तमिलनाडु में सरकारी स्कूल और कॉलेज के हॉस्टल छात्रों के लिए सौगात, फ़ूड ग्रांट के लिए मिले INR 69 करोड़

1 minute read
Delhi ke private schools me ews admission ke liye guardian ka aadhar hua zaruri

4 अक्टूबर 2023 को तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने हॉस्टल में रहने वाले सरकारी स्कूल और कॉलेज के छात्रों के लिए फ़ूड फीस के एलोकेशन में INR 68.77 करोड़ की बढ़ोतरी की घोषणा की। ऐसा होने से 1.71 लाख छात्रों को फायदा होगा।

यहां सचिवालय में जिला कलेक्टरों, पुलिस अधिकारियों और वन विभाग के अधिकारियों के दो दिवसीय कांफ्रेंस में अपने समापन भाषण में एमके स्टालिन ने यह घोषणा की।

पहली इतनी थी राशि

स्टालिन ने कहा कि हॉस्टल में रहने वाले सरकारी स्कूल के छात्रों के लिए मासिक फ़ूड फीस INR 1,100 से बढ़ाकर INR 1,400 किया जाएगा। इसी प्रकार, हॉस्टल में रहने वाले कॉलेज के छात्रों को फ़ूड फीस के लिए INR 1,100 रुपये के बजाय INR 1,500 प्रति माह मिलेंगे।

स्टालिन ने कहा कि SC/ST, BC और MBC के छात्रों के लिए छात्रावासों की मरम्मत के लिए एक विशेष योजना विकसित की जाएगी और इसे अगले दो वर्षों में पूरा किया जाएगा। सीएम ने कहा कि अनुसूचित जनजातियों के आवासीय क्षेत्रों में संपर्क सड़कों के निर्माण में तेजी लाने के लिए मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एक समिति गठित की जाएगी।

कितने हैं तमिलनाडु में सरकारी स्कूल?

सरकारी आंकड़ों के अनुसार तमिलनाडु में 37,211 से अधिक सरकारी स्कूल और 8,403 सरकारी सहायता प्राप्त स्कूल हैं, जो क्रमशः 54.71 लाख छात्रों (65.79 प्रतिशत) और 28.44 लाख (34.20 प्रतिशत) छात्रों को पढ़ाते हैं।

कितने हैं तमिलनाडु में प्राइवेट स्कूल्स?

तमिल नाडु में 10 हज़ार से ऊपर प्राइवेट स्कूल्स हैं। वहीं चेन्नई में 2,000 के करीब स्कूल हैं। तमिल नाडु भारत में सबसे शिक्षित राज्यों की लिस्ट में आता है।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*