IIT मद्रास ने इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम्स में शुरू की बैचलर ऑफ़ साइंस डिग्री, इस दिन तक करें आवेदन

1 minute read
IIT Madras ne electronic system me shuru ki BS degree

IIT मद्रास ने इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम प्रोग्राम में लॉन्च किए गए पहले ऑफ-कैंपस BS डिग्री के लिए सितंबर 2023 बैच के लिए आवेदन शुरू किए हैं।

इलेक्ट्रॉनिक्स, एम्बेडेड प्रोग्रामिंग, डिजिटल सिस्टम और कंट्रोल इंजीनियरिंग पर जोर देने के साथ ही यह प्रोग्राम छात्रों को एप्लीकेशंस के लिए सिस्टम और प्रक्रियाओं को लागू करने और सुधारने के लिए अर्जित इंजीनियरिंग प्रिंसिपल्स और नॉलेज को लागू करने में सक्षम करेगा।

आवेदन करने की लास्ट डेट

प्रोग्राम के लिए आवेदन करने की लास्ट डेट 27 अगस्त 2023 है। इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम में इस नए लॉन्च किए गए बीएस प्रोग्राम को पहले दौर में 1,800 से अधिक आवेदन प्राप्त हुए और यह 25 जून, 2023 को बंद हुआ था।

प्रोग्राम के लिए एक क्वालीफायर प्रोसेस से गुजरना होगा

इसमें से लगभग 1,200 रेग्युलर एडमिशन कैंडिडेट्स हैं, जिन्हें एक क्वालीफायर प्रोसेस से गुजरना होगा। इसमें एक क्वालीफायर एग्जाम शामिल है। यह एग्जाम 6 अगस्त 2023 को आयोजित किया जाएगा। बाकि आवेदन JEE कैंडिडेट्स के हैं, जो प्रोग्राम में सीधे एडमिशन पा सकते हैं। यह प्रोग्राम IITM से दूसरी बीएस डिग्री है और यह देश के सेमीकंडक्टर मिशन के अलाइन है।

प्रोग्राम में आईआईटी मद्रास में इंडिविजुअल लैब्स को शामिल किया गया है, जिससे प्रैक्टिकल ट्रेनिंग सुनिश्चित होती है, जो छात्रों की इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम्स की समझ को बढ़ाता है।

प्रोग्राम से ऐसे स्किल्ड होंगे स्टूडेंट्स

इस प्रोग्राम पूरा करने के बाद, छात्र इंडस्ट्री की स्किल्स में प्राप्त कर लेंगे जिससे वे ऑटोमोटिव, सेमीकंडक्टर और रक्षा उद्योगों सहित विभिन्न क्षेत्रों में इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम डिजाइनर, एम्बेडेड सिस्टम डेवलपर, इलेक्ट्रॉनिक हार्डवेयर विशेषज्ञ, सिस्टम परीक्षण इंजीनियर जैसी विभिन्न क्षमताओं में रोजगार योग्य बन सकें।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*