QS University Rankings 2023: इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए टाॅप 50 इंस्टिट्यूट में शामिल हुआ आईआईटी-दिल्ली

1 minute read
QS University Rankings 2023: engineering ki study ke liye delhi world ki top 50 institutes me shamill

एजुकेशन की फील्ड में हो रहे लगातार डेवलपमेंट और बदलाव के कारण भारतीय इंस्टिट्यूट्स नए कीर्तिमान स्थापित कर रहे हैं। इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलाॅजी, दिल्ली (IIT Delhi) इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए दुनिया के शीर्ष 50 संस्थानों में शामिल हो गया है। क्वाकारेली साइमंड्स (QS) द्वारा यह रैंकिंग 22 मार्च 2023 को जारी की गई। 

क्यूएस ने सिलेबस आधारित 2023 के वर्ल्ड की टाॅप यूनिवर्सिटीज और इंस्टिट्यूट की लिस्ट जारी की है। भारतीय उच्च शिक्षण संस्थानों द्वारा विभिन्न विषयों में प्रस्तुत किए जाने वाले 44 कोर्सेज को वैश्विक स्तर पर टाॅप 100 कोर्सेज की लिस्ट में शामिल किया गया है। पिछले वर्ष 35 भारतीय कोर्सेज ने इस लिस्ट में जगह बनाई थी।

IIT बॉम्बे ने मैथ में 92वां स्थान हासिल कर वर्ल्ड की टाॅप 100 में जगह बनाई है। यह पिछली बार से 25 स्थान ऊपर है। इसके साथ ही IIT कानपुर ने इंजीनियरिंग-इलेक्ट्रिकल इलेक्ट्रॉनिक में 87वां और कंप्यूटर साइंस में वर्ल्ड के टॉप इंस्टिट्यूट्स में 96वां स्‍थान पाया है।

IIT मद्रास मैथ के लिए 98वें स्थान पर पहुंचा

IIT खड़गपुर कंप्यूटर साइंस और IT के लिए 94वें स्थान पर है और IIT मद्रास मैथ के लिए 98वें स्थान पर आ गया है। IIT Delhi के मुताबिक, कुछ विषयों को टाॅप-2 में भी स्थान दिया गया है। इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स (प्रथम), सिविल और स्ट्रक्चरल (प्रथम), स्टेटिस्टिक्स और ऑपरेशनल रिसर्च (प्रथम), केमिकल (द्वितीय), मटीरियल साइंस (द्वितीय), और बायोलॉजिकल साइंस (द्वितीय) इसमें शामिल हैं। 

1,594 यूनिवर्सिटीज के आधार पर हुआ एनालिसिस

क्वाकारेली साइमंड्स (QS) एक ब्रिटिश कंपनी है, जो दुनिया के हायर एजुकेशन इंस्टिट्यूट्स के एनालिसिस में विशेषज्ञता रखती है। यह रैंकिंग दुनिया के 1,594 यूनिवर्सिटीज में स्टूडेंट्स के प्रदर्शन पर फ्री कम्पेरेटिव एनालिसिस प्रदान करती है। क्यूएस ने इस बार अपनी लिस्ट के लिए कुल 66 इंडियन यूनिवर्सिटीज को शामिल किया है।

अधिक महत्वपूर्ण न्यूज़ अपडेट्स के लिए बने रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*