ICHR में जूनियर रिसर्च फ़ेलोशिप के लिए आवेदन करने की आज है लास्ट डेट, www.icr.ac.in पर करें अप्लाई

1 minute read
ICHR me junior research fellowship ke liye awedan karne ki aaj hai last date

शिक्षा मंत्रालय के इंडियन काउंसिल ऑफ हिस्टोरिकल रिसर्च (ICHR) ने जूनियर रिसर्च फ़ेलोशिप (JRF) के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। ICHR शिक्षा मंत्रालय के अंदर एक ऑटोनोमस ऑर्गनाइजेशन है।

योग्यता: आवेदक को हिस्टोरिकल प्रोग्राम्स में पीएचडी के लिए मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों में रजिस्टर्ड होना चाहिए।

2023-24 के लिए प्रदान की जाने वाली जूनियर रिसर्च फ़ेलोशिप (JRF) की अधिकतम संख्या 80 है, जो एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी के लिए सामान्य आरक्षण लागू करती है। फ़ेलोशिप रिसर्च वर्क के लिए एक फुल-टाइम सहभागिता है और इसे किसी अन्य व्होल-टाइम या पार्ट-टाइम वर्क के साथ नहीं जोड़ा जा सकता है। अधिक डिटेल्स www.icr.ac.in पर उपलब्ध ICHR रिसर्च फंडिंग नियमों में दिया गया है

वहीं फ़ेलोशिप की अवधि अधिकतम 2 वर्ष के लिए होगी जिसे विशेष परिस्थितियों में बिना किसी फाइनेंशियल कमिटमेंट के एक वर्ष तक बढ़ाया जा सकता है।

ये है सिलेक्शन प्रोसेस

JRF का पुरस्कार ऑनलाइन एंट्रेंस टेस्ट (स्टेज- I) और प्रेजेंटेशन-कम-इंटरव्यू (स्टेज- II) पर आधारित होगा। टेस्ट का डिटेल्ड स्ट्रक्चर http://icr.ac.in/ पर नोटिफिकेशन में दिया गया है।

स्टेज- I (ऑनलाइन एंट्रेंस टेस्ट) नई दिल्ली, बेंगलुरु, गुवाहाटी और पुणे में आयोजित किया जाएगा। स्टेज- II प्रेजेंटेशन-कम-इंटरव्यू ICHR के मुख्यालय, नई दिल्ली में ऑफ़लाइन/ऑनलाइन मोड में आयोजित किया जाएगा।

फ़ेलोशिप राशि

चयनित फ़ेलोज़ को 2 वर्ष की अवधि के लिए INR 17,600/- प्रति माह की फ़ेलोशिप और INR 16,500/- प्रति वर्ष आकस्मिक (contingency) ग्रांट से सम्मानित किया जाएगा।

आवेदन कैसे करें?

आवेदन आज यानि 23 फ़रवरी 2024 तक www.icr.ac.in पर ऑनलाइन जमा किया जा सकता है। आवेदन शुल्क INR 500/- का भुगतान ऑनलाइन किया जाना चाहिए। अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/विकलांग व्यक्ति (PWD) केटेगरी से संबंधित आवेदकों को आवेदन फीस के भुगतान से छूट दी गई है।

ऑनलाइन एप्लिकेशन फॉर्म भरने के बाद उत्पन्न आवेदन की हार्ड कॉपी (ऑटो जेनरेटेड नंबर के साथ) विधिवत (ड्यूली) साइंड और अपेक्षित दस्तावेजों के साथ ‘सदस्य सचिव, भारतीय ऐतिहासिक अनुसंधान परिषद, 35, फिरोजशाह रोड नई दिल्ली -110001’ को डाक द्वारा 28 फ़रवरी तक भेजी जानी चाहिए।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*