स्वास्थ्य मंत्रालय: NEET PG 2023 के लिए कट-ऑफ परसेंटाइल कम करने से क्वालीफाइंग कैंडिडेट्स का पूल बढ़ जाएगा

1 minute read
NEET PG 2023 ke liye cut off percentile kam karne se qualifying candidtaes ka pool badh jaega

22 सितंबर 2023 को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि NEET PG 2023 के लिए क्वालीफाइंग परसेंटाइल को घटाकर शून्य करने से क्वालीफाइंग कैंडिडेट्स का पूल बढ़ जाएगा, लेकिन पीजी मेडिकल कोर्सेज में एडमिशन के लिए एलिजिबिलिटी सिस्टम कमजोर नहीं होगा।

केवल हाईएस्ट मार्क्स प्राप्त करने वालों को ही पीजी मेडिकल कोर्सेज में एडमिशन मिलेगा। एडमिशन ट्रांसपेरेंसी काउंसलिंग प्रोसेस के माध्यम से किया जाएगा और कुछ प्राइवेट कॉलेजों द्वारा कथित बैकडोर एंट्री की पेशकश को खत्म कर दिया जाएगा।

एडमिशन काउंसलिंग के लिए अनिवार्य है NEET

देश में कुल 68,142 पीजी मेडिकल सीटें हैं। अब तक, 50 प्रतिशत से ऊपर स्कोर करने वाले कैंडिडेट्स NEET के माध्यम से मेडिकल पीजी एडमिशन के लिए काउंसलिंग प्रोसेस में भाग लेने के योग्य थे। पिछले साल योग्यता मानदंड 20 प्रतिशत रखा गया था, फिर भी ऑल इंडिया कोटा के तहत 3,000 सीटें खाली रह गईं।

68,000 उपलब्ध सीटों में से 13,000 में एडमिशन नहीं हुआ

राज्य कोटे के तहत भी कुछ सीटें खाली रह गईं। एक अधिकारी ने कहा कि अकेले इस साल 68,000 उपलब्ध सीटों में से 13,000 पर अभी भी दाखिला नहीं हुआ है।” अब तक सबसे अधिक अंक लाने वाले कैंडिडेट्स को कोर्स और कॉलेज चुनने में पहली प्राथमिकता दी जाती थी। संपूर्ण एडमिशन ऑनलाइन और कंप्यूटर आधारित है।

समय-समय पर सुप्रीम कोर्ट और विभिन्न हाई कोर्ट्स ने विभिन्न याचिकाओं पर कहा था कि ऐसी व्यवस्था की जानी चाहिए कि कोई भी सीट खाली न रहे। वहीं पूरी प्रक्रिया अभी भी योग्यता आधारित होगी और केवल उतने ही छात्रों को प्रवेश मिलेगा क्योंकि देश में पीजी सीटें हैं।

अभी के सिस्टम के तहत, एनाटॉमी, माइक्रोबायोलॉजी, फिजियोलॉजी और पैथोलॉजी जैसी नॉन-डायग्नोस्टिक ब्रांचेज में सीटें कम संख्या में छात्रों द्वारा चुनने के फेज़ खाली रह जाते थे।

मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) द्वारा 20 सितंबर जारी एक नोटिस में कहा गया है, “कैंडिडेट्स को यह जानकारी दी जाती है कि NEET PG काउंसलिंग 2023 के लिए PG कोर्स (मेडिकल/डेंटल) के लिए क्वालीफाइंग परसेंटाइल को MoHFW द्वारा सभी कैटेगरीज़ में ‘शून्य’ कर दिया गया है।”

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*