CUET UG 2024 की परीक्षा तारीखों में हो सकता है बदलाव, यूजीसी चेयरमैन ने बताई वजह

1 minute read
CUET UG 2024 की परीक्षा तारीखों में हो सकता है बदलाव, यूजीसी चेयरमैन ने बताई वजह

सीयूईटी यूजी 2024 की परीक्षा देने जा रहे कैंडिडेट्स के लिए बड़ी खबर सामने आयी है। बता दें कि कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट अंडर ग्रेजुएट की परीक्षा तारीखों में बदलाव किया जा सकता है। इस संबंध में यूजीसी प्रमुख जगदीश कुमार ने जानकारी साझा की है। बता दें कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा CUET की परीक्षा 15 मई 2024 से 31 मई 2024 तक आयोजित होनी है। लेकिन अब इसमें बदलाव होने की संभावना है। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए यह लेख पूरा पढ़े।

क्या कहा यूजीसी चेयरमैन ने

यूजीसी के अध्यक्ष जगदीश कुमार के अनुसार, सीयूईटी यूजी परीक्षा की तारीख लोकसभा चुनाव के कार्यक्रम के आधार पर बदले जाने की संभावना है। यह बात यूजीसी चेयरमैन ने पीटीआई से बातचीत में कही। उन्होंने कहा कि “एनटीए ने सीयूईटी यूजी 2024 की जो परीक्षा तारीखें जारी की हैं, वे टेंटेटिव हैं। एक बार जैसे ही लोकसभा इलेक्शन की तारीखें घोषित होंगी उसके बाद एनटीए सीयूईटी यूजी की तारीखें फाइनल कर देगा।

अभी भी चल रहे हैं CUET UG 2024 के रजिस्ट्रेशन

बता दें कि सीयूईटी यूजी 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन अभी भी जारी है। इच्छुक कैंडिडेट्स इस परीक्षा के लिए 26 मार्च से पहले आधिकारिक वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं। वहीं बता दें कि इस बार सीयूईटी यूजी में कई तरह के बदलाव किए जा रहे हैं। इस साल से परीक्षा का आयोजन हाईब्रिड मोड में किया जाएगा।

इस संबंध में भी एम.जगदीश कुमार ने कहा, ‘ ओएमआर मोड में परीक्षाएं आयोजित से हमें परीक्षा केन्द्र बनाने के लिए बड़ी संख्या में स्कूलों का चयन करने में मदद मिलेगी। इससे यह भी सुनिश्चित होगा कि छात्रों को अपने शहरों अथवा कस्बों में ही परीक्षा केन्द्र मिल जाएं और उन्हें दूर नहीं जाना पड़े। जिन विषयों के लिए अधिक आवेदन प्राप्त होंगे, उनके लिए परीक्षा ‘पेन-पेपर मोड’ में आयोजित कर सकते हैं, जबकि कम संख्या में आवेदन प्राप्त होने पर केवल कंप्यूटर आधारित परीक्षा हो सकती है।

ऐसे ही अन्य इंडियन एग्ज़ाम अपडेट्स के लिए जुड़े रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*