टोक्यो ओलंपिक में भारत की पहली महिला तैराक, मिलिए माना पटेल से

1 minute read
माना पटेल

टोक्यो ओलंपिक बस आने को तैयार है, हम लगातार अपने संबंधित खेलों में एथलीटों के बारे में खबरें सुन रहे हैं। भारत के शीर्ष ओलंपिक एथलीटों में, अहमदाबाद, गुजरात की एक 21 वर्षीय लड़की, माना पटेल, 23 ​​जुलाई 2021 से शुरू होने वाले टोक्यो ओलंपिक में भाग लेने और हhttps://youtu.be/S5i1-U2dOV8मारे देश भारत का प्रतिनिधित्व करने वाली पहली और एकमात्र भारतीय महिला तैराक होंगी। भारत की प्रसिद्ध सुपर तैराक माना पटेल के बारे में अधिक जानने के लिए इस ब्लॉग को पढ़ें।

Check Out: Bhavani Devi

कौन हैं माना पटेल?

माना पटेल
Source – Fisto Sports

8 मार्च 2000 को जन्मीं माना पटेल अहमदाबाद, गुजरात की एक भारतीय बैकस्ट्रोक तैराक हैं। उन्होंने अहमदाबाद के उदगाम स्कूल फॉर चिल्ड्रन से कॉमर्स की पढ़ाई की है। पर गुजरात विद्यापीठ तैराकी केंद्र , वह प्रशिक्षित और श्री कमलेश नानावती द्वारा प्रशिक्षित किया गया था। वह वर्तमान में मुंबई में ग्लेनमार्क एक्वाटिक फाउंडेशन में पीटर कार्सवेल द्वारा प्रशिक्षित और प्रशिक्षित किया जा रहा है।

Check Out: जानें कौन है अनिर्बान लाहिड़ी

माना पटेल का तैराकी करियर

 माना पटेल
Source – Gulf News

माना पटेल ने महज 7 साल की उम्र में तैराकी शुरू कर दी थी। एक तैराक के रूप में, उन्होंने अगस्त 2009 में टोक्यो में एशियाई आयु समूह चैम्पियनशिप में शिखा टंडन द्वारा आयोजित 2:26.41 के राष्ट्रीय रिकॉर्ड को तोड़ दिया, जब वह 13 वर्ष की थी और 40 वीं जूनियर नेशनल एक्वेटिक्स चैंपियनशिप में 200 मीटर बैकस्ट्रोक में 2:23.41 सेकेंड का समय था। हैदराबाद में। माना ने राष्ट्रीय खेलों में 50 मीटर बैकस्ट्रोक और 200 मीटर बैकस्ट्रोक में भी स्वर्ण पदक जीते हैं। 

माना ने 60वें नेशनल स्कूल गेम्स (2015) में 100 मीटर बैकस्ट्रोक में नेशनल बैकस्ट्रोक रिकॉर्ड को तोड़ते हुए गोल्ड मेडल भी जीता है । 60वें राष्ट्रीय स्कूल खेलों में, 4X100 मीटर फ्रीस्टाइल रिले में माना पटेल, राशि पटेल, गीतांजलि पांडे और दिलप्रीत कौर ने रजत पदक जीता।

2015 में, उन्हें ओलंपिक गोल्ड क्वेस्ट के लिए चुना गया था । १ २वें दक्षिण एशियाई खेलों में, उसने ५० मीटर, १०० मीटर और २०० मीटर बैकस्ट्रोक में रजत पदक जीता ; 50 मीटर फ्रीस्टाइल में कांस्य; 4100 मीटर फ्रीस्टाइल रिले में स्वर्ण; और 4100 मीटर मेडले रिले (2016) में कांस्य । माना ने 2018 72वीं सीनियर नेशनल एक्वाटिक चैंपियनशिप में तीन स्वर्ण पदक जीते। माना ने बैंगलोर में 10 वीं एशियाई आयु-समूह चैंपियनशिप, 2019 में छह पदक जीते , जिसमें एक स्वर्ण, चार रजत और एक कांस्य शामिल हैं।

Check out: कौन है मीरा बाई चानू

ओलंपिक में पहली भारतीय महिला तैराक

 माना पटेल
Source – Khelo India Youth Games

माना पटेल ने पहली भारतीय महिला तैराक के रूप में आगामी टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया है। 2 जुलाई, 2021 को, भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) ने पुष्टि की कि उसने सार्वभौमिकता कोटा के माध्यम से प्रतिष्ठित आयोजन के लिए क्वालीफाई किया है।

माना पटेल टोक्यो ओलंपिक 2020 में भाग लेने वाले तीसरे भारतीय तैराक होंगे , साजन प्रकाश, टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाले पहले भारतीय तैराक, और श्रीहरि नटराज , दोनों ने ओलंपिक के लिए स्वचालित योग्यता (ए टाइम) अर्जित की।

भारतीय खेल प्राधिकरण ने ट्वीट किया, “ बैकस्ट्रोक तैराक माना पटेल को बहुत-बहुत बधाई जो टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली महिला और तीसरी भारतीय तैराक बनीं। पटेल ने सार्वभौमिकता कोटे के माध्यम से अर्हता प्राप्त की। “

केंद्रीय युवा मामले और खेल राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) किरेन रिजिजू ने भी माना पटेल को टोक्यो ओलंपिक के लिए उनकी योग्यता पर बधाई दी।

Check out: जानिए साइना नेहवाल की सफलता के पीछे का संघर्ष

भारत की सुपरस्विमर: माना पटेल

 माना पटेल
Source – mykhel

मान पटेल के बारे में अधिक जानने के लिए तैराक के बारे में पाँच रोचक तथ्य इस प्रकार हैं:

  • बेलग्रेड ट्रॉफी में, उसने अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा।
  • माना ने 20 जून, 2021 को सर्बिया में बेलग्रेड ट्रॉफी में एक नया भारतीय रिकॉर्ड बनाया । 
  • 100 मीटर बैकस्ट्रोक में, उन्होंने 1: 03.77 का एक नया व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ स्थापित किया, 2015 में उज्बेकिस्तान में सेट किए गए अपने पिछले सर्वश्रेष्ठ 1: 04.21 को बेहतर बनाया।
  •  टोक्यो में बाद में महिलाओं की 100 मीटर बैकस्ट्रोक स्पर्धा में, उसने 1:02 या उससे अधिक समय पूरा करने का लक्ष्य रखा।

 Check Out: भारत के बैडमिंटन विश्व चैंपियन पीवी सिंधु की प्रेणादायक कहानी

ओलंपिक गोल्ड क्वेस्ट

 माना पटेल
Source – The New Indian Express

माना ने तैराकी के इतिहास में सभी उम्र के सबसे तेज भारतीय बैकस्ट्रोकर के रूप में अपनी जगह बनाई है। उन्होंने ओलंपियन शिखा टंडन के सीनियर नेशनल रिकॉर्ड 2:26.41 सेकेंड को 2:23.41 सेकेंड का समय लेकर 13.13 सेकेंड से तोड़ा। वह ओलंपिक गोल्ड क्वेस्ट के छात्रवृत्ति कार्यक्रम से छात्रवृत्ति की पेशकश प्राप्त करने वाली पहली तैराक भी थीं। अनुभवी बैडमिंटन खिलाड़ी प्रकाश पादुकोण और पूर्व बिलियर्ड्स चैंपियन गीत सेठी ओलंपिक गोल्ड क्वेस्ट (मुख्यालय-मुंबई) का नेतृत्व कर रहे हैं।

Check out: कभी टेनिस तो कभी क्रिकेट, ऐसी है एश्ले बार्टी की कहानी

TedxYouth में माना पटेल

Source – TEDx Talks

2020 में, तैराक TedxYouth@MGIS में एक वक्ता भी थीं, जहाँ उन्होंने विज़न बियॉन्ड विनिंग के अपने विचार पर चर्चा की। उन्होंने अपने तैराकी करियर के उतार-चढ़ाव के बारे में बात की। जब माना के बाएं कंधे में दर्द हुआ, तो उसने इस बात पर ध्यान केंद्रित किया कि वह निराशा से कैसे निपटती है। नतीजतन, वह कुछ सबसे महत्वपूर्ण खेलों में प्रतिस्पर्धा नहीं कर सकी, जैसे कि जूनियर नेशनल और विश्व चैम्पियनशिप।

उन्होंने आत्म-आश्वासन, विश्वास और आशावाद के साथ चुनौती का सामना करके बाधा को पार किया। जीत से परे, माना को लगता है कि उनकी दृष्टि यात्रा की सराहना करना और उन चीजों की सराहना करना है जो उसे आगे बढ़ाती हैं।

Check out: अपने लक्ष्य को पाना सिखाती है Manpreet Singh ki Kahani

पशु अधिकार कार्यकर्ता 

 माना पटेल
Source – Wikipedia

पटेल पशु अधिकारों के मुखर समर्थक हैं। वह रोजाना आवारा कुत्तों को खाना खिलाती है और यहां तक ​​कि महत्वपूर्ण दवाएं देकर उनमें से कई की जान बचाई है। उनका इंस्टाग्राम बायो ‘पशु पक्ष मित्र’ के रूप में पढ़ता है, क्योंकि वह खुद को सभी जानवरों और पक्षियों का एक बड़ा दोस्त मानती हैं।

सरदार पटेल छात्रवृत्ति: राशि, तिथियां और चयन

  • येल विश्वविद्यालय उल्लेखनीय पूर्व छात्र
  • ऑनलाइन खेल अच्छा या बुरा भाषण
  • मिलिए शालू रोबोट से जो 38 भाषाएं बोलता है, यूपी शिक्षक का आविष्कार!
  • लोकप्रिय गूगल डूडल गेम्स

Source: TV9 Bharatvarsh

Source: Check out: Virat Kohli Biography in Hindi

हमें इस बात पर गर्व है कि वह इस साल टोक्यो में हमारे देश और तिरंगे का प्रतिनिधित्व माना पटेल करेंगी। हम उन्हें आगामी मैचों के लिए शुभकामनाएं भी देते हैं। माना हमारे देश के युवाओं के लिए एक सच्चे रोल मॉडल और प्रेरणा हैं। इसी तरह के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए आप हमारी Leverage Edu की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*