1 अप्रैल से खुलेंगे ITI में एनरोलमेंट फॉर्म भरने के अवसर1 अप्रैल से खुलेंगे

1 minute read
iti ke forms 1 april se honge shuru

स्किल डेवलपमेंट और टेक्निकल एजुकेशन (STDE) डिपार्टमेंट ने अप्रैल की शुरुआत से 2024-25 अकादमिक सेशन के लिए विभिन्न इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूशंस (ITI) में प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने की घोषणा की है।

STDE डिपार्टमेंट के तहत कार्य करने वाले डायरेक्टरेट ऑफ टेक्निकल एजुकेशन एंड ट्रेनिंग (DTET) के अधिकारियों के अनुसार, सरकारी और प्राइवेट ITI में छात्रों के प्रवेश के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरने की प्रक्रिया स्टूडेंट अकादमिक मैनेजमेंट सिस्टम (SAMS) पोर्टल पर 1 अप्रैल से शुरू होगी।

यह भी पढ़ें: Today School Assembly News Headlines in Hindi (31 March) : स्कूल असेंबली के लिए 31 मार्च की मुख्य समाचार सुर्खियां

DTET ने अपने नोटिस में कहा कि जो छात्र 14 वर्ष की आयु प्राप्त कर चुके हैं या 1 अगस्त, 2024 तक प्राप्त कर लेंगे, वे ITI में प्रवेश के लिए आवेदन करने के योग्य होंगे। इसमें कहा गया है कि ITI में एनरोलमेंट के लिए आवेदन करने के इच्छुक छात्रों को पहले SAMS पोर्टल में खुद को रजिस्टर करना होगा और दसवीं कक्षा के बोर्ड रिजल्ट प्रकाशित होने के बाद, वे अपनी मार्कशीट और अन्य आवश्यक दस्तावेज पोर्टल में अपलोड कर सकते हैं।

यह है हेल्पलाइन 155335 और 1800-345-6770

DTET ने प्रवेश संबंधी प्रश्नों के समाधान के लिए हेल्पलाइन नंबर – 155335 और 1800-345-6770 भी जारी किया है। DTET अधिकारियों ने कहा कि नई संबद्धता देने, मौजूदा संबद्धता के विस्तार, सरकारी और प्राइवेट दोनों ITI में नए ट्रेडों को शामिल करने की प्रक्रिया भी चल रही है और 30 अप्रैल तक जारी रहेगी।

विभाग ने 2023-24 अकादमिक सेशन में ITI और इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग सेंटर्स (ITC) में 83,672 सीटों के लिए एनरोलमेंट प्रक्रिया शुरू की थी। हालाँकि, लगभग 40 प्रतिशत सीटें, ज्यादातर प्राइवेट संस्थानों में, खाली रह गईं, जिसके कारण विभाग को स्पॉट एडमिशन की तारीखें कई बार बढ़ानी पड़ीं।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*