केरल में महिला दिवस के मौके पर महिला उद्यमियों को मिला तोहफा, शिखर पर बिखरेगा सफलता का उजाला

1 minute read
Kerala me womens day female entrepreneurs ko rajya sarkaar ki aur se badi saugaat

केरल सरकार ने महिला दिवस के मौके पर महिला उद्यमिता को बढ़ावा देने और महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए बड़ी घोषणा की है। महिला उद्योगपतियों को कम इंटरेस्ट पर मिलने वाले लोन की लिमिट बढ़ाने का ऐलान किया है, इससे उनके कार्यों की सफलता का उजाला देश-दुनिया में फैलेगा।

केरल सरकार ने KSIDC की ‘वी-मिशन केरल’ पहल के तहत महिलाओं के लिए लोन की सीमा को 5 ब्याज पर INR 25 लाख से बढ़ाकर INR 50 लाख कर दिया है और इसकी शुरुआत 1 अप्रैल से होगी।

उद्योग मंत्री पी राजीव ने उद्योग और वाणिज्य विभाग द्वारा आयोजित महिला उद्यमियों की बैठक में यह घोषणा की। पी राजीव ने कहा कि इस फैसले से केरल राज्य औद्योगिक विकास निगम (KSIDC) की ‘वी-मिशन केरल’ परियोजना में भाग लेने वाली महिला उद्यमियों को अपने कारोबार को बढ़ाने में मदद मिलेगी।

‘जब कोई महिला बिजनेस शुरू करती है तो लोग सशक्त होते हैं’

महिला उद्यमियों को बढ़ावा देने और उनकी पहचान करने के अलावा समर्थन देने के लिए तय समय सीमा को भी छह माह से बढ़ाकर एक साल कर दिया गया है। स्वास्थ्य एवं महिला एवं बाल विकास मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा कि जब कोई महिला अपना व्यवसाय शुरू करती है तो उसके आसपास के लोग भी सशक्त होते हैं। उन्होंने कहा कि महिलाओं को एक ऐसी संस्कृति बनाने के लिए नौकरियां पैदा करनी चाहिए, जहां वे सशक्त हों। 

महिला उद्यमियों को मिलेंगे ये लाभ

महिला उद्यमियों के लिए कई योजनाएं लाॅन्च की गई हैं। महिला सहकारी समितियों को 5 लाख रुपये का अनुदान मिलेगा और यह अनुदान उन कोऑपरेटिव सोसायटी को मिलेगा, जो अप्रैल में परिचालन शुरू करेंगे।

इस ग्रांट का लाभ वह सोसाइटीज भी उठा सकती हैं, जिनकी योजना परिचालन को माडर्न बनाने या नई टेक्नोलाॅजी अपनाने की है। केरल की महिला उद्यमियां 1 अप्रैल 2023 से कोझिकोड स्थित इनक्यूबेशन सेंटर में 50 फीसदी रेंट देकर ही जगह पा सकती हैं।

ऐसी ही अन्य अपडेट्स के लिए बने रहें हमारी वेबसाइट पर।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*