,000 अमेरिकी डॉलर तक फेलोशिप देता है Google, इस समय मिलता है आवेदन का मौका

1 minute read
Google PhD Fellowship Program 2024 : indian candidates ko 50000 american dollar ki fellowship milti hai

Google के PhD फेलोशिप इंडिया प्रोग्राम के तहत कैंडिडेट्स को अपने रिसर्च के दौरान रहने व अन्य खर्चों के लिए चार वर्षों तक 50,000 अमेरिकी डॉलर तक की फेलोशिप मिलती है। इसके लिए कैंडिडेट्स का भारत में किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय में PhD में एनरोल्ड होने के अलावा वह अच्छे एकेडमिक रिकाॅर्ड के साथ कंप्यूटर साइंस या संबंधित क्षेत्र में रिसर्च कर रहे हों।

ऑफिशियल वेबसाइट के अनुसार, Google पीएचडी फेलोशिप इंडिया प्रोग्राम के लिए आवेदन प्रक्रिया हर वर्ष मार्च से अप्रैल तक होते हैं। आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स को ऑफिशियल वेबसाइट research.google पर ऑनलाइन फॉर्म कंप्लीट करना होगा और अपनी पूरी डिटेल सबमिट करने के बाद PDF प्रोपोजल (Proposal) देना होगा। 

इस तरह होता है चयन

एप्लिकेशन फाॅर्म कंप्लीट होने के बाद कैंडिडेट्स के प्रस्ताव (Proposal) की समीक्षा और स्कोरिंग स्टेप होगा। कमिटी कैंडिडेट्स के प्रस्तावों की समीक्षा करती है और फिर कैंडिडेट्स का चयन किया जाता है। फाइनल सेलेक्शन के बाद कैंडिडेट्स को सूचित किया जाता है।

Google PhD Fellowship Program 2024 : indian candidates ko 50000 american dollar ki fellowship milti hai

ग्रांट के अलावा कैंडिडेट्स को होते हैं ये फायदे

Google रिसर्च द्वारा भारत और दुनिया भर में कंप्यूटर साइंस और संबंधित क्षेत्रों में रिसर्च कर रहे PhD कैंडिडेट्स छात्रों की मदद के लिए शुरू किया गया था। फेलोशिप ग्रांट के अलावा कैंडिडेट्स को Google रिसर्च के सलाहकारों के साथ जोड़ा जाता है जो उनकी पढ़ाई के दौरान सहायता करते हैं। विश्व स्तर पर शोधकर्ताओं के साथ सहयोग करने के अवसर मिलता है। कैंडिडेट्स को दुनिया भर में Google रिसर्च ऑफिस में विजिट करने का मौका भी मिलता है।

यह भी पढ़ें- स्टूडेट्स को रिसर्च इंटर्नशिप के साथ स्टाइपेंड, इंश्योरेश और एकेडमिट क्रेडिट ऑफर कर रहा UGC, ऐसे मिलेगा लाभ

भारत के अलावा अन्य देशों के कैंडिडेट्स को दी जाती है फेलोशिप

Google के PhD फेलोशिप प्रोग्राम कैंडिडेट्स को उनकी PhD कंप्लीट करने के अलावा कंप्यूटर साइंस और संबंधित क्षेत्रों में रिचर्स करने वालों को पहचानने के लिए है। Google की ओर से वर्तमान में अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, पूर्वी एशिया, यूरोप, भारत, लैटिन अमेरिका, न्यूजीलैंड, दक्षिण पूर्व एशिया और संयुक्त राज्य अमेरिका में कैंडिडेट्स को फेलोशिप दी जाती है।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*