SSC एग्जाम के बाद 1 लाख OMR शीट गायब होने पर कलकत्ता हाईकोर्ट ने सरकार को लगाई फटकार

1 minute read
pashchim bangal se ssc exam ki 1 lakh sheets hui gayab

एग्जाम के बाद OMR शीट या काॅपियों की सुरक्षा सबसे बड़ी जिम्मेदारी होती है, लेकिन हाल ही में एसएससी भर्ती परीक्षा की 1 लाख ओएमआर शीट सेफ कस्टडी से गायब हो गईं। इसको लेकर कलकत्ता हाई कोर्ट ने राज्य सरकार को फटकार लगाई है।

जस्टिस अपूर्वा सिन्हा रॉय और जस्टिस अरिजीत बनर्जी की पीठ ने कहा कि हम राज्य की ओर से दिए गए केवल एक बयान से संतुष्ट नहीं हैं कि ओएमआर शीट नहीं मिल सकती हैं। उम्मीदवारों द्वारा दायर की गई याचिका का प्रतिनिधित्व करने वाले वकील रघुनाथ चक्रवर्ती, सबनाम सुल्ताना और मिजानुल कबीर की ओर से कहा गया था कि राज्य को यह स्पष्ट करना चाहिए कि 1 लाख से अधिक ओएमआर शीट कैसे गायब हो सकती हैं।

याचिका में ओएमआर शीट का पता लगाने और गायब होने पर संबंधित जिम्मेदारों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की गई। 

बेंच ने रिपोर्ट पेश करने के लिए दिए ये निर्देश

बेंच ने सचिव, पंचायत और ग्रामीण विकास विभाग, पश्चिम बंगाल सरकार को हलफनामे के रूप में एक रिपोर्ट पेश करने का निर्देश दिया है, इसमें कितने कैंडिडेट्स ने रिटन एग्जाम में भाग लिया? कितने एग्जाम सेंटर्स थे? एग्जाम होने के बाद OMR शीट कहां रखी गई थीं? परीक्षा 22 जुलाई 2018 को हुई थी। COVID का प्रकोप मार्च 2020 में ही था। 

संबंधित OMR शीट की सेफ कस्टडी के लिए कौन ऑफिसर जिम्मेदार थे? हाई कोर्ट ने राज्य सरकार को निर्देश दिया कि वह हाई कोर्ट की अनुमति के बिना प्रस्तावित नए सिरे से भर्ती प्रक्रिया के संबंध में कोई और कदम नहीं उठाएंगे।

एसएससी क्या होता है?

स्टाफ़ सिलेक्शन कमीशन भारत सरकार के अधीन एक ऑर्गेनाईजेशन है, जो भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों, विभागों और सबोर्डिनेट कार्यालयों में विभिन्न पदों के लिए कर्मचारियों की भर्ती करता है। यह कमीशन कर्मचारी वर्ग और ट्रेनिंग विभाग का एक संयुक्त ऑफिस है, जिसमें अध्यक्ष, दो सदस्य और एक सचिव-सह-परीक्षा नियंत्रक (Secretary-cum-Controller of Examinations) शामिल हैं।

ऐसी ही अपडेट्स के लिए हमारी वेबसाइट पर बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*