गुजरात पर आधारित बेस्ट जीके बुक्स

1 minute read
Gujarat GK book in Hindi

Gujarat GK book in Hindi, गुजरात की सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए एक आवश्यक घटक है। किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवारों के लिए जीके का ज्ञान होना आवश्यक है। जीपीएससी से लेकर रेलवे तक की परीक्षाओं के लिए गुजरात जीके महत्वपूर्ण है। बाजार में कई गुजरात जीके की पुस्तकें उपलब्ध है लेकिन कुछ महत्वपूर्ण Gujarat GK book in Hindi की लिस्ट इस ब्लॉग में दी गई हैं। इन पुस्तकों का अध्ययन करें और गुजरात जीके के ज्ञान को बढ़ाइए।

गुजरात के बारे में

अरब सागर में फैला हुआ है, रेगिस्तान के संकेत के साथ और 1600 किलोमीटर लंबी तटरेखा के साथ गुजरात – राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का गृह राज्य है। यह अपने समुद्र तटों, मंदिर शहरों और ऐतिहासिक राजधानियों के लिए प्रसिद्ध है। वन्यजीव अभ्यारण्य, पहाड़ी रिजॉर्ट और प्राकृतिक सुंदरता गुजरात की देन है। मूर्तिकला, हस्तशिल्प, कला, त्यौहार भी राज्य को समृद्ध बनाते हैं। गुजरात तकनीकी रूप से भी सबसे उन्नत है, जहां देश का सबसे बड़ा पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स है।

गुजरात का नाम गुर्जर (माना जाता है कि हूणों की एक उपजाति) से लिया गया है, जिन्होंने 8वीं और 9वीं शताब्दी के दौरान इस क्षेत्र पर शासन किया था। राज्य का गठन 1960 में हुआ था, जब पूर्व बंबई राज्य को भाषा के आधार पर महाराष्ट्र और गुजरात के बीच विभाजित किया गया था।

गुजरात हमेशा जैनियों के लिए एक प्रमुख केंद्र रहा है और इसके कुछ सबसे दिलचस्प स्थान पालीताना और गिरनार हिल्स में जैन मंदिर केंद्र हैं। जैन मंदिरों के अलावा, राज्य के प्रमुख आकर्षणों में भारत में एशियाई शेरों का एकमात्र आवास (गिर वन), जंगली गधा अभयारण्य में एक रेगिस्तान की सवारी और अहमदाबाद की सुंदर इंडो-सरैसेनिक वास्तुकला शामिल है। 

बेस्ट गुजरात जीके बुक्स इन हिंदी

सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए 10 बेस्ट GS बुक्स के बारे में नीचे बताया गया है-

1.Gujarat General Knowledge – GK – Shezad Kazi – Latest 2023 Edition 

यह किसवा पब्लिकेशन द्वारा प्रकाशित पुस्तक है, जिसे को डॉ जार्जिस शहजाद काजी सर ने तैयार किया है। इस पुस्तक से पिछले वर्ष गुजरात की प्रतियोगी परीक्षाओं में प्रश्न पूछे गए थे। यह GPSC, UPSC, SSC, बिन सचिवालय क्लर्क, तलाटी परीक्षा, पुलिस कांस्टेबल, PSI-ASI, बैंकिंग, बीमा, रेलवे और अन्य सभी गुजरात राज्य स्तरीय परीक्षा के उम्मीदवारों के लिए उपयोगी है ।

Buy Here

2. Gujrat GK Fast Track In 7 Days – By Shahezad Kazi 

यह पुस्तक भी गुजरात जीके के लिए एक बहुत ही उपयोगी पुस्तक है। इसके लेखक डॉ. शहजाद काज़ी हैं और इसे किसवा पब्लिकेशन ने प्रकाशित किया है। गुजरात राज्य से सम्बन्धित महत्वपूर्ण तथ्य, घटनाओं और करेंट अफेयर्स पर आधारित यह पुस्तक गुजरात जीके को 7 दिन में कवर करने का दावा करती है। 

Buy Here

3. General Knowledge (Varnanatmak Svarupe) By Yuva Upanishad Publication 

संजय पगधाल, अजय पटेल, आशीष मेहता द्वारा रचित गुजरात जनरल नॉलेज पुस्तक के नए एडिशन को नए जीपीएससी के नवीनतम सिलेबस के अनुसार डिज़ाइन किया गया है। इसके प्रकाशक युवा उपनिषद पब्लिकेशन हैं। महत्वपूर्ण विषयों का अवलोकन देने और घटनाओं के बारे में आपको अपडेट रखने के लिए करंट अफेयर्स के साथ इसमें विस्तृत जानकारी प्रदान की गई है। यह गुजरात में आयोजित सभी प्रमुख प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए वन-स्टॉप सॉल्यूशन है।

Buy Here

4. Crack GPSC Combo of Gujarat GK and Master GK for All Competitive Exams By GBSC Educational

जीबीएससी एजुकेशनल द्वारा प्रतिपादित यह पुस्तक गुजरात जीके का गहन ज्ञान प्रदान करती है। यह पुस्तक गुजरात जीके के पूर्ण कवरेज के साथ गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सामग्री प्रदान करने पर केंद्रित है। पर्याप्त अभ्यास के लिए, प्रत्येक विषय को अलग-अलग, तैयारी करने के तरीके पर इनपुट के साथ, बहुविकल्पीय प्रश्नों और उत्तरों के साथ दर्शाया गया है। गुजरात के राज्य स्तरीय सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए यह एक बहुत ही उपयोगी पुस्तक है।

Buy Here

5. General Knowledge Gujarat by JBC Press

यह पुस्तक गुजरात राज्य पीएससी के उम्मीदवारों को नवीनतम मुद्दों, विचारों और घटनाओं की गहरी समझ प्रदान करने के लिए डिज़ाइन की गई है। गुजरात का सम्पूर्ण समान्य ज्ञान आप इस पुस्तक द्वारा प्राप्त कर सकते हैं। यह एक महत्वपूर्ण Gujarat GK book in Hindi है।

Buy Here

6. Liberty Gyandeep (General Knowledge) 45th Edition (2022 Updated Edition) by Jagdish Patel

जगदीश पटेल द्वारा यह पुस्तक हर साल जारी की जाती है और विशेष रूप से गुजरात के विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए तैयार की गई है। गुजरात के साथ- साथ पूरे भारत जीके के लिए भी यह एक महत्वपूर्ण पुस्तक है। यह पुस्तक गुजराती संस्करण में भी उपलब्ध है।

Buy Here

7. Gujarat Civil Services General Studies Solved Papers Prelim (2018 – 21) & Main (2019 – 20) Exams by Disha Experts

इस पुस्तक में जीपीसीसी जीएस के पिछले 4 साल के हल किए गए पेपर शामिल हैं। इसमें प्रत्येक समाधान के लिए शब्द सीमा का जीपीएससी की आवश्यकताओं के अनुसार कड़ाई से पालन किया गया है। गुजरात जीके के लिए यह एक महत्वपूर्ण पुस्तक है, जिसके संपादक दिशा एक्सपर्ट हैं।

Buy Here

8. Crack GPSC Gujarat GK | Best Book For Competitive Exams (Latest Edition)

यह एकमात्र पुस्तक है जिसमें गुजरात से संबंधित 6000+ प्रश्न एक ही स्थान पर हैं। यह किसी भी प्रतियोगी परीक्षा के लिए एक महत्वपूर्ण, व्यवस्थित और स्कोरिंग विषय है। इंडेक्स में उल्लिखित सभी 10 विषय गुजरात की सभी प्रकार की प्रतियोगी परीक्षाओं की दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण हैं। यह वन ऑफ द बेस्ट Gujarat GK book in Hindi है।

Buy Here

अन्य गुजरात जीके बुक्स इन हिंदी

अन्य Gujarat GK book in Hindi की लिस्ट इस प्रकार है-

बुक्स लेखकलिंक
General Studies Companion for GPSC Gujarat Civil Services Prelim and Main Exams with 125+ Hours Video Courseदिशा पब्लिकेशनBuy Here 
GPSC 30 PAPERSETअजय पटेलBuy Here 
Gujaratno Sampurna Itihas (Samanya Gyan Drishti)नॉलेज आई पब्लिकेशनBuy Here 
Gujarati Vishay Var Prashnoजगदीश पटेलBuy Here 

FAQs

गुजरात से संबंधित प्रश्न क्या हैं?

गुजरात राज्य का गठन कब हुआ था? गुजरात राज्य की राजभाषा कौन सी है?वर्तमान में गुजरात में कुल कितने जिले हैं? 

जनरल नॉलेज गुजराती क्या है?

गुजरात में भारत की पहली आईएफएससी गिफ्ट सिटी कहां पर शुरू हुई है? गुजरात में राज्यसभा की सीटें कितनी है? गुजरात में लोकसभा की सीटें कितनी है?

Best GK book in Gujarati कौन सी हैं?

GPSC 30 PAPERSET, Gujaratno Sampurna Itihas (Samanya Gyan Drishti), Gujarati Vishay Var Prashno आदि Best GK book in Gujarati हैं। 

Gujarat GK book by Shehzad Kazi कैसी पुस्तक है?

यह किसवा पब्लिकेशन द्वारा प्रकाशित पुस्तक है, जिसे को डॉ जार्जिस शहजाद काजी सर ने तैयार किया है। इस पुस्तक से पिछले वर्ष गुजरात की प्रतियोगी परीक्षाओं में प्रश्न पूछे गए थे। यह GPSC, UPSC, SSC, बिन सचिवालय क्लर्क, तलाटी परीक्षा, पुलिस कांस्टेबल, PSI-ASI, बैंकिंग, बीमा, रेलवे और अन्य सभी गुजरात राज्य स्तरीय परीक्षा के उम्मीदवारों के लिए उपयोगी है।

आशा करते हैं आपको इस ब्लॉग के माध्यम से Gujarat GK in Hindi के लिए सर्वश्रेष्ठ पुस्तकों का चयन करने में मदद मिली होगी। ऐसे ही अन्य ज्ञानवर्धक और उपयोगी ब्लॉग के लिए Leverage Edu Blogs के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*