CTET Qualifying Marks: जानिए CTET एग्जाम में कैटेगरी वाइज कितने चाहिए होते हैं क्वालीफाइंग मार्क्स?

1 minute read
Janiye CTET exam mein category wise kitne chahiye hote hain CTET Qualifying Marks

जब उम्मीदवार किसी भी एग्जाम की तैयारी कर रहे होते हैं, तो उनके मन में उस विशेष एग्जाम से संबंधित बहुत से प्रश्न दिमाग में रह-रह कर आते हैं। ठीक उसी प्रकार जब कैंडिडेट्स CTET की परीक्षा के लिए खुद को तैयार कर रहे होते हैं तो उनको अधिकांश तौर पर एक प्रश्न बड़ा परेशान करता है कि CTET एग्जाम में उम्मीदवारों के लिए CTET Qualifying Marks क्या होते हैं? CTET एक प्रसिद्ध परीक्षा है, जिसके लिए प्रत्येक वर्ष लाखों युवा तैयारी करते हैं।

इस वर्ष CTET परीक्षा का आयोजन 20 अगस्त 2023 में होने जा रहा है, जिसको क्वालीफाई करने वाले कैंडिडेट्स  सरकारी स्कूल्स में प्राइमरी टीचर बनने का अपना सपना पूरा कर सकते हैं। इस एग्जाम अपडेट में आपको CTET एग्जाम में कैटेगरी वाइज कितने CTET Qualifying Marks चाहिए होते हैं, के बारे में जानने को मिलेगा जिसके लिए आपको इस अपडेट को अंत तक पढ़ना होगा।

परीक्षा का नामसेंट्रल टीचर एलिजिबिल्टी टेस्ट (CTET)
परीक्षा के आयोजनकर्ता सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंड्री एजुकेशन (CBSE)
परीक्षा का मोडऑफलाइन
परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्न MCQ (मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन)
परीक्षा के लिए मिलने वाला कुल समय150 मिनट
परीक्षा की तिथि20 अगस्त 2023 
कुल पेपर्स 2 (पेपर 1 और पेपर 2)
आधिकारिक वेबसाइटctet.nic.in

CTET Qualifying Marks

CTET की तैयारी करने वाले कैंडिडेट्स किसी भी प्रकार की कोई ढिलाई न बरतें, CTET एग्जाम की पिछले साल की भी कट ऑफ लिस्ट ctet official website पर चेक की जा सकती है। CTET की तैयारी में दिन रात खुद को झोकने वाले उम्मीदवारों को कैटेगरी वाइज कितने CTET Qualifying Marks लाने पड़ते हैं, इसको आप निम्नलिखित तालिका के माध्यम से समझ सकते है-

कैटेगरी कुल मार्क्स कितने मार्क्स हैं अनिवार्यकुल प्रतिशत
जनरल 150 90 60%
ओबीसी/एससी/एसटी 150 82 55%

नोट : कैंडिडेट्स को न्यूनतम मार्क्स लाने अनिवार्य होते हैं, तभी उसकी पात्रता साबित होती है।

सेंट्रल टीचर एलिजिबिल्टी टेस्ट (CTET) परीक्षा के माध्यम से कैंडिडेट्स को प्राईमरी टीचर्स बनने का अवसर प्रदान होता है। CTET में बैठने वाले कैंडिडेट्स को ctet official website के माध्यम से समय-समय पर एग्जाम से रिलेटेड संपूर्ण जानकारी मिलती है।

CTET एग्जाम क्वालीफाई करने के बाद आप प्राईमरी स्कूल के टीचर बन जाते हैं, जिसके बाद आप देश के भविष्य को उचित मार्गदर्शन देने में सक्षम बन पाते हैं।

ऐसे ही अन्य इंडियन एग्ज़ाम अपडेट्स के लिए Leverage Edu के साथ जुड़े रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*