Schools Closed : यहां देखें किन राज्यों ने बदली स्कूल टाइमिंग और कहां शुरू हुए समर वेकेशन

1 minute read
Schools Closed

Schools Closed : भारत में गर्मी तेजी से बढ़ रही है। इसके चलते टंप्रेचर का बढ़ना और तेज लू चलने का सिलसला जारी है। इसको देखते हुए कई राज्यों में अपने स्कूलों में गर्मी की छुट्टी घोषित कर दी या उनके समय में बदलाव कर दिया है, जिससे कि स्कूल आने वाले छात्रों को गर्मी का ज्यादा सामना ना करना पड़े। आइये जानते हैं ऐसे राज्यों के बारे में जिन्होंने अपने स्कूलों मे गर्मी की छुट्टी घोषित कर दी है या अपने स्कूलों की टाइमिंग में बदलाव कर दिया है।

दिल्ली स्कूल क्लोज

दिल्ली सरकार ने बढ़ती गर्मी से निपटने के लिए स्कूल में ऑफिशियल और पेरेंट्स के लिए एक सर्कुलर जारी किया है। सभी गवर्नमेंट सहायता प्राप्त स्कूलों में 1 मई से 15 जून तक समर वेकेशन रहेगा।

झारखंड स्कूल समर वेकेशन

डिपार्टमेंट ऑफ़ स्कूल एजुकेशन एंड लिटरेसी, झारखंड ने एक नोटिस में स्टूडेंट्स और पेरेंट्स को सूचित किया कि राज्य में क्लास 8th तक के सभी स्कूल बंद हैं, जबकि क्लास 9th से 12th के लिए अगली सूचना तक समय सुबह 7 बजे से 11.30 बजे तक बदल दिया गया है।

बिहार स्कूल

पटना जिला प्रशासन ने प्री-स्कूल और आंगनवाड़ी केंद्रों सहित क्लास 10th के लिए सुबह 10.30 से शाम 4 बजे तक एजुकेशनल एक्टिविटीज पर रोक लगा दी है। जबकि क्लास 11th और 12th अधिक गर्मी के कारण 11.30 से 4 बजे तक एजुकेशनल एक्टिविटी निषिद्ध है। वहीं डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट ने सभी स्कूलों को 01 मई से 08 मई तक आदेश का पालन करने को कहा है।

पश्चिम बंगाल स्कूल

पश्चिम बंगाल के शिक्षा मंत्री ब्रत्य बसु ने दार्जिलिंग और कलिम्पोंग जिले को छोड़कर पूरे क्षेत्र में गर्मी के कारण सभी सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों के लिए गर्मी की छुट्टियां 22 अप्रैल से आगे बढ़ा दी गई हैं। आपको बता दें की पहले सरकारी स्कूलों में गर्मी की छुट्टी 06 मई से शुरू होनी थी, शिक्षा मंत्री ने प्राइवेट स्कूलों से भी गर्मी की छुट्टी पहले करने का अनुरोध किया था। 

महाराष्ट्र स्कूल

महाराष्ट्र सरकार ने अप्रैल में भीषण गर्मी के वजह से सभी एलीमेंट्री, मिडिल और हाई स्कूल में समय से पहले छुट्टी की घोषणा कर दी थी। वहीं 15 जून को खुलेंगे और 30 जून को विदर्भ रीजन के लिए स्कूल खुलेंगे।

छत्तीसगढ स्कूल

छत्तीसगढ़ सरकार के तहत स्कूल एजुकेशन डिपार्टमेंट ने राज्य के सभी सरकारी, सहायता प्राप्त और गैर-सहायता प्राप्त स्कूलों के लिए गर्मी की छुट्टी की घोषणा कर दी है। छात्रों के स्वास्थ्य को ध्यान रखते हुए छुट्टियां 22 अप्रैल को शुरू हुईं और 15 जून तक बढ़ा दी गईं हैं।

त्रिपुरा शिक्षा विभाग ने 24 अप्रैल से 27 अप्रैल तक स्कूल बंद कर दिए थे, जिसे 1 मई तक बढ़ा दिया गया था। 

वेस्ट गारो हिल्स के मेघालय के डिप्टी कमिश्नर ने 29 और 30 अप्रैल को नर्सरी और प्री-प्राइमरी स्कूलों के लिए क्लास सस्पेंडेड कर दीं, प्राइमरी, सेकेंडरी और हायर सेकेंडरी स्टूडेंट्स के लिए समय में बदलाव किया गया। वहीं समय 1 मई तक सुबह 6:30 से 10:30 बजे तक चला।

ये भी पढ़ें :

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*