Hydrologist Kaise Bane

1 minute read
315 views
हाइड्रोलॉजिस्ट कैसे बने

Hydrologist इसके स्वास्थ्य को मापने के लिए जल निकायों में गुणों और समस्याओं की पहचान करते हैं। वे प्रदूषण और कटाव जैसे मुद्दों को कम करके और रोककर पानी के इन निकायों को बनाए रखने का काम करते हैं। वे संभावित जल-संबंधी परियोजनाओं की योजना और मूल्यांकन में भी भाग लेते हैं, जैसे facilities, hydroelectric power plants, and irrigation networks। चलिए जानते हैं Hydrologist Kaise Bane के बारे में।

Hydrology क्या है?

जल विज्ञान कुछ पारिस्थितिक तंत्रों में गति, गुणवत्ता और वितरण के संदर्भ में पानी का अध्ययन है। पर्यावरणीय जल विज्ञान को कई संदर्भों में लागू किया जा सकता है, जिसमें एक सीमित स्रोत के रूप में पानी का अध्ययन, पारिस्थितिक तंत्र सेवाओं का एक उत्पाद, और पानी पर मानव गतिविधि के पैटर्न और प्रभाव शामिल हैं।

Hydrologist क्या करते हैं? 

जल एक अत्यंत मूल्यवान प्राकृतिक संसाधन है। Hydrologist तेजी से अधिक महत्वपूर्ण होते जा रहे हैं क्योंकि जलवायु परिवर्तन और मानव गतिविधि के कारण इस संसाधन को खतरा है।

Hydrologist समग्र रूप से अध्ययन करते हैं कि पानी अपने आसपास के वातावरण के साथ कैसे संपर्क करता है। इसका अर्थ है वर्षा को देखना, प्रदूषकों की पहचान करना और भूजल स्तर को मापना। वे पानी की गुणवत्ता और मात्रा दोनों को समझने के लिए अध्ययन करते हैं कि पानी पारिस्थितिक तंत्र को कैसे प्रभावित करता है, और इसके विपरीत।

भूजल और सतही Hydrologist

भूजल Hydrologist भूमिगत जल के संरक्षण पर ध्यान केंद्रित करते हैं। वे कारखानों, गैस स्टेशनों और खनन से होने वाले प्रदूषण को कम करने के लिए काम कर सकते हैं। आपका स्थानीय भूजल Hydrologist कुओं के लिए स्थान और कुओं के लिए पानी की उपलब्धता का निर्धारण करने में एक भूमिका निभाता है।

सतही जल Hydrologist शहरों को पेयजल के लिए संसाधनों के प्रबंधन में मदद करते हैं। इसका अर्थ है स्थानीय नदियों, झीलों और जलाशयों का अध्ययन करना। वे वर्षा के ऐतिहासिक पैटर्न, पानी की उपलब्धता और अन्य डेटा के आधार पर सांख्यिकीय मॉडलिंग का उपयोग करते हैं। जब भी आप नल का पानी पीते हैं, तो आप अपने स्थानीय सतही जल Hydrologist को धन्यवाद दे सकते हैं।

Hydrologist वेतन और नौकरी 

श्रम सांख्यिकी ब्यूरो के अनुसार , 2018 में Hydrologist के लिए औसत वेतन $79,370 था । यह देश भर के जल विज्ञानियों के वेतन का एक संग्रह है – आप संभवतः एक प्रवेश स्तर के Hydrologist के रूप में कम कमाएंगे। वेतन भी स्थान और शिक्षा के स्तर से भिन्न होता है।

यदि आप जल विज्ञानी के रूप में नौकरी करने पर विचार कर रहे हैं, तो आप भाग्य में हैं। Hydrologist के लिए एक बहुत ही उज्ज्वल दृष्टिकोण का अनुमान लगाता है। इस क्षेत्र में रोजगार 7-10% बढ़ने की उम्मीद है , जिसका अर्थ है कि अगले 10 वर्षों में अनुमानित 800 नौकरियां।

Hydrologist Kaise Bane

अब जब आप जानते हैं कि जल विज्ञानी समाज के लिए कितने महत्वपूर्ण हैं, तो अब समय आ गया है कि आप अपने करियर की योजना बनाना शुरू करें। अधिकांश Hydrologist Kaise Bane इसकी नौकरियों के लिए उच्च शिक्षा की आवश्यकता होती है, जिसका अर्थ है स्नातक या मास्टर डिग्री।

कॉलेज में एक महत्वाकांक्षी Hydrologist के रूप में, आप भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, गणित, जलीय जीव विज्ञान, मौसम विज्ञान, समुद्र विज्ञान, पर्यावरण प्रबंधन, मिट्टी, इंजीनियर और जल विज्ञान में पाठ्यक्रम लेंगे।

यूनिटी कॉलेज आपको जल विज्ञान के क्षेत्र में काम शुरू करने के लिए आवश्यक डिग्री हासिल करने में मदद कर सकता है। हम ऑन-कैंपस और ऑनलाइन कार्यक्रमों की पेशकश करते हैं, इसलिए दुनिया भर में कोई भी यहां अपना जल विज्ञान करियर शुरू कर सकता है।

Hydrologist के लिए आवश्यकताएं

  • सटीक और व्यवस्थित रूप से काम करने में सक्षम
  • प्रभावी ढंग से संवाद करने में सक्षम
  • भौतिकी, गणित और सांख्यिकी के लिए योग्यता
  • यांत्रिक क्षमता और प्रौद्योगिकी के साथ काम करने की क्षमता
  • स्वतंत्र रूप से या एक टीम के हिस्से के रूप में काम करने में सक्षम
  • सीमित स्थानों और ऊंचाइयों पर काम करने में सक्षम
  • तैरने में सक्षम
  • पर्यावरण में पानी की आवाजाही और पर्यावरण पर इसके प्रभावों पर शोध और समझ
  • क्षेत्र गतिविधियों/अनुसंधान परीक्षणों का पर्यवेक्षण
  • पर्यावरण में भूजल प्रवाह और परिवहन मॉडलिंग की निगरानी करें
  • मिट्टी और भूजल में प्राकृतिक क्षीणन प्रक्रियाओं का आकलन
  • पर्यावरण परामर्श करें
  • डिजाइन बांध, तालाब, पाइपिंग और पंपिंग सिस्टम, साथ ही वर्षा के लिए सीवेज सिस्टम
  • जल प्रदूषण का अध्ययन, यह कैसे होता है और रोकथाम
  • जलवायु और पारिस्थितिक तंत्र में परिवर्तन की भविष्यवाणी करें
  • आपके शोध या क्षेत्र कार्य में सहायता करने वाले तकनीशियनों का पर्यवेक्षण करें
  • निष्कर्षों और सिफारिशों के साथ रिपोर्ट और दस्तावेज तैयार करें
  • ग्राहकों को अपने जल स्रोतों को संरक्षित करने के तरीकों के बारे में सलाह दें

Hydrologist की जिम्मेदारियां

  • बांध सुरक्षा, स्थानीय जल परियोजनाओं और जलविद्युत ऊर्जा संयंत्रों के बारे में चिंताओं का मूल्यांकन करना।
  • जल प्रदूषण के स्तर का निर्धारण।
  • पानी और मिट्टी के नमूने एकत्र करने के लिए फील्डवर्क करना।
  • पीएच स्तर, आयतन और प्रवाह निर्धारित करने के लिए पानी के गुणों को मापना।
  • बाढ़, प्रदूषण और पानी की कमी की घटनाओं की भविष्यवाणी करने के लिए मॉडलिंग डेटा।
  • जल रखरखाव, प्रबंधन और संरक्षण के सर्वोत्तम साधनों का निर्धारण करना।
  • पानी के उपयोग पर ऐतिहासिक डेटा का उपयोग करना।
  • शोध निष्कर्षों के आधार पर लिखित रिपोर्ट तैयार करना।

Hydrologist कहाँ काम करता है?

Hydrologist Kaise Bane और इनका काम जल विज्ञानी अपना समय कार्यालय और क्षेत्र के बीच बांटते हैं। नमूने एकत्र करने और निगरानी उपकरणों के साथ काम करने के दौरान, जलविज्ञानी को दुर्गम क्षेत्रों और ऊबड़-खाबड़ इलाकों तक पहुंचने की आवश्यकता हो सकती है। कार्यालय में, जलविज्ञानी अपने द्वारा एकत्र किए गए डेटा का विश्लेषण करने में बहुत समय व्यतीत करते हैं।

जल विज्ञानियों का सबसे बड़ा नियोक्ता संघीय सरकार है। अन्य जलविज्ञानी राज्य या स्थानीय सरकारों के लिए काम करते हैं। अभी भी अन्य इंजीनियरिंग फर्मों और इसी तरह के संगठनों के लिए काम करते हैं, और उच्च शिक्षा संस्थानों में जल विज्ञान पेशेवरों के लिए कुछ अवसर हैं, जहां वे पढ़ा सकते हैं और अनुसंधान कर सकते हैं।

अंत में, योग्य वैज्ञानिकों के पास समुदायों को वापस देने के अवसर हैं। वे पर्यावरण न्याय के मुद्दों पर केंद्रित गैर-लाभकारी संगठनों के लिए काम करके या इन संगठनों के लिए स्वेच्छा से काम करके ऐसा कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए, सेंट्रल मिशिगन यूनिवर्सिटी में हाइड्रोजियोलॉजिस्ट और प्रोफेसर वेंडी रॉबर्टसन की कहानी पर विचार करें। स्कूल वर्ष के दौरान दो सेमेस्टर पढ़ाने के बाद, रॉबर्टसन ग्रामीणों के लिए स्थायी जल परियोजनाओं का निर्माण करने के लिए उप-सहारा अफ्रीका में प्रत्येक गर्मियों में यात्रा करता है, अन्यथा स्वच्छ पानी तक आसान पहुंच नहीं होगी। 1 यह सिर्फ एक तरीका है जिससे जल विज्ञान में विशेषज्ञता रखने वाले वैज्ञानिक दुनिया को एक बेहतर जगह बनाने में मदद कर सकते हैं।

आशा करते हैं कि Hydrologist Kaise Bane  का ब्लॉग अच्छा लगा होगा। हमारे Leverage Edu में आपको ऐसे कई प्रकार के ब्लॉग मिलेंगे जहां आप अलग-अलग विषय की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।

Leave a Reply

Required fields are marked *

*

*

15,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today. Science
Talk to an expert