IIT-Madras ने शुरू किया AI और डेटा एनालिटिक्स में नया बीटेक कोर्स, ऐसे मिलेगा प्रवेश

1 minute read

IIT- Madras: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT), मद्रास ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence) और डेटा एनालिटिक्स (Data Analytics) में B.Tech की एक नई डिग्री शुरू की है। आपको बता दें कि यह चार साल का स्नातक कार्यक्रम है जिसे 2024-25 शैक्षणिक वर्ष से शुरू किया जाएगा। आईआईटी मद्रास के अधिकारियों के मुताबिक इस कोर्स में 50 सीटें होंगी और छात्रों को जेईई प्रवेश परीक्षा के आधार पर एडमिशन मिलेगा। इसी के साथ उन्होंने यह ही बताया कि प्रोग्राम के दौरान स्टूडेंट को मैथ फंडामेंटल, डाटा साइंस, एआई एंड मशीन लर्निंग फाउंडेशन, एप्लिकेशन डेवलपमेंट और रिस्पांसिबल डिजाइन जैसे विषयों पर जोर दिया जाएगा।

क्या है इस कोर्स का उद्देश्य

आईआईटी मद्रास के निदेशक वी कामकोटि ने न्यूज़ एजेंसी पीटीआई को बताया, कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य AI और डेटा एनालिटिक्स के विभिन्न पहलुओं में विशेषज्ञता विकसित करना है। यह कार्यक्रम उन छात्रों के लिए एक उत्कृष्ट अवसर है जो AI और डेटा एनालिटिक्स के क्षेत्र में करियर बनाने में रुचि रखते हैं। यह उन्हें उन कौशलों और ज्ञान से लैस करेगा जिनकी उन्हें इस तेजी से बढ़ते क्षेत्र में सफल होने की आवश्यकता होगी।

यह भी पढ़ें: 12 जून 2024 (हिंदी करंट अफेयर्स)

आईआईटी मद्रास के निदेशक ने क्या कहा

आईआईटी मद्रास के निदेशक वी कामकोटि ने कहा, यह दुनिया में अपनी तरह का पहला मामला है।” यह पाठ्यक्रम वाधवानी स्कूल ऑफ डेटा साइंस एंड एआई के माध्यम से पेश किया जाएगा, जिसे आईआईटी मद्रास के पूर्व छात्र और आईजीएटीई और मास्टेक डिजिटल के सह-संस्थापक सुनील वाधवानी द्वारा 110 करोड़ रुपये की धनराशि से स्थापित किया गया है।”

यह भी पढ़ें: स्कूल असेंबली के लिए 13 जून की मुख्य समाचार सुर्खियां

ऐसे ही अन्य न्यूज़ अपडेट्स के लिए जुड़े रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*