Halloween kaise Manaya Jata Hai: जानिए क्यों मनाया जाता है यह त्यौहार?

1 minute read
Halloween Kaise Manaya Jata Hai

हेलोवीन बस अब कुछ दिन ही दूर है। यह त्यौहार पश्चिमी देशों में बड़े जोर-जोर से मनाते हैं। 2023 में हैलोवीन दुनिया भर में 31 अक्टूबर में मनाया जाएगा। हैलोवीन का इंतज़ार दुनिया भर में लंबे समय से रहता है। समझा जा सकता है कि आपको उसमें होने वाले टेस्टी व्यंजन और कैंडीज़ को लेकर काफी उत्साह होगा। हैलोवीन की छुट्टी दुनिया के कई हिस्सों में मनाई जाती हैं। यहाँ तक कि कॉलेज के छात्र भी इसके आने का इंतज़ार कर रहे होंगे। तो देर क्यों की जाए। आप भी तैयार हो जाइए, क्योंकि हम आपको बताने जा रहे है कि Halloween kya hai और दुनिया भर की यूनिवर्सिटीज़ में Halloween kaise Manaya Jata Hai।

हैलोवीन क्या होता है?

हैलोवीन (“ऑल हैलोज़ ‘ईवन”, शाम का एक संकुचन) जिसे आमतौर पर ऑल हैलोवीन, ऑल हैलोज़ ईव या ऑल सेंट्स ईव के रूप में जाना जाता है, हर साल 31 अक्टूबर को कई देशों में मनाया जाने वाला एक त्यौहार होता है, जो ऑल हैलोज़ के वेस्टर्न क्रिस्चियन फीस्ट की पूर्व संध्या (ईव) है। इसमें Allhallowtide का पालन किया जाता है, जो कि पवित्र वर्ष में मृतकों को याद करने के लिए समर्पित है, जिसमें संतों (होलो), शहीदों और सभी दिवंगत शामिल हैं।

क्यों मनाते हैं हेलोवीन?

हेलोवीन त्यौहार को मनाने के पीछे ऐसा माना जाता था कि इस दिन, मृतकों की आत्माएं अपने घरों में लौट आती थीं, इसलिए लोग आत्माओं को दूर रखने के लिए पोशाक पहनते थे और लालटेन जलाते थे। वहीं हैलोवीन की जड़ें प्राचीन सेल्टिक त्योहार समहेन (एक गेलिक शब्द जिसका उच्चारण “एसएएच-विन” है) में हुआ है, जो गर्मियों के अंत में हार्वेस्ट का स्वागत करने के लिए एक पगान (Pagan) धार्मिक उत्सव है।

अमेरिका की टॉप 5 यूनिवर्सिटीज में कैसे मनाया जाता है हैलोवीन?

Halloween kya hai यह तो आपने जान लिया है, अब नीचे यह हैं अमेरिका के टॉप 5 विश्वविद्यालय जहाँ अनोखे ढंग से Halloween Kaise Manaya Jata Hai. तो चलिए, बताते हैं हम आपको- 

  1. वाईएसओ (YSO) हैलोवीन कंसर्ट –  येल यूनिवर्सिटी, कनेक्टिकट
  2. हेली हॉल – जॉर्जटाउन यूनिवर्सिटी, वाशिंगटन
  3. एनुअल पंपकिन ड्रॉप! – मेसाचुएट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT), कैम्ब्रिज
  4. पंपकिन फेस्टिवल – पेन्सिलवेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी, यूनिवर्सिटी पार्क
  5. ऑल-हिल हैलोवीन – कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी, लॉस एंजेलिस

YSO हैलोवीन कंसर्ट – येल यूनिवर्सिटी, कनेक्टिकट

1701 में स्थापित  येल यूनिवर्सिटी, सबसे प्रसिद्ध रिसर्च यूनिवर्सिटीज में से एक है और यह अमेरिका का तीसरा सबसे पुराना विश्वविद्यालय है। इस संस्थान में परंपराओं का ख्याल रखा जाता है। हम आपको बताते हैं कि यहां हैलोवीन कैसे मनाया जाता है! यहां हैलोवीन थीम वाली मिठाइयाँ और उपहार मिलते हैं। अमेरिका की यूनिवर्सिटीज़ में लोकप्रिय हैलोवीन परंपराओं के बीच, येल का शोस्टॉपर इवेंट उनका YSO हैलोवीन शो है, जो येल सिम्फनी ऑर्केस्ट्रा (YSO) द्वारा पेश किया जाता है। इसमें YSO छात्रों द्वारा फिल्माई गई एक मूक (बिना आवाज़ वाली) फिल्म के साथ संगीत की मिश्रित शैलियों का लाइव साउंडट्रैक बजाया जाता है। शो के टिकट बिक्री पर जाने के कुछ ही मिनटों के भीतर बिक जाते हैं क्योंकि यह येल में स्टूडेंट्स के बीच साल का दूसरा सबसे लोकप्रिय शो है। आपको अब मालूम चल गया होगा की एल यूनिवर्सिटी में Halloween Kaise Manaya Jata Hai

हेली हॉल – जॉर्जटाउन यूनिवर्सिटी, वाशिंगटन 

क्या आपने कभी 1973 में आई फिल्म “द एक्सोरसिस्ट” देखी है? इस महान फिल्म के कुछ हिस्सों को जॉर्जटाउन यूनिवर्सिटी में फिल्माया गया था, लेकिन कैंपस जाने वाले स्टूडेंट्स यह जानते हुए भी बिल्कुल नहीं डरते, क्योंकि वह मात्र एक फिल्म ही थी। यहां हैलोवीन कैसे मनाया जाता है। हर साल 31 अक्टूबर को, सभी छात्र हेली हॉल के पास जेसुइट कब्रिस्तान के आसपास इकट्ठा होते हैं और वहाँ “द एक्सोरसिस्ट” फिल्म देखते हैं। इस फिल्म के डायरेक्टर थे विलियम पीटर ब्लैटी, जो खुद विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र रह चुके हैं। फिल्म जब खत्म होती है, तब आधी रात बीत चुकी होती है। यह यहां की लोकप्रिय हैलोवीन परंपराओं में से एक है। जब घड़ी में बारह बजते हैं, तो हर कोई चाँद को देखता है और एक मिनट के लिए चिल्लाता है। ऐसा कहा जाता है कि परिसर के चारों ओर मीलों तक चीख-पुकार सुनी जा सकती है। यही कारण है कि परंपरा को हेली हॉल में हेली हॉवेल कहा जाता है। है न डरावना, लेकिन है मजेदार। अब आप जान चुके होंगे की इस यूनिवर्सिटी में Halloween Kaise Manaya Jata Hai

एनुअल पंपकिन ड्रॉप – मेसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉज, (MIT), कैंब्रिज

हैलोवीन परंपराओं की हमारी सूची में अगला नाम है, MIT का। यहां हैलोवीन कैसे मनाया जाता है! हर साल यहां पंपकिन ड्रॉप का आयोजन होता है। हैं न हैरतंअंगेज़ नाम?  एमआईटी एक प्रसिद्ध प्राइवेट रिसर्च यूनिवर्सिटी है जो अपने एसटीईएम (STEM) कोर्सेस के लिए जाना जाता है। लेकिन यह संस्थान अपने विज्ञान और गणित कौशल का उपयोग केवल पढ़ाई के लिए नहीं करता। यहाँ पंपकिन को सबसे ऊंचे अनुसंधान टावरों में से एक से नीचे गिराया जाता है। हैलोवीन की वेशभूषा में सजे प्रतिभागी 295 लंबफीट लंबी ईएपीएस  ग्रीन बिल्डिंग के ऊपर इकट्ठा होते हैं और नीचे मौजद भीड़ की तरफ पंपकिन को फेंकते हैं। स्टूडेंट कई बार पंपकिन को फ्रीज कर देते हैं, ताकि वह नीचे भयानक विस्फोट के साथ गिरे। तो अब, एमआईटी में Halloween Kaise Manaya Jata Hai आपको मालूम चल गया होगा।

पंपकिन फेस्टिवल – पेन्सिलवेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी, यूनिवर्सिटी पार्क

पेन स्टेट यूनिवर्सिटी, में हैलोवीन कैसे मनाया जाता है। यहां के स्टूडेंट्स के लिए, हैलोवीन उनके वार्षिक पंपकिन महोत्सव के लिए जमकर तैयारी कर लेने का है। यूनिर्सिटी के पार्क में इस उत्सव का आयोजन होता है, जहां प्रतिभागियों में पंपकिन बांट दिए जाते हैं, जिनमें लालटेन जैसी आकृति उकेरी गई होती है। यह विभिन्न देशों की यूनिविर्सटीज़ में लोकप्रिय हेलोवीन परंपराओं में से एक है। डिज़ाइन युक्त पंपकिन महोत्सव में सर्वश्रेष्ठ डिज़ाइन वाले पंपकिन को रिबन से सम्मानित किया जाता है। साथ ही, पहले सौ प्रतिभागियों को एक मुफ्त आइसक्रीम कोन दिया जाता है। वैसे भी मुफ्त उपहारों को मना कोई करे, ऐसा कोई भला है क्या? और इससे बढ़कर तो कुछ भी नहीं होता। क्यों? ठीक है? पेन स्टेट यूनिवर्सिटी में Halloween Kaise Manaya Jata Hai, तो आप बोलेंगे मुफ्त आइसक्रीम कोन जीतकर।

ऑल-हिल हैलोवीन – कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी, लॉस एंजेलिस

यह दुनिया भर के विश्वविद्यालों में सबसे प्यारी हेलोवीन परंपराओं में से एक है। यूसीएलए में हैलोवीन कैसे मनाया जाता है। यह संस्थान अपने हायर स्टडीज संबंधी कार्यक्रमों और वंचित बच्चों के लिए धन एकत्र करने के लिए अपनी सोशल चैरिटी कार्यक्रमों के लिए भी जाना जाता है। हर साल, स्थानीय लोस एंजेलिस के स्कूलों से कम आय वाली पृष्ठभूमि के प्राथमिक और मध्य स्तरीय विद्यालयों के बच्चों को एक सुरक्षित और मज़ेदार रात के लिए यूसीएलएस में एक साथ लाया जाता है। छात्र एक अलग तरह की वेशभूषा में तैयार होते हैं और बच्चों को कैंडीज देते हैं। यहाँ Halloween Kaise Manaya Jata Hai, यह जानकर अब आप चकित नहीं होंगे।

यह परंपराएं आज भी इसलिए जारी हैं कि वहां के लोग, खासकर बच्चे व छात्र इन्हें न भूल जाएं और वह इनके बारे में अच्छे से जान सकें कि Halloween Kaise Manaya Jata Hai और वह इसके उत्साह को देखने से न चूकें। यह आयोजन बच्चों को आनंद लेने के लिए एक सुरक्षित स्थान प्रदान करता है क्योंकि ऐसा वह अपने घरों में तो चाह कर भी कतई नहीं कर सकते। यूसीएलए में सोशल चैरिटी एक प्रमुख भूमिका निभाती है। यही वजह है कि यहां सुरक्षा और मस्ती को एक साथ लेकर चलने की कोशिश की जाती है।

दुनिया की अन्य बड़ी यूनिवर्सिटीज में कैसे मनाया जाता है हेलोवीन?

दुनिया की अन्य बड़ी यूनिवर्सिटीज में कैसे मनाया जाता है हेलोवीन इसके बारे में नीचे बताया गया है-

ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी

Halloween Kaise Manaya Jata Hai

ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी में हैलोवीन समारोहों में अलाव और डरावनी पोशाकें पहन कर और नृत्य करके मनाया जाता है। इसके साथ ही अमेरिका से प्रभावित ‘ट्रिक या ट्रीटिंग’ और प्रतीकात्मक जैक’ओ’लालटेन की सहायता से भी यह त्यौहार मनाया जाता है। छात्र यहां पर डरवाने गाने गाकर भी इस त्यौहार को ख़ुशी-ख़ुशी मनाते हैं। वहीं इस मौके पर लज़ीज़ व्यंजन का भी आयोजन किया जाता है।

मेलबर्न यूनिवर्सिटी

मेलबर्न यूनिवर्सिटी की हैलोवीन पार्टियों में हैलोवीन थीम को दर्शाने वाली पोशाक पहने छात्र शामिल होते हैं। कैंपस में कुछ पार्टियाँ घोस्ट टूरिज़्म, प्रिडेटर पौषक आदि थीम में मनाते हैं। अधिक छात्र ट्रिक-या-ट्रीट रोमांच में भाग लेते हैं। इसके साथ ही यहां हॉन्टिड फिल्मों की स्क्रीनिंग भी होती है। वहीं यहां पर छात्रों के लिए उम्दा खाने का भी बंदोबस्त किया जाता है।

यूनिवर्सिटी ऑफ टोरंटो

Halloween Kaise Manaya Jata Hai

यूनिवर्सिटी ऑफ टोरंटो में हेलोवीन हॉन्टिड फ़िल्में देखकर मनाया जाता है। इस त्यौहार में छात्र डरावनी पौशाकों में नज़र आते हैं। इसके साथ-साथ यहां पर छात्रों को डमी हॉन्टिड हाउस बनाकर उसमें भाग दिलवाया जाता है। इस मौके पर खाना भी यूनिवर्सिटी की ओर से छात्रों को दिया जाता है।

FAQs

हेलोवीन कब है 2023?

31 अक्टूबर

हैलोवीन किस धर्म का त्यौहार है?

इसाई धर्म

हैलोवीन को और किस नाम से भी जानते हैं?

आल सेंट्स डे

हैलोवीन मुख्य तौर पर किस किन देशों का त्यौहार है?

पश्चिम देश

किस यूनिवर्सिटी में पहला प्राइज पर आइसक्रीम कोन मिलता है?

पेन्सिलवेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी

किस यूनिवर्सिटी में बच्चों को कैंडीज बांटी जाती है?

कैलिफ़ोर्निया यूनिवर्सिटी, लॉस एंजेलिस

कौन सी यूनिवर्सिटी में “द एक्सोरसिस्ट” फिल्म दिखाई जाती है?

जॉर्जटाउन यूनिवर्सिटी

Halloween kya hai?

हैलोवीन (“ऑल हैलोज़ ‘ईवन”, शाम का एक संकुचन) जिसे आमतौर पर ऑल हैलोवीन, ऑल हैलोज़ ईव या ऑल सेंट्स ईव के रूप में जाना जाता है, हर साल 31 अक्टूबर को कई देशों में मनाया जाने वाला एक त्यौहार होता है।

उम्मीद है आपको हमारा Halloween kya hai और Halloween Kaise Manaya Jata Hai पर ब्लॉग पसंद आया होगा। यदि आप विदेश में पढ़ना चाहते हैं तो हमारे Leverage Edu के एक्सपर्ट्स से 1800 572 000 पर कांटेक्ट कर आज ही 30 मिनट का फ्री सेशन बुक कीजिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*