भारत-ऑस्ट्रेलिया ने शिक्षा और स्किल डेवलपमेंट को धार देने के बढ़ाए हाथ

1 minute read
bharat aur australia ne shiksha aur skill development ko dhaar dene ke liye badhae haath

20 जुलाई 2023 को भारत और ऑस्ट्रेलिया ने शिक्षा और स्किल डेवलपमेंट के फ़ील्ड्स में चल रहे सहयोग पर चर्चा की, और इन संबंधों को और कैसे एक्सटेंड और एडवांस किया जा सकता है।

केंद्रीय शिक्षा और स्किल डेवलपमेंट और एंटरप्रेन्योरशिप मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और ऑस्ट्रेलियाई शिक्षा मंत्री ब्रेंडन ओ’कॉनर के बीच नई दिल्ली में चर्चा हुई।

प्रधान ने एग्रीकल्चरल टेक्नोलॉजी, माइनिंग, वाटर मैनेजमेंट, रिन्यूएबल एनर्जी और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और रोबोटिक्स जैसी उभरती टेक्नोलॉजी जैसे फ़ील्ड्स में कैसे और सटीक तरीके से ध्यान दिया जाए।

प्रधान ने कहा कि “भारत और ऑस्ट्रेलिया को ऐसी प्रक्रियाओं को भारत में दोहराने और युवाओं को उभरती नौकरी भूमिकाओं के लिए प्रशिक्षित करने के तरीके तलाशने चाहिए।” “यह दोनों देशों की भागीदारी के लिए सबसे अच्छा क्षण है, जो पहले से ही ऐतिहासिक ऊंचाई पर है।”

इस साल की शुरुआत में दोनों देशों के बीच ‘Mutual Recognition of Qualification’ पर साइन किए गए समझौते पर साइन को याद करते हुए, प्रधान ने इसके एग्जीक्यूशन का आह्वान (invocation) किया ताकि दोनों देशों के बीच छात्रों और स्किल्ड व्यक्तियों की टू-वे मोबिलिटी को सुविधाजनक बनाया जा सके।

प्रधान, जिन्होंने अगस्त 2022 में ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया था, ने ओ’कॉनर को इस साल सितंबर में गुजरात के गांधीनगर में होने वाली ऑस्ट्रेलिया-भारत शिक्षा और स्किल काउंसिल की सातवीं बैठक के लिए भी आमंत्रित किया।

ओ’कॉनर ने कहा कि छात्रों की मूवमेंट में आसानी उनके देश के लिए प्राथमिकता है और ऑस्ट्रेलिया अपनी वीजा प्रोसेस को और अधिक स्किल्ड बनाने के लिए काम कर रहा है।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*