रिलायंस फाउंडेशन ने पोस्टग्रेजुएट (PG) स्कॉलरशिप के लिए मांगे आवेदन, चयनित छात्रों को मिलेगी INR 6 लाख तक की ग्रांट

1 minute read
Mathematics me Doctoral and Master’s studies ke liye NBHM Scholarship ke Application start ho gaye hain

2023-24 अकादमिक ईयर के लिए रिलायंस फाउंडेशन ने पोस्टग्रेजुएट (PG) स्कॉलरशिप के लिए आवेदन शुरू किए हैं। पढ़ाई के नौ क्षेत्रों में प्रथम वर्ष के पोस्टग्रेजुएट (PG) छात्रों के लिए आवेदन शुरू किए गए हैं। आवेदन 17 दिसंबर 2023 तक किया जा सकता है। आवेदन करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट – Scholars.reliancefoundation.org में एप्लिकेशन लिंक, योग्यता और रजिस्ट्रेशन डिटेल्स उपलब्ध करा दी हैं।

यह भी पढ़ें: रिलायंस फाउंडेशन ने निकालीं 5,000 UG स्कॉलरशिप्स, चयनित कैंडिडेट्स को मिलेगी INR 2 लाख तक की राशि

भारत में लायंस फाउंडेशन छात्रवृत्ति के लिए कंप्यूटर साइंस, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मैथ्स और कंप्यूटिंग, इलेक्ट्रिकल या इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग, केमिकल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, रिन्यूएबल और न्यू एनर्जी, मटीरियल साइंस और इंजीनियरिंग और लाइफ साइंस में फुलटाइम कोर्स करने वाले प्रथम वर्ष के पोस्टग्रेजुएट (PG) छात्र आवेदन कर सकते हैं।

इतनी राशि का दिया जाएगा ग्रांट

रिलायंस की ओर से एक ऑफिशियल स्टेटमेंट में कहा गया है कि छात्रवृत्ति के लिए चुने गए टॉप 100 छात्रों को ओवरॉल डेवलपमेंट प्रोग्राम के साथ पढ़ाई की पूरी अवधि के लिए INR 6 लाख तक का ग्रांट दिया जाएगा, जिसमें एक्सपर्ट इंटरेक्शन, इंडस्ट्री परफॉरमेंस और वॉलन्टियरिंग के अवसर शामिल हैं।

स्कॉलर्स का चयन एक कड़ी प्रक्रिया के बाद किया जाएगा जिसमें एप्लिकेशन असेसमेंट, योग्यता टेस्ट और इंटरव्यू राउंड शामिल हैं।

रिलायंस फाउंडेशन पोस्टग्रेजुएट (PG) छात्रवृत्ति उन छात्रों की पहचान करेगी जो एक्सीलेंस, लीडरशिप केपेबिलिटी, इंटीग्रिटी, कम्युनिटी कमिटमेंट, ग्रोथ माइंडसेट का प्रदर्शन कर सकते हैं।

स्कालरशिप पाने के लिए यह है योग्यता

  • कैंडिडेट का भारतीय नागरिक होना अनिवार्य है।
  • PG स्कॉलरशिप: प्रथम वर्ष के PG छात्र जिन्होंने GATE परीक्षा में 550-1,000 का स्कोर हासिल किया है।
  • अथवा
  • वे छात्र जिन्होंने GATE एटेम्पट नहीं किया है, लेकिन अपने UG CGPA में 7.5 या उससे अधिक अंक प्राप्त किए हैं (या CGPA के लिए सामान्यीकृत %)।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*