IIT कानपुर ने लॉन्च किए डाटा साइंस फिनटेक और पावर सेक्टर में 3 e-मास्टरर्स डिग्री प्रोग्राम, जानें आवेदन करने की लास्ट डेट

1 minute read
IIT Kanpur ne launch kiye data science fintech aur power section me emasters degree program

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी कानपुर (IIT-K) ने 3 ई-मास्टर्स डिग्री प्रोग्राम शुरू किए हैं। डेटा साइंस और बिजनेस एनालिटिक्स, फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी और मैनेजमेंट, डिपार्टमेंट ऑफ मैनेजमेंट साइंसेज के माध्यम से इलेक्ट्रिक फील्ड मैनेजमेंट, अर्थशास्त्र और मैनेजमेंट में तीन ई-मास्टर्स डिग्री शुरू की है। ये एग्जीक्यूटिव-अनुकूल ई-मास्टर प्रोग्राम डेटा साइंस, फिनटेक और पावर के उभरते क्षेत्रों में होने वाले विकास के अनुरूप हैं।

IIT कानपुर एक अनुमान के अनुसार, 2030 तक डेटा साइंस में 25% की बढ़ोतरी होगी, साथ ही नौकरी के अवसरों में 36% का इजाफा होगा। फिनटेक क्षेत्र में 2040 तक ग्लोबल बैंकिंग असेसमेंट के 25% पर होल्ड लेने के लिए तैयार है, जो 2023 में मौजूदा 2% से एक महत्वपूर्ण उछाल है। 2030 तक रिन्यूएबल एनर्जी पोटेंशियल संभावित रूप से 2023 में 20 बिलियन डॉलर से अधिक का निवेश आकर्षित करेगा।

एग्जीक्यूटिव-अनुकूल ई-मास्टर्स डिग्री प्रोग्राम में आवेदन करने के लिए GATE स्कोर की आवश्यकता नहीं होती है और इसे प्रोफेशनल करियर के साथ-साथ किया जा सकता है। यह कोर्स 1-3 वर्ष की अवधि का होगा।

इतने हैं इस प्रोग्राम के लिए क्रेडिट

इस प्रोग्राम में वीकेंड पर लाइव इंटरैक्टिव क्लासेज और सेल्फ-मोशन से सीखने की सुविधा होती है। 60-क्रेडिट, इंडस्ट्री-सेंट्रिक, वास्तविक दुनिया कोर्स आईआईटी कानपुर के ग्लोबल लेवल फैकल्टी और रिसर्चर्स द्वारा पढ़ाया जाता है। इसके अलावा, इस प्रोग्राम में एक क्रेडिट ट्रांसफर सुविधा भी प्रदान की जाएगी, जिससे आईआईटी कानपुर में हायर एजुकेशन (एमटेक/पीएचडी) के लिए 60 क्रेडिट तक ट्रांसफर की अनुमति मिलती है।

वहीं ई-मास्टर्स प्रतिभागियों को आईआईटी कानपुर प्लेसमेंट सेल, इनक्यूबेशन सेल और एलुमनाई नेटवर्क तक पहुंच प्राप्त होगी, जो एक समृद्ध करियर उन्नति और नेटवर्किंग अनुभव प्रदान करेगा।

इस तारीख तक करें आवेदन

दो एनरोलमेंट सर्कल्स के खत्म होने के बाद, ई-मास्टर्स प्रोग्राम में बैच 3 के लिए आवेदनों में वृद्धि देखी जा रही है। जनवरी 2024 में शुरू होने वाले नए ग्रुप के लिए आवेदन 31 अक्टूबर, 2023 तक खुले हैं। ज्यादातर डिप्लोमा या प्रोफेशनल कोर्सेज के विपरीत, आईआईटी कानपुर में ई-मास्टर्स डिग्री प्रोग्राम दीक्षांत समारोह के दौरान फॉर्मल सीनेट-अप्रूवल डिग्री भी प्रदान करता है।

इस प्रोग्राम के बारे में अधिक जानने और आवेदन करने के लिए, यहां क्लिक करें: https://emasters.iitk.ac.in/

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*