IIT मद्रास की बड़ी पहल, कंस्ट्रक्शन टेक्नोलॉजी और मैनेजमेंट में शुरू किया ऑनलाइन कोर्स

1 minute read
iit madras ne construction technology aur management me online course start kiya hai

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलाॅजी, मद्रास (IIT मद्रास) ने कंस्ट्रक्शन टेक्नोलाजी और मैनेजमेंट और मैनेजमेंट में 1 नया ऑनलाइन सर्टिफिकेट प्रोग्राम शुरू किया है। इस प्रोग्राम के लिए आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स के पास 20 अगस्त 2023 तक का समय है।

इंस्टिट्यूट की ओर से बताया गया है कि इस कोर्स में एडमिशन ऑनलाइन कोर्स 1 सितंबर से शुरू होगा। यह कोर्स कंस्ट्रक्शन टेक्नोलाॅजी और मैनेजमेंट प्रैक्टिस में माडर्न प्रोग्रेस पर ध्यान देगा। प्रोग्राम को ऑनलाइन मोड में पढ़ाया जाएगा, जिसे 126 घंटे का रिकॉर्ड किया गया है।

यह भी पढ़ें- IIT मद्रास : तंजानिया कैंपस में इस तरह होगा एडमिशन, अक्टूबर से स्टार्ट होंगी क्लासेज

इस कोर्स में ऑनलाइन डिस्कशन और फैकल्टी एक्सपर्ट्स के साथ 42 घंटे का ऑनलाइन लाइव इंटरैक्शन शामिल है। प्रोग्राम में 10 मॉड्यूल इंजीनियरिंग इकोनाॅमिक, कंक्रीट टेक्नोलाॅजी, सड़क और फुटपाथ टेक्नोलाॅजी, निर्माण योजना और नियंत्रण, निर्माण प्रक्रियाएं और उत्पादकता, गुणवत्ता, स्थायित्व और मरम्मत, सुरक्षा, निर्माण अनुबंध, और रिसोर्स कंस्ट्रेन्ड शेड्यूल ऑप्टिमाइजेशन शामिल हैं।

माडर्न कंस्ट्रक्शन मैनेजमेंट टेक्निक्स की मिलेगी जानकारी

इस प्रोग्राम का उद्देश्य क्रियेटिव डिजाइन और निर्माण फर्मों में काम करने वाले प्रोफेशनल्स के साथ-साथ इंजीनियरिंग कॉलेजों में डिपार्टमेेंट के साथ-साथ उन छात्रों के लिए भी है जो निर्माण उद्योग में काम करने चाहते हैं। यह प्रोग्राम उन्हें माडर्न कंस्ट्रक्शन मैनेजमेंट टेक्निक्स की जानकारी देगा। 

इस कोर्स में आवेदन कैसे करें?

कैंडिडेट्स के लिए आवदेन प्रक्रिया इस प्रकार हैः

  • सबसे पहले यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट code.iitm.ac.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करें।
  • अब आपको एक यूजर नेम और पासवर्ड प्राप्त होगा।
  • अब वेबसाइट पर साइन इन के बाद अपने चुने हुए कोर्स का चयन करें जिसे आप करना चाहते हैं।
  • इसके बाद शैक्षिक योग्यता, वर्ग आदि के साथ आवेदन फॉर्म भरें।
  • आवेदन फॉर्म जमा करें और आवश्यक आवेदन शुल्क का भुगतान करें। 
  • यदि एडमिशन, प्रवेश परीक्षा पर आधारित है तो पहले प्रवेश परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करें और फिर रिजल्ट के बाद काउंसलिंग की प्रतीक्षा करें। प्रवेश परीक्षा के अंको के आधार पर आपका चयन किया जाएगा और लिस्ट जारी की जाएगी।

IIT मद्रास के बारे में

आईआईटी मद्रास इंडियन गवर्मेंट द्वारा स्थापित तीसरा आईआईटी है। यह टेक्नोलाॅजी और रिसर्च इंस्टिट्यूट है, इस पहले मद्रास के नाम से जाना जाता था। पश्चिम जर्मनी की पूर्व सरकार से तकनीकी और वित्तीय सहायता के साथ इसे 1959 में स्थापित किया गया था। NIRF रैंकिंग 2023 में भी आईआईटी मद्रास का जलवा बरकरार है और बीते 8 सालों से यह संस्थान इस लिस्ट में टॉप पर है।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*