IGNOU Admissions 2024 : जुलाई शैक्षणिक सत्र के लिए इग्नू ने शुरू की आवेदन प्रक्रिया 

1 minute read
IGNOU Admissions 2024

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) ने जुलाई 2024 शैक्षणिक वर्ष के लिए अंडरग्रेजुएट, पोस्टग्रेजुएट और अन्य कोर्स के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट – ignouiop.samarth.edu.in और ignouadmission.samarth.edu.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

इग्नू पंजीकरण जमा करने की अंतिम तिथि 15 मई थी जिसे बढ़ा कर 30 जून कर दिया गया है। साथ ही यूनिवर्सिटी छात्रों को प्रमाणपत्र, डिप्लोमा, एडवांस डिप्लोमा, पोस्टग्रेजुएट डिप्लोमा और डिग्री भी प्रदान करती है। 

इग्नू में प्रवेश के लिए आवेदकों को सबसे पहले कोर्स और प्रोग्राम को चुनना होगा। साथ ही प्रवेश के लिए छात्रों को एडमिशन एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को पूरा करना होगा। कुछ प्रोग्राम योग्यता अंकों के माध्यम से होते हैं और कुछ के लिए प्रवेश परीक्षा देनी पड़ती है। 

IGNOU Admissions 2024 : ऐसे करें आवेदन

आवेदन के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें : 

  1. सबसे पहले इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट – ignouiop.samarth.edu.in या ignouadmission.samarth.edu.in पर जाएं।
  2. फिर रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें और अपना अकाउंट बनाएं।
  3. अपने आवश्यक क्रेडेंशियल दर्ज करें। 
  4. आवेदन पत्र भरे, उसे सेव करें और सबमिट कर दें। 
  5. शुल्क का भुगतान करें।
  6. भविष्य के लिए आवेदन पत्र डाउनलोड करें और उसे संभाल कर रख लें।

इग्नू ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग (ODL) और ऑनलाइन मोड के माध्यम से 290 से अधिक यूजी, पीजी, पीजी डिप्लोमा, डिप्लोमा, प्रमाणपत्र और अन्य कोर्स पेश कर रहा है। इग्नू ओडीएल पाठ्यक्रम अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट स्तर पर प्रमाणपत्र, डिप्लोमा और डिग्री छात्रों के लिए उपलब्ध हैं। विश्वविद्यालय के ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग मोड में आर्ट, कॉमर्स, मैनेजमेंट, साइंस, सोशल साइंस, लैंग्वेज, फैशन, टूरिज्म, इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी और कई अन्य क्षेत्रों से संबंधित पाठ्यक्रमों की एक बड़ी श्रृंखला शामिल है।

यह भी पढ़ें : Today School Assembly News Headlines (16 May) : स्कूल असेंबली के लिए 16 मई की मुख्य समाचार सुर्खियां

एडमिशन के लिए एलिजिब्लिटी क्राइटेरिया

एडमिशन के लिए एलिजिब्लिटी क्राइटेरिया क्या है के बारे में यहाँ बताया गया है : 

  • जो छात्र यूजी कोर्स में प्रवेश लेना चाहते हैं, उनके पास किसी भी मान्यता प्राप्त एजुकेशनल बोर्ड से कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ 10+2 होना चाहिए। 
  • यदि कोई छात्र इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय से पीजी कोर्स करना चाहता है तो उसके पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से संबंधित स्ट्रीम में कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ ग्रेजुएट की डिग्री होनी चाहिए।
  • उम्मीदवारों को सभी यूजी पाठ्यक्रमों के लिए पंजीकरण शुल्क के लिए 300 रुपये का भुगतान करना होगा। 
  • आवेदक डेबिट/क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग का उपयोग करके भुगतान कर सकते हैं। पीजी पाठ्यक्रम की अकादमिक फीस 8,400 रुपये से शुरू होकर 45,000 रुपये तक है।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*