मुंबई में आयोजित एजुकेशन फेयर में इंडियन मेडिकल एस्पिरेंट्स को रूसी यूनिवर्सिटीज के प्रतिनिधियों से संवाद करने का मिला अवसर

1 minute read
mumbai mein aayojit shiksha mele mein indian medical aspirants ko russian universities ke pratinidhiyon se samvad karne ka mila avsar

भारतीय छात्रों को रूस में हायर स्टडीज के अवसरों के साथ जोड़ने के उद्देश्य से एक एनुअल प्रोग्राम, रूसी एजुकेशन फेयर मुंबई में सफलतापूर्वक संपन्न हुआ। 14 मई से 21 मई 2023 तक चलने वाले इस मेले ने देश भर से भारतीय छात्रों की विविध भीड़ को आकर्षित किया।

मुंबई में रूस के कांसुलेट जनरल एच.ई. श्री अलेक्सी वी. सुरोत्सेव ने मेले को संबोधित किया और भारतीय छात्रों के लिए एडवांस्ड एजुकेशन अवसर प्रदान करने के लिए रूस की प्रतिबद्धता पर जोर दिया। इसी दौरान भारतीय छात्रों को इन प्रसिद्ध रूसी यूनिवर्सिटीज के प्रतिनिधियों के साथ सीधे बातचीत करने का अनूठा अवसर भी मिला।

रूसी एजुकेशन फेयर 2023 का अंतिम चरण मुंबई में रूसी हाउस में आयोजित किया गया था, जहां रूसी यूनिवर्सिटीज के प्रतिनिधि और कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। मेले की सफलता सुनिश्चित करने में एयर मार्शल (डॉ.) पवन कपूर (सेवानिवृत्त), रस एजुकेशन के उपाध्यक्ष और संगठन के अन्य वरिष्ठ सदस्यों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

मारी स्टेट यूनिवर्सिटी के रेक्टर प्रो. श्वेत्सोव मिखाइल एन. और मुंबई में रूसी हाउस की निदेशक सुश्री एलेना रेमीज़ोवा के साथ श्री अलेक्सी वी. सुरोत्सेव ने मुख्य अतिथि के रूप में कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई। 

एच.ई.श्री अलेक्सी वी. सुरोत्सेव ने सितंबर 2022 में रूसी शिक्षा मेले के दौरान उनकी पिछली मुलाकात को याद करते हुए कहा, “मैं भारतीय छात्रों के साथ फिर से जुड़ने पर बेहद प्रसन्न हूँ, रूसी शिक्षा के प्रयासों की सराहने के साथ-साथ उन्होंने भारतीय छात्रों के लिए शीर्ष श्रेणी के शैक्षिक अवसर प्रदान करने के लिए रूस की प्रतिबद्धता को दोहराया।”

इस शुभ अवसर पर कांसुलेट जनरल ने रूस और भारत के लोगों के बीच गहरे बंधन को स्वीकार किया और शिक्षा के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए आभार व्यक्त किया।

एच.ई. की उपस्थिति मेले में भाग लेने वाले भारतीय छात्रों पर श्री अलेक्सी वी. सुरोत्सेव का गहरा प्रभाव पड़ा। उनके भाषण ने न केवल उन्हें रूस में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया बल्कि उनमें अपने चुने हुए करियर में सफल होने के लिए आवश्यक आत्मविश्वास, ज्ञान और स्किल्स भी पैदा किया।

इसी प्रकार की और अधिक महत्वपूर्ण न्यूज़ अपडेट्स के लिए Leverage Edu के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*