अत्याधुनिक तकनीकों में ऑनलाइन कोर्सेज ऑफर करेगा IIT कानपुर, जानिए इसकी विस्तृत जानकारी

1 minute read
IIT Kanpur online courses
IIT Kanpur online courses

IIT Kanpur online courses: उभरती अत्याधुनिक टेक्नोलॉजीस में ऑनलाइन सर्टिफिकेशन कोर्सेज शुरू करने के लिए IIT कानपुर द्वारा स्थापित IIT कानपुर फाउंडेशन फॉर एडवांस्ड कंसल्टिंग और एजुकेशन एंड ट्रेनिंग (IFACET) ने स्काई स्किल अकेडमी के साथ एक रणनीतिक सहयोग (स्ट्रेटेजिक कलाब्रेशन) की घोषणा की है।

प्रोफेसर फानी, चीफ इन्वेस्टिगेटर, E&ICT अकेडमी IIT कानपुर (IITK और MeitY की एक संयुक्त पहल) ने कहा, “CAD एंड एनालिसिस, IoT, मशीन लर्निंग, AI और एंबेडेड सिस्टम जैसे टेक्नीकल स्किल्स में प्रशिक्षित पेशेवरों (ट्रेंड प्रोफेशनल्स) की मांग बढ़ रही है।” 

यह भी पढ़ें : Today School Assembly News Headlines in Hindi (11 April)

स्काई स्किल एकेडमी के सीईओ हिमांशु शेखर पांडा ने इस पर कहा, “हम IFACET, IIT कानपुर के साथ हाथ मिलाकर खुश हैं, जो एक ऐसा अग्रणी संस्थान है जो अपनी एकेडमी एक्सीलेंस और रिसर्च स्किल्स के लिए जाना जाता है। उन्होंने आगे कहा कि यह सहयोग हमारे दृष्टिकोण और सस्ती शिक्षा के साथ पूरी तरह से मेल खाता है।”

इन फील्ड्स पर आधारित होंगे ये ऑनलाइन कोर्सेज

IIT कानपुर द्वारा प्रस्तावित कोर्सेज (IIT Kanpur online courses) में इलेक्ट्रिक विहिकल टेक्नोलॉजी और पावरट्रेन, ऑटोमोनोस विहिकल और एडवांस्ड ड्राइवर अस्सिस्टेंस सिस्टम (ADAS), एंबेडेड सिस्टम, विहिकल डिज़ाइन और एनालिसिस, ANSYS, सॉलिडवर्क्स और अन्य उभरती टेक्नोलॉजी फ़ील्डस पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। ये सभी कोर्सेज शिक्षार्थियों (लर्नर्स) को इंडस्ट्री-रेलेवेंट नॉलेज के साथ सशक्त बनाएंगे।

यह भी पढ़ें : Sainik School Round 1 Allotment Result

कोर्सेज से जुड़ी जानकारी

ये कोर्सेज विभिन्न पृष्ठभूमि के लर्नर्स जैसे: स्टूडेंट्स और प्रोफेशनल्स के साथ-साथ, उत्साही लोगों के लिए उपलब्ध होंगे। इन कोर्सेज को करने के बाद लर्नर्स भविष्य में उभरती इंडस्ट्रीज के लिए महत्वपूर्ण क्षेत्रों में खुद को उन्नत अथवा फिर से कुशल बना सकेंगे। कोर्सेज को थिओरिटिकल एंड इंडस्ट्रियल नॉलेज प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, साथ ही इनमें यह भी सुनिश्चित किया गया है कि लर्नर्स अपने संबंधित क्षेत्रों में एक्सीलेंस प्राप्त करने के लिए आवश्यक स्किल्स से लैस रहें।

कोर्सेज में रजिस्ट्रेशन के लिए आवश्यक जानकारी

गौरतलब है कि IIT कानपुर द्वारा पेश किए जाने वाले ऑनलाइन कोर्सेज (IIT Kanpur online courses) को आने वाले महीनों में शुरू कराए जाने की उम्मीद है, जिसमें रजिस्ट्रेशन डिटेल्स और कोर्सेज की जानकारी जल्द ही स्काई स्किल एकेडमी और IFACET की आधिकारिक वेबसाइटों पर उपलब्ध कराई जाएगी। यह कहना अनुचित नहीं होगा कि जैसे-जैसे दुनिया डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन को अपना रही है, इस तरह की पहल शिक्षा तक पहुंच को लोकतांत्रिक बनाने और ग्लोबल वर्कफोर्स में इनोवेशन को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*