दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 11वीं कक्षा के लिए दाखिले की प्रक्रिया शुरू, 10 अगस्त से पहले कर दें आवेदन 

1 minute read
delhi ke sarkari schools mein 11vi kaksha ke liye dakhile ki prakriya shuru

दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 11वीं की कक्षाओं के एडमिशन की प्रक्रिया आज यानी दिनांक 22 मई 2024 से शुरू हो चुकी है। दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 11वीं कक्षा के लिए दाखिले की आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन होगी। इच्छुक अभिभावक दिल्ली के शिक्षा निदेशालय की ऑफिशियल वेबसाइट www.edudel.nic.in पर जाकर कक्षा 11वीं के लिए दिल्ली के सरकारी स्कूलों में अपने बच्चे को एकेडमिक सेशन 2024 – 25 में दाखिल कराने के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

तीन चरणों में पूरी होगी एडमिशन प्रक्रिया 

दिल्ली के सरकारी स्कूलों में एकेडमिक सेशन 2024 – 25 के लिए 11वीं कक्षा की एडमिशन प्रक्रिया तीन चरणों में पूरी होगी। इस प्रक्रिया का पहला चरण दिनांक 22  मई से शुरू होकर दिनांक 7 जून 2024 तक समाप्त हो जाएगा। दूसरा चरण दिनांक 1 जुलाई से शुरू होकर 10 जुलाई तक चलेगा। तीसरा और आख़िरी चरण दिनांक 1 अगस्त से शुरू होकर दिनांक 10 अगस्त 2024 तक पूरा हो जाएगा।  

यह भी पढ़ें : स्कूल असेंबली के लिए 23 मई की मुख्य समाचार सुर्खियां

योग्यता   

दिल्ली के सरकारी स्कूलों में एकेडमिक सेशन 2024 – 25 के लिए 11वीं कक्षा में दाखिले के लिए आवेदन करने के लिए केवल दिल्ली में रहने वाले आवेदक ही आवेदन कर सकते हैं। कक्षा 11 में साइंस स्ट्रीम में एडमिशन लेने के लिए स्टूडेंट का कम से कम 55 फीसदी अंकों के साथ 10वीं की बोर्ड परीक्षा में पास होना आवश्यक है। वहीं कॉमर्स स्ट्रीम के लिए कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ दसवीं की परीक्षा पास करना आवश्यक है। 

यह भी पढ़ें : Today’s Current Affairs in Hindi | 22 मई 2024 (हिंदी करंट अफेयर्स)

ज़रूरी दस्तावेज़ 

दिल्ली के सरकारी स्कूलों में एकेडमिक सेशन 2024 – 25 के लिए 11वीं कक्षा में दाखिले के लिए आवेदन करने वाले स्टूडेंट्स के पास निम्नलिखित दस्तावेज़ होना ज़रुरी है : 

  • पासपोर्ट साइज़ फोटो 
  • दिल्ली में आवास/निवास का प्रमाण 
  • आधार कार्ड 
  • बैंक खाता संख्या 
  • जाति प्रमाण पत्र (यदि लागू हो तो)
  • दिव्यांग प्रमाण पत्र (यदि लागू हो तो)

हेल्प डेस्क की सुविधा होगी उपलब्ध 

दिल्ली शिक्षा निदेशालय की ओर से दिल्ली के सरकारी स्कूलों में एकेडमिक सेशन 2024 – 25 के लिए 11वीं कक्षा में दाखिले के लिए आवेदन के संबंध में  छात्रों की मदद के लिए हेल्प डेस्क भी उपलब्ध कराई गई है। आवेदन से संबंधी प्रश्नों के निवारण के लिए शिक्षक भी उपलब्ध होंगे। 

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*