25 मई तक करें DU में मास्टर्स कोर्स के लिए आवेदन, जानिए डिटेल्स

1 minute read
du pg admission 2024
du pg admission 2024

दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) से मास्टर्स कोर्स करने वाले स्टूडेंट्स के लिए एक बड़ी खबर है, जो स्टूडेंट्स को उनके सपनों को पूरा करने में नील का पत्थर साबित होगी। दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) ने इस वर्ष लगभग 80 से अधिक मास्टर्स कोर्सेज में स्टूडेंट्स को एडमिशन देने की तैयारी पूरी कर ली है, इन कोर्सेज में आवेदन करने की अंतिम तिथि 25 मई, 2024 निर्धारित की गई। DU की ओर से आयोजित हुए एक वेबिनार में इसकी जानकारी को DU की डीन एडमिशन प्रो. हनीत गांधी द्वारा साझा किया गया है।

DU की डीन एडमिशन प्रो. हनीत गांधी से मास्टर्स कोर्सेज की जानकारी मिलने के बाद DU के यूट्यूब चैनल पर स्टूडेंट्स ने कई सवाल पूछे। प्रो. हनीत गांधी ने मास्टर्स कोर्सेज में आवेदन करने की अंतिम तिथि के साथ-साथ, इससे जुड़ें नियमों और शर्तों के बारे में भी बताया। उन्होंने इस बात की भी जानकारी दी कि जिन स्टूडेंट्स ने कॉमन यूनवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) देने के दौरान DU को नहीं चुना था, वह भी DU की प्रवेश प्रक्रिया के दूसरे चरण में रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं, लेकिन CUET के बिना स्टूडेंट्स का PG में प्रवेश नहीं होगा।

यह भी पढ़ें : Today’s Current Affairs in Hindi | 07 मई 2024 (हिंदी करंट अफेयर्स)

जानिए फार्म में गलती होने पर क्या होगा?

गौरतलब है कि प्रो. हनीत गांधी ने आवेदन की जानकारी देते हुए एक बात स्पष्ट कर दी है कि यदि स्टूडेंट्स फार्म को भरने में कोई गलती करते हैं, तो उनका फार्म मान्य नहीं होगा। उन्होंने आगे कहा कि जो जानकारी स्टूडेंट्स CUET फॉर्म में भरी थी, वही जानकारी कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम (CSAS) फार्म में उन्हें भरनी होगी। इसी में आगे की जानकारी यह है कि रेगूलर कॉलेजेस के साथ-साथ, नॉन कॉलेजिएट वूमेंस एजुकेशन बोर्ड (NCWEB) की छात्राओं को दिल्ली का निवास प्रमाणपत्र देना होगा।

आवेदन से संबंधित आधिकारिक वेबसाइट

आवेदन करने में यदि किसी प्रकार की कोई गलती हो जाती है अथवा प्रवेश से संबंधित कोई भी जानकारी प्राप्त करने के लिए स्टूडेंट्स आधिकारिक वेबसाइट https://admission.uod.ac.in/ की मदद ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें : CLAT 2025 Exam Date: consortiumofnlus.ac.in पर जारी हुई एग्जाम डेट, यहां करें चेक

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*