सिविल सर्विस एग्जाम 2023ः आवेदन वापस नहीं ले सकेंगे कैंडिडेट्स, यूपीएससी ने बताई ये वजह

1 minute read
civil services exam 2023 se judi badi khabar

अगर यूपीएससी एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं और एग्जाम के लिए अप्लाई किया है तो आप अपना आवेदन करने के बाद उसे अब वापस नहीं ले सकेंगे। सिविल सर्विस परीक्षा 2023 के एग्जाम से पहले संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने कहा है कि यूपीएससी के कैंडिडेट्स अपना आवेदन जमा करने के बाद वापस नहीं ले सकेंगे। यूपीएससी ने नोटिफिकेशन जारी कर इसकी घोषणा की है।

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (यूपीएससी) ने 2018 में कैंडिडेट्स द्वारा आवेदन वापस लेने की सुविधा की घोषणा की थी। उस समय सामने आया था कि प्रीलिम्स एग्जाम के लिए आवेदन पत्र भरने वाले 10 लाख से अधिक कैंडिडेट्स में से लगभग 50 प्रतिशत वास्तव में परीक्षा देते हैं। 

अब यूपीएससी ने नोटिफिकेशन जारी कर कहा कि कैंडिडेट्स को अपना आवेदन जमा करने के बाद उसे वापस लेने की अनुमति नहीं दी जाएगी। सिविल सर्विस का एग्जाम क्लियर करने के बाद भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) और भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) सहित अन्य सेवाओं के लिए अधिकारियों का चयन किया जाता है।

28 मई 2023 को होगा प्रिलिम्स एग्जाम

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन ने कहा कि सिविल सेवा का प्रीलिम्स एग्जाम 2023 का आयोजन 28 मई को किया जाएगा। आवेदन करने की अंतिम तिथि 21 फरवरी 2023 है। UPSC Mains में 9 पेपर्स होते हैं। इस में कुछ अनिवार्य तो कुछ वैकल्पिक या ऑप्शनल पेपर्स शामिल हैं। हर पेपर की समय सीमा 3 घंटे की होती है। 

यूपीएससी एग्जाम की आयु सीमा 21 वर्ष से 32 वर्ष के उम्मीदवारों के लिए होती है। अन्य दूसरे पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवार की आयु सीमा 21 वर्ष से 34 वर्ष तक होती है। साल में एक ही बार यूपीएससी एग्जाम आयोजित करती है।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*