Himachal Pradesh Schools Closed : हिमाचल प्रदेश के इस जिले में कल बंद रहेंगे सभी स्कूल, जानें क्या है वजह

1 minute read
Himachal Pradesh Schools Closed

Himachal Pradesh Schools Closed : भीषण गर्मी का प्रकोप पूरे देशभर में जारी है। उत्तर भारत समेत कई राज्यों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है। लू और उमस के कारण लोगों का जीना मुश्किल हो गया है। इतनी भीषण गर्मी के मद्देनजर कई स्कूलों को बंद कर दिया गया है। वहीं हिमाचल प्रदेश के ऊना जिले में सभी प्री-प्राइमरी और प्राइमरी स्कूल स्कूलों (सरकारी और निजी) को 25 तक बंद करने का आदेश जारी किया गया है। इस संबंध में एक आधिकारिक आदेश जारी कर कहा गया है कि भीषण गर्मी के कारण हिमाचल के सभी सरकारी और निजी प्री-प्राइमरी और प्राइमरी स्कूल 24 और 25 मई को बंद रहेंगे। जिला मजिस्ट्रेट जतिन लाल ने एक आदेश में कहा कि बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया गया है।

यह भी पढ़ें : Today’s Current Affairs in Hindi | 24 मई 2024 (हिंदी करंट अफेयर्स)

निचले इलाकों में लू के लिए येलो अलर्ट जारी

इन दिनों हिमाचल के ऊना जिले में गुरुवार को अधिकतम तापमान 41.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं स्थानीय मौसम विभाग ने 25 से लेकर 27 मई तक अलग-अलग, निचले इलाकों में लू के लिए येलो अलर्ट जारी कर दिया है। जिला मजिस्ट्रेट जतिन लाल ने कहा कि जिले में अत्यधिक लू के कारण स्कूलों में स्कूल के बच्चों बीमार पड़ रहे हैं।

इस बीच भारतीय मौसम विभाग ने भी आने वाले दिनों में लू चलने की आशंका जताई है। ऐसे में जिला मजिस्ट्रेट जतिन लाल ने इन परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए जिले के सभी सरकारी और निजी प्राथमिक और पूर्व-प्राथमिक विद्यालयों को 24 और 25 मई को बंद रखने का निर्णय लिया।

यह भी पढ़ें : Today School Assembly News Headlines (24 May) : स्कूल असेंबली के लिए 24 मई की मुख्य समाचार सुर्खियां

परीक्षाओं के लिए यह है स्कूलों की टाइमिंग

आदेश के मुताबिक जिन स्कूलों में परीक्षाएं होनी हैं, वहां शुक्रवार और शनिवार को सुबह 7 बजे से 11 बजे तक आयोजित की जाएंगी। आदेश में स्कूलों के परीक्षा कक्षों में पीने का पानी, पंखे, कूलर या एयर कंडीशनिंग जैसी सभी सुविधाएं उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए गए हैं।

ऐसे ही अन्य न्यूज़ अपडेट्स के लिए जुड़े रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*