अंतरराष्ट्रीय STEM छात्रों के लिए एक्सटेंडेड OPT हुआ लीगल

1 minute read
अंतरराष्ट्रीय STEM छात्रों के लिए एक्सटेंडेड OPT हुआ लीगल

OPT के समर्थकों को एक महत्वपूर्ण जीत हासिल हुई। 6 अक्टूबर 2022 को DC सर्किट के लिए यूएस कोर्ट ऑफ अपील्स ने STEM एक्सटेंशन सहित ऑप्शनल प्रैक्टिकल ट्रेनिंग (OPT) प्रोग्राम की वैधता को बनाए रखने के लिए फैसला सुनाया है। 

OPT प्रोग्राम छात्रों को उनके अकादमिक क्षेत्र से संबंधित पोस्ट ग्रेजुएशन से संबंधित ऑन-द-जॉब प्रशिक्षण प्राप्त करने का मौका देता है।

यह केवल अमेरिका में छात्रों के लिए पोस्ट क्वालीफिकेशन वर्क अपॉर्चुनिटी है और विदेशी छात्रों को आकर्षित करने के लिए एक प्रमुख फैक्टर है। जिसमें महत्वपूर्ण संख्या भारतीय छात्रों की देखने को मिलती है। 

OPT एंप्लॉयमेंट ऑथराइजेशन प्राप्त करने के लिए योग्य छात्र अपने अकादमिक अध्ययन (पूर्व-पूर्णता) को पूरा करने से पहले और/या अपने अकादमिक अध्ययन (पूरा होने के बाद) को पूरा करने से पहले 12 महीने तक आवेदन कर सकते हैं। 24 महीने का एक्सटेंशन STEM छात्रों को मिल सकता है और कुल ऑथराइज्ड वर्किंग टाइम को 3 साल तक ले जा सकता है।

जज कॉर्नेलिया पिल्लर्ड ने अपनी राय में लिखा है कि OPT पोस्ट-ग्रेजुएशन प्रोग्राम्स के अनुरूप है जो 70 साल से अधिक पुराने हैं। उस समय में, कांग्रेस ने कई बार इमीग्रेशन और नेशनलिटी एक्ट (INA) में संशोधन किया है, उन्होंने यह भी कहा कि लेकिन कभी भी F-1 छात्रों को पोस्ट ग्रेजुएशन ट्रेनिंग के लिए देश में रहने की अनुमति देने के लिए एग्जीक्यूटिव अथॉरिटी पर अंकुश नहीं लगाया है।

एक विशिष्ट OPT नियम को चुनौती देते हुए वाशिंगटन एलायंस ऑफ टेक्नोलॉजी वर्कर्स यूनियन (Wash Tech) ने कहा था कि यह F-1 वीजा वर्ग के दायरे से बहुत परे है, जो अंतरराष्ट्रीय शैक्षणिक छात्रों को जारी किया जाता है।

हालांकि, यूएस कोर्ट ऑफ अपील्स ने कहा कि “… 2016 का नियम F-1 वीजा की प्रकृति और उद्देश्य से उचित रूप से संबंधित है।” अदालत ने पाया कि यूएस डिपार्टमेंट ऑफ होमलैंड सिक्योरिटी (DHS) ने 2016 के नियम को एक स्थापित शैक्षणिक संस्थान में अध्ययन के पूर्ण कोर्स का पीछा करने वाले एफ-1 वीजा वर्ग के लिए प्रवेश के मुख्य उद्देश्य को आगे बढ़ाने के लिए डिजाइन किया था। “नियम F-1 छात्र के प्रैक्टिकल ट्रेनिंग और उसके शोध के बीच सीधा संबंध सुनिश्चित करने के लिए सख्त आवश्यकताओं को लागू करता है, ” यह जोड़ा।

1992 के नियम के तहत, अपनी पढ़ाई के बाद F-1 (अकादमिक अध्ययन वीजा) अमेरिका में एक वर्ष के लिए काम करने के लिए OPT प्रोग्राम अंतरराष्ट्रीय छात्रों को सक्षम बनाता है। इसके बाद, 2016 में पेश किए गए एक नियम ने अंतरराष्ट्रीय STEM छात्रों को 24 महीने तक का एक और OPT एक्सटेंशन प्राप्त हुआ जिसमें OPT का कार्यकाल तीन वर्ष उपलब्ध है। 

2021 ओपन डोर्स रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका में 1.67 लाख भारतीय छात्र थे जोकि अमेरिका में अंतरराष्ट्रीय – छात्रों की कुल संख्या का 18% है।

इस तरह के और अपडेट के लिए, Leverage Edu को फॉलो करें!

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*

20,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.
Talk to an expert