टूरिज़्म और हॉस्पिटैलिटी ट्रेनिंग को दुरुस्त करने के लिए उत्तराखंड सरकार और स्विस एजुकेशन ग्रुप आए साथ

1 minute read
Hospitality aur tourism training ke liye saath aaye uttrakhand aur swiss education group

उत्तराखंड में टूरिज़्म और हॉस्पिटैलिटी ट्रेनिंग ने उत्तराखंड और स्विस एजुकेशन ग्रुप, स्विट्जरलैंड के बीच एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए गए। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की उपस्थिति में राज्य के सचिवालय में MoU पर हस्ताक्षर किए गए।

इस सहयोग का प्राथमिक उद्देश्य उत्तराखंड में कक्षा 9वीं से 12वीं तक के छात्रों को टूरिज़्म और हॉस्पिटैलिटी के क्षेत्र में एडवांस ट्रेनिंग प्रदान करना है।

प्रैक्टिकल एजुकेशन में करेंगे सुधार

स्टेट प्रोजेक्ट डायरेक्टर, ओवरॉल एजुकेशन, बंशीधर तिवारी और स्विस एजुकेशन ग्रुप के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर, हिराज आर्टिनियन के हस्ताक्षर के माध्यम से एमओयू को औपचारिक रूप दिया गया। स्विस एजुकेशन ग्रुप राज्य में छात्रों के लिए प्रैक्टिकल एजुकेशन में सुधार के लिए भी अपनी विशेषज्ञता प्रदान करेगा।

इस उपलक्ष्य पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि “यह समझौता भविष्य में राज्य में कक्षा 9 से 12 तक के बच्चों को प्रैक्टिकल एजुकेशन के तहत टूरिज़्म और हॉस्पिटैलिटी के क्षेत्र में बेहतर ट्रेनिंग के लिए एक माइलस्टोन साबित होगा।”

मुख्यमंत्री धामी ने राज्य में टूरिज़्म और हॉस्पिटैलिटी पर ध्यान केंद्रित करते हुए स्विट्जरलैंड के साथ इस समझौते को सुविधाजनक बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका के लिए अभय दास महाराज का आभार व्यक्त किया।

इन महत्वपूर्ण क्षेत्रों में राज्य को सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से, मुख्यमंत्री और अभय दास महाराज के बीच चर्चा के दौरान लगभग चार महीने पहले सहयोग शुरू किया गया था।

राज्य में पर्यटन को पुनर्जीवित करना

धामी ने उत्तराखंड में पर्यटन के महत्व पर जोर दिया, खासकर चारधाम यात्रा के दौरान, जहां हजारों श्रद्धालु राज्य में आते हैं। राज्य सरकार वर्ष भर उत्तराखंड के धार्मिक एवं पर्यटन स्थलों पर श्रद्धालुओं एवं पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए कृतसंकल्प है।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*