UGC NET New Exam Date 2024 : यूजीसी नेट परीक्षा की तारीख में हुआ बदलाव, 18 जून को होगी आयोजित

1 minute read
UGC NET New Exam Date 2024

UGC NET New Exam Date 2024 : राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने रविवार, 16 जून को होने वाली UGC NET examination 2024 को स्थगित करने का फैसला किया है। अब, यह परीक्षा 18 जून को आयोजित की जाएगी। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) इसको लेकर जल्द ही एक नोटिफिकेशन भी जारी करेगा। 

यह भी पढ़ें: Today School Assembly News Headlines (30 April) : स्कूल असेंबली के लिए 30 अप्रैल की मुख्य समाचार सुर्खियां

UGC NET New Exam Date 2024 की जानकारी यूजीसी के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने सोशल मीडिया साइट एक्स के माध्यम से दी। उन्होंने अपने पोस्ट में लिखा ‘ “राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी और यूजीसी ने उम्मीदवारों से प्राप्त फीडबैक के कारण यूजीसी-नेट को 16 जून (रविवार) से 18 जून 2024 (मंगलवार) तक स्थानांतरित करने का निर्णय लिया है। एनटीए एक ही दिन में पूरे भारत में ओएमआर मोड में यूजीसी-नेट आयोजित करेगा।  एनटीए जल्द ही एक औपचारिक अधिसूचना जारी करेगा।’ 

यूजीसी नेट भारतीय विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में ‘सहायक प्रोफेसर’ और ‘जूनियर रिसर्च फेलोशिप और सहायक प्रोफेसर’ के लिए पात्रता परीक्षा है। इस परीक्षा में भाग लेने के लिए कैंडिडेट को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से मास्टर डिग्री या समकक्ष परीक्षा पास होना चाहिए। योग्यता की पूरी जानकारी के लिए कैंडिडेट ऑफिशियल नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं। 

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी ( एनटीए ) ने एनटीए यूजीसी नेट जून 2024 परीक्षा के लिए योग्य उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। योग्य उम्मीदवार परीक्षा के लिए आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in पर 10 मई तक आवेदन कर सकते हैं । वहीं इस परीक्षा के लिए सामान्य वर्ग के आवेदकों को 1150 रुपये का शुल्क देना होगा, जबकि सामान्य-ईडब्ल्यूएस/ओबीसी (एनसीएल) के लिए 600 रुपये शुल्क लागू है। एससी/एसटी/थर्ड जेंडर श्रेणी के उम्मीदवारों को 325 रुपये शुल्क देना होगा।

यह भी पढ़ें – हिंदी करंट अफेयर्स इन हिंदी 2024 

ऐसे ही अन्य इंडियन एग्ज़ाम अपडेट्स के लिए जुड़े रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*