IIM कोझिकोड ने MBA के लिए एडमिशन पॉलिसी में किया बदलाव, जानें क्या होंगे नए नियम 

1 minute read
iim kozikode ne mba ke liye admission policy me kiya badlaav jane kya honge naye niyam

भारत के शीर्ष बिजनेस स्कूलों में से एक IIM ने इस साल से MBA कोर्स के लिए प्रवेश प्रक्रिया में अपने नियमो में बदलाव किया है। इस नई एडमिशन पॉलिसी के तहत स्टूडेंट्स को एक तीन स्तरीय प्रवेश प्रक्रिया से गुज़ारना होगा। इस नए एडमिशन प्रोसेस के अंतर्गत अब MBA में एडमिशन लेने के लिए जनरल कैटेगरी के स्टूडेंट्स को CAT में कम से कम 85 पर्सेंटाइल मार्क्स स्कोर करना आवश्यक होगा। इसके अलावा सेक्शनल पर्सेंटाइल में भी कम से कम 75 मार्क्स स्कोर करना ज़रूरी होगा। 

IIM कोझिकोड ने MBA प्रवेश के लिए जारी किए नए नियम 

IIM कोझिकोड ने स्टूडेंट्स को MBA कोर्स में एडमिशन देने के लिए नए नियम जारी किए हैं। इस नए नियम के तहत अब जनरल कैटेगरी के स्टूडेंट्स को रिटन एबिलिटी टेस्ट में बैठने देने के लिए कॉमन एडमिशन टेस्ट (CAT) के मार्क्स का 45% वेटेज लिया जाएगा। इसके अलावा IIM कोझिकोड में MBA कोर्स में अप्लाई करने के लिए कैंडिडेट के 10वीं और 12वीं में कम से कम 60% मार्क्स होने अनिवार्य होंगे। 

वर्क एक्सपीरियंस के लिए भी दिए जाएंगे मार्क्स 

IIM कोझिकोड में MBA में एडमिशन लेने के लिए CAT 2023 के मार्क्स का 45% वेटेज एडमिशन प्रोसेस के सेकंड स्टेज के लिए जोड़ा जाएगा। इसके अलावा जेंडर डाइवर्सिटी और एकेडमिक डाइवर्सिटी का 10 प्रतिशत और 5 प्रतिशत वेटेज जोड़ा जाएगा। इसके साथ ही वर्क एक्सपीरियंस के लिए भी मार्क्स दिए जाएंगे। CAT स्कोर और रिटन एबिलिटी टेस्ट के बाद अंतिम राउंड पर्सनल इंटरव्यू (PI) का होगा।  

IIM कोझिकोड के बारे में  

संस्थान की स्थापना 1996 में भारत सरकार द्वारा केरल राज्य सरकार के सहयोग से की गई थी। लगभग 112.5 एकड़ भूमि में फैला, भारतीय प्रबंधन संस्थान कोझिकोड, केरल के प्राचीन शहर कालीकट के कुन्नामंगलम क्षेत्र में दो पहाड़ियों पर स्थित है। देश में सबसे सुरम्य और ऑक्सी-समृद्ध परिसरों में से एक होने का दावा करते हुए, विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे में वातानुकूलित कक्षाएं, अतिथि देखभाल क्षेत्र और LAN/WAN कनेक्टिविटी शामिल हैं जो प्रत्येक IIMK निवासी को एक संपूर्ण अनुभव से अवगत कराने में सक्षम बनाता है।

IIM कोझिकोड भारत के टॉप बिजनेस स्कूलों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर आता है। IIM कोझिकोड CAT के माध्यम से अपने 2-वर्षीय प्रमुख पीजीपी MBA कार्यक्रम में प्रवेश प्रदान करता है। IIM कोझिकोड में MBA फीस लगभग INR 20.50 लाख रुपये है,जबकि यहाँ स्टूडेंट्स को कैम्पस प्लेसमेंट के दौरान आने वाली कंपनियों के द्वारा औसत पैकेज INR 31.02 लाख का वार्षिक पैकेज ऑफर किया जाता है। 

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*