IIT दिल्ली ने प्रोजेक्ट मैनेजमेंट में शुरू किया ऑनलाइन कोर्स, यहां जानें क्या है योग्यता

1 minute read
IIT Delhi ne Project Management me Online Course Launch kiya hai

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलाॅजी (IIT), दिल्ली ने ‘प्रोजेक्ट मैनेजमेंट: थ्योरी एंड प्रैक्टिस’ का ऑनलाइन सर्टिफिकेट कोर्स शुरू किया है। ऑफिशियल ब्रोशर के अनुसार, यह कोर्स 60 घंटे का है और ऑनलाइन प्रोग्राम 4 नवंबर, 2023 से शुरू होगा। इस कोर्स की क्लासेज शनिवार और रविवार को शाम 6.30 बजे से रात 8 बजे तक होंगी। 

संस्थान की ओर से किसी बताया गया कि जो कैंडिडेट्स इस कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं तो उनके पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री या इंजीनियरिंग की किसी भी शाखा में डिप्लोमा होना जरूरी है।

यह भी पढें- IIT दिल्ली में ने शुरू किए न्यू डिज़ाइन थिंकिंग और इनोवेशन सर्टिफिकेट कोर्स, जानें कैसे करें आवेदन?

इस कोर्स का उद्देश्य समय सीमा और बजट लक्ष्यों को पूरा करने के लिए प्रोजेक्ट्स का मैनेजमेंट करने करने के लिए स्टूडेंट्स में स्किल को डेवलप करना है। सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए स्टूडेंट्स को मूल्यांकन तत्वों (evaluation elements) में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक प्राप्त करने और कम से कम 70 प्रतिशत क्लासेज अटेंड करने की आवश्यकता होगी। कोर्स कंप्लीट करने के बाद कैंडिडेट्स को एक ई-सर्टिफिकेट दिया जाएगा। 

News 2023 09

कोर्स के लिए इतनी फीस निर्धारित की गई है

कोर्स के कंप्लीट होने के बाद कैंडिडेट्स प्रोजेक्ट्स और मैनेजमेंट के फील्ड में अपनी स्किल और उपयोगिता दिखा सकेंगे। इसके अलावा उनके पास जाॅब्स के काफी अवसर होंगे। इस कोर्स के लिए फीस 18 प्रतिशत जीएसटी के साथ ₹10,000 है। इवैल्युएशन क्राइटेरिया डिपार्टमेंट की ओर से निर्धारित किया जाएगा और इसमें क्विज़, प्रोजेक्ट, केस स्टडीज और असाइनमेंट शामिल होंगे।

IIT दिल्ली के बारे में

IIT दिल्ली भारत में साइंस, इंजीनियरिंग और टेक्नोलाॅजी में ट्रेनिंग, रिसर्च और डेवलपमेंट के लिए स्थापित पांच शुरुआती IIT में से एक है। 1961 में इंजीनियरिंग कॉलेज के रूप में स्थापित, संस्थान को बाद में “प्रौद्योगिकी संस्थान (संशोधन) अधिनियम, 1963” के तहत राष्ट्रीय महत्व का संस्थान घोषित किया गया और इसका नाम बदलकर “भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली” कर दिया गया था।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*