जापान सरकार भारतीय स्टूडेंट्स के लिए स्कॉलरशिप प्रोग्राम चलाएगी, जानिए संपूर्ण जानकारी

1 minute read
Japan sarkar chalaegi indian students ke liye scholarship program

भारतीय स्टूडेंट्स के लिए जापान सरकार की ओर से एक स्कॉलरशिप प्रोग्राम चलाया जाएगा, जिसके तहत भारतीय स्टूडेंट्स इसका लाभ उठा सकेंगे। जापान सरकार की ओर से चलाए जाना वाला यह प्रोग्राम भारतीय स्टूडेंट्स को हायर एजुकेशन के लिए प्रोत्साहित करेगी। जापान सरकार द्वारा चलाए जा रहे इस प्रोग्राम के लिए इंडियन स्टूडेंट्स आवेदन कर सकते हैं और इसका लाभ ले सकते हैं।

गौरतलब है कि जापान सरकार ने MEXT (मिनिस्ट्री ऑफ एजुकेशन, कल्चर, स्पोर्ट्स, साइंस एंड टेक्नोलॉजी) स्कॉलरशिप प्रोग्राम के तहत, रिसर्च करने वाले भारतीय स्टूडेंट्स स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं। यह स्कॉलरशिप अकेडमिक ईयर 2025 के लिए प्रदान की जाएगी, जिसमें आवेदन करने की अंतिम तिथि 3 मई, 2024 निर्धारित की गई है।

यह भी पढ़ें : Today School Assembly News Headlines in Hindi (19 April)

स्कॉलरशिप अलाउंस

स्कॉलरशिप का भुगतान एंरोल्ड कोर्सेस के आधार पर किया जाएगा। विशेष रूप से स्पेसिफाइड एरियाज में स्टडी करने या रिसर्च करने वाले स्कॉलरशिप के लिए मासिक स्कॉलरशिप राशि में प्रति माह 2,000 येन या 3,000 येन का सप्लीमेंटल रीजिनल अलाउंस को जोड़ा जाएगा। जापानी सरकार के बजट की स्थिति के कारण, भुगतान की राशि प्रत्येक वित्तीय वर्ष में परिवर्तन के अधीन हो सकती है। यदि कोई अनुदान प्राप्तकर्ता एक्सटेंडेड पीरियड के लिए यूनिवर्सिटी से अनुपस्थित रहता है, तो उस अवधि के लिए स्कॉलरशिप ससपेंड कर दी जाएगी।

गौरतलब है कि स्कॉलरशिप में प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त करने वाले स्टूडेंट्स और नॉन रेगुलर स्टूडेंट्स के लिए 143,000 येन (लगभग ₹ 77,358) प्रति माह, मास्टर या प्रोफेसनल डिग्री कोर्सेज में एंरोल्ड रेगुलर स्टूडेंट्स के लिए 144,000 येन (लगभग ₹ 77,902) प्रति माह और डॉक्टरेट कोर्सेज में एंरोल्ड रेगुलर स्टूडेंट्स के लिए 145,000 येन (लगभग ₹ 78,441) प्रति माह का प्रबंध किया गया है।

यह भी पढ़ें : UP Board Result 2024 Kab Aayega

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*