आंध्र प्रदेश सरकार ने सरकारी स्कूल्स के छात्रों के लिए US आधारित इंग्लिश असेसमेंट फर्म के साथ की डील

1 minute read
Chandigarh system ki high court daleel govt schools se 10th pass karne wale students ko aage padhne ka poora haq

आंध्र प्रदेश सरकार और अमेरिका के न्यू जेर्सी राज्य के प्रिंसटन शहर स्थित Educational Testing Service (ETS) ने गवर्मेंट स्कूल के स्टूडेंट्स के लिए इंग्लिश असेसमेंट ऑफर करने के लिए एक एग्रीमेंट पर सिग्नेचर किए हैं।

23 जून 2023 को एक गवर्नमेंट प्रेस रिलीज़ में कहा गया कि इसका उद्देश्य लाखों छात्रों के इंग्लिश लैंग्वेज स्किल्स को मजबूत करना है, जो अकादमिक एक्सेलेंसी को बढ़ावा देने में सहायता कर सकता है।

आंध्र प्रदेश के सीएम वाई एस जगन मोहन रेड्डी के हवाले से प्रेस रिलीज़ में कहा गया है कि हम चाहते हैं गवर्नमेंट इंस्टीट्यूशंस के छात्र वैश्विक स्तर पर शीर्ष नौकरियां हासिल करें। हम उस लक्ष्य की दिशा में काम कर रहे हैं।

सीएम ने कहा कि इस “Noble Initiative” का उद्देश्य गहरा सामाजिक प्रभाव डालना है और इसका उद्देश्य उज्जवल भविष्य का मार्ग प्राप्त करने के लिए राज्य में शिक्षा में क्रांति लाना है।

5 वर्ष का है एग्रीमेंट

5 साल के एग्रीमेंट के तहत, ETS एक Test of English as a Foreign Language (TOEFL) युथ स्टूडेंट सीरीज असेस्मेंट के माध्यम से सभी सरकारी स्कूलों में कक्षा 3 से 10 तक के छात्रों में इंग्लिश लैंग्वेज प्रोफिशिएंसी का असेसमेंट और सर्टिफाई करेगा।

TOEFL प्राइमरी और TOEFL जूनियर स्टैण्डर्ड टेस्ट क्रमशः कक्षा 3 से 5 और 6 से 9 में अंग्रेजी पढ़ने और सुनने की स्किल्स का आकलन करने के लिए तैनात किए जाएंगे, जबकि TOEFL जूनियर स्पीकिंग टेस्ट 10वीं कक्षा के छात्रों के अंग्रेजी बोलने के कौशल का आकलन करेगा।

चूंकि अधिकांश छात्र पहली पीढ़ी के अंग्रेजी सीखने वाले हैं, इसलिए कस्टमाइज़्ड टेस्ट सर्टिफिकेशन टेस्ट लेने के लिए उनकी तैयारी का आकलन करेंगे।

राज्य में स्टूडेंट्स की कम उम्र से ही इंग्लिश पर दिया जा रहा जोर

ETS के कंट्री मैनेजर सचिन जैन इंडिया ने कहा कि राज्य में बहुत कम उम्र में ही इंग्लिश पर जोर दिया जा रहा है और यह छात्रों को लॉन्ग टर्म सक्सेस के लिए बेहतर ढंग से तैयार करेगा। उन्होंने कहा कि उन्होंने ग्लोबल अवसरों के प्रवेश द्वार के रूप में इंग्लिश की शक्ति को प्रत्यक्ष रूप से देखा है।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*