भारत और संयुक्त अरब अमीरात ने एजुकेशन में सहयोग बढ़ाने के लिए साइन किया MoU, स्टूडेंट्स को ऐसे होगा फायदा

1 minute read
India aur UAE ne education me sahyog badhane ke liye MoU sign kiya hai

भारत और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के बीच छात्रों के आदान-प्रदान को सुगम और आसान बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं। केंद्रीय शिक्षा और कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने अबू धाबी में संयुक्त अरब अमीरात के शिक्षा मंत्री डॉ. अहमद अल फलासी के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर साइन किए हैं। 

समझौता ज्ञापन (MoU) के माध्यम से मंत्रियों ने एजुकेशन और विभिन्न अन्य पहलों को सुविधाजनक बनाने के लिए मौजूदा शैक्षिक सहयोग को मजबूत करने के लिए पहल की है। MoU का दोनों देशों में एकेडमिक इंस्टिट्यूट्स में मौजूदा सहयोग को मजबूत करना है। 

एजुकेशन मिनिस्ट्री की ओर से जारी एक प्रेस बयान में कहा गया है कि MoU उच्च शिक्षा के लिए फ्रेमवर्क और पाॅलिसीज की सुविधा देगा। दोनों देशों में आपसी हित का संबंध अच्छा होगा।

स्टूडेंट्स और फैकल्टी के लिए होंगे फायदे

  • MoU से स्टूडेंट्स और फैकल्टी के आवागमन में सुविधा होगी।
  • ज्वाइंट डिग्री और ड्यूल डिग्री प्रोग्राम की पेशकश के लिए दोनों देशों के हायर एजुकेशन इंस्टिट्यूट के बीच एकेडमिक हेल्प की सुविधा मिलेगी।
  • ज्वाइंट रिसर्च प्रोग्राम, कोर्सेज डिजाइन करना और दोनों देशों के आपसी हितों से संबंधित क्षेत्रों में वैज्ञानिक और शैक्षिक प्रदर्शनियों का आयोजन करना।
  • दोनों देशों में शैक्षणिक संस्थानों के क्षेत्र में मौजूदा सहयोग को मजबूत करना और सूचनाओं के आदान-प्रदान की भी सुविधा देना।
  • दोनों देशों को अपने संबंधों को मजबूत करने के लिए एक ज्ञान सेतु (Knowledge Bridge) डेवलप करने में मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें- विदेश में पढ़ाई कैसे करें?

UAE में जल्द खुलेगा CBSE का ऑफिस

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सेंट्रल एजुकेशन मिनिस्टर धर्मेंद्र प्रधान ने बताया कि सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (CBSE) जल्द ही संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में अपना ऑफिस खोलेगा। आपको बता दें कि UAE में CBSE से संबंधित 100 से ज्यादा स्कूल संचालन में हैं।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*