IIT मद्रास के बाद अब IIT दिल्ली भी चला विदेश, खोलेगा अबू धाबी में अपना कैंपस

1 minute read
iit madras ke baad ab iit delhi bhi chala videsh kholega abu dhabi me campus

आईआईटी दिल्ली ‘आईआईटी गो ग्लोबल’ कैंपेन के हिस्से के रूप में अबू धाबी में अपना एक विदेशी कैंपस स्थापित करने के लिए पूरी तरह तैयार है। आईआईटी मद्रास के जंजीबार कैंपस के बाद यह किसी आईआईटी का दूसरा इंटरनेशनल कैंपस होगा।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 जुलाई 2023 को एक मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग (MoU) पर साइन किए, जो अबू धाबी में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, दिल्ली (आईआईटी-डी) कैंपस की स्थापना करने के पास आ गए हैं।

शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि आईआईटी दिल्ली अबू धाबी कैंपस नेशनल एजुकेशन पॉलिसी (NEP) के अनुरूप, म्यूच्यूअल प्रोस्पेरिटी और ग्लोबल प्रोग्रेस को बढ़ावा देने, भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच मजबूत दोस्ती के प्रतीक के रूप में काम करेगा।

संयुक्त अरब अमीरात में एक आईआईटी कैंपस स्थापित करने का निर्णय पहली बार अगस्त 2022 में घोषित किया गया था, जो उसी वर्ष फरवरी में भारत और संयुक्त अरब अमीरात द्वारा संयुक्त रूप से जारी किए गए विजन स्टेटमेंट को मजबूत करता है।

हालाँकि कई देशों ने आईआईटी कैम्पसिस की मेजबानी में रुचि व्यक्त की थी, आईआईटी दिल्ली, सऊदी अरब और मिस्र में कैंपस स्थापित करने में अपनी रुचि के साथ, इस एंटरप्राइज को एग्जीक्यूशन करने के लिए चुने गए संस्थान के रूप में उभरा।

जनवरी 2024 में मास्टर कोर्सेज और अगले वर्ष सितंबर में UG कोर्सेज शुरू होने के साथ, कैंपस विविध प्रकार के एजुकेशनल प्रोग्राम्स की पेशकश करेगा।

आईआईटी-दिल्ली का अबू धाबी में एडमिशन आईआईटी मद्रास द्वारा जंजीबार में एक कैंपस की स्थापना के लिए एक MoU पर साइन के साथ की गई हालिया पहल के मद्देनजर हुआ है। जंजीबार कैंपस पहला महिला नेतृत्व वाला आईआईटी होगा जिसमें एक्टिंग डायरेक्टर प्रीति अघालयम सबसे आगे होंगी।

आईआईटी-दिल्ली अबू धाबी कैंपस के संयुक्त अरब अमीरात में अपनी पहचान बनाने के लिए तैयार होने के साथ, शिक्षा में बेहतर सहयोग, ज्ञान के आदान-प्रदान और इनोवेशन पर जोर दिया जाएगा।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*