ओडिशा सरकार की बड़ी पहल, कक्षा 11 और 12 के छात्रों को मुफ्त में देगी NEET और JEE की कोचिंग

1 minute read
Odisha sarkar degi class 11 aur 12 ke chatron ko free neet aur jee coaching

ओडिशा सरकार ने राज्य के कई हायर सेकेंडरी स्कूलों (HHS) के कक्षा 11 और 12 के छात्रों को मुफ्त ऑनलाइन NEET और JEE कोचिंग प्रदान करने का निर्णय लिया है।

29 नवंबर 2023 को हायर सेकेंडरी एजुकेशन डायरेक्टर रघुराम आर अय्यर ने इस संबंध में सभी सरकारी और गैर सरकारी सहायता प्राप्त प्लस-टू कॉलेजों के प्रिंसिपल्स को पत्र लिखा है।

पत्र में ये थे अहम बिंदु

अय्यर ने पत्र में लिखा कि “सरकारी और गैर-सरकारी सहायता प्राप्त हायर सेकेंडरी स्कूलों में पढ़ाई कर रहे राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET)/संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) के कैंडिडेट्स को उनकी प्रतिस्पर्धी क्षमता बढ़ाने के लिए पूरक ऑनलाइन कोचिंग प्रदान करने का निर्णय लिया गया है।”

कोचिंग वर्चुअल मोड में दो जाएगी। इसलिए, हायर सेकेंडरी स्कूलों के प्रिंसिपल जिनके पास इंटरैक्टिव पैनल या स्मार्ट टीवी के साथ स्मार्ट क्लासरूम नहीं हैं, उन्हें सिस्टम स्थापित करने के लिए कहा गया था।

निदेशक अय्यर ने पत्र में लिखा कि कि योजना एवं समन्वय विभाग की एक योजना के तहत कई हायर सेकेंडरी स्कूलों को स्मार्ट क्लासरूम के विकास के लिए सहायता प्राप्त हुई है।

अय्यर ने प्रिंसिपल्स को पत्र में लिखा, “आपसे अनुरोध है कि जल्द से जल्द अपने HSS में एक इंटरैक्टिव पैनल या स्मार्ट टीवी स्थापित करने के लिए आवश्यक व्यवस्था करें।”

SAMS अकाउंट या HSS डेवलपमेंट पॉलिसी से कर सकते हैं धन का उपयोग

पत्र में अंतिम में लिखा है कि यदि किसी हायर सेकेंडरी स्कूलों को इस संबंध में धन नहीं मिला है, तो संस्थान को मौजूदा वित्त विभाग के दिशानिर्देशों के अनुसार स्टूडेंट अकादमिक मैनेजमेंट सिस्टम (SAMS) अकाउंट या HSS डेवलपमेंट पॉलिसी से उपलब्ध राशि का उपयोग करने की अनुमति है।

NEET क्या है?

National Eligibility cum Entrance Test (NEET) एमबीबीएस और बीडीएस कराने वाली राष्ट्रीय एजेंसी है जिसके माध्यम से भारत भर के अंडरग्रेजुएट मेडिकल स्कूल में एडमिशन के लिए उम्मीदवार अपनी मौजूदगी दर्ज कराते हैं। ये एक अकेला ऐसा टेस्ट है, जिसको देकर आप AIIMS जैसी देश के बड़े एमबीबीएस संस्थान में एडमिशन पा सकते हैं। NEET की प्रवेश परीक्षा हर साल होती है और इसमें करीब 16 लाख छात्र हर साल परीक्षा देते हैं। 

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*