Essex University History : ब्रिटेन की प्रतिष्ठित एसेक्स यूनिवर्सिटी का इतिहास 

1 minute read
एसेक्स यूनिवर्सिटी का इतिहास

Essex University History in Hindi : एसेक्स यूनिवर्सिटी ब्रिटेन की प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटीज में से एक मानी जाती है। यह इंग्लैंड के विवेन्हो पार्क, कोलचेस्टर में स्थित एक पब्लिक रिसर्च यूनिवर्सिटी है। इस यूनिवर्सिटी की स्थापना वर्ष 1963 में हुई थी। बता दें कि इस यूनिवर्सिटी के तीन कैंपस कोलचेस्टर, साउथ एंड और लॉटन में है जिनके प्रत्येक कैंपस में अपना थिएटर है। वर्तमान में 140 देशों से लगभग 19,000 छात्र एसेक्स यूनिवर्सिटी में पढ़ाई कर रहे हैं। वहीं हर साल भारत से बहुत से स्टूडेंट्स एसेक्स में हायर स्टडी के लिए आते हैं। 

एसेक्स यूनिवर्सिटी, गार्डियन यूनिवर्सिटी गाइड 2024 (Guardian University Guide) में शीर्ष 30 यूनिवर्सिटीज में से एक हैं व वैल्यू-एडेड के लिए शीर्ष चार में हैं। इसके साथ ही वैश्विक टाइम्स हायर एजुकेशन इम्पैक्ट रैंकिंग 2024 में एसेक्स यूनिवर्सिटी को 58वां रैंक मिली है। आपको बता दें कि एसेक्स के दो स्टूडेंट्स नोबेल प्राइज विनर हैं, साथ ही मशहूर फिल्म निर्माता ‘डेविड येट्स’, फेमस कवि, उपन्यासकार ‘बेन ओकरी’ और  पोलिश-अमेरिकी वास्तुकार ‘डैनियल लिबेस्किंड’ यहाँ के नोटेबल एलुमनाई रह चुके हैं।

इस ब्लॉग में आप जानेगें एसेक्स यूनिवर्सिटी का इतिहास (Essex University History in Hindi) और इसकी उपलब्धियों के बारे में। 

1963 में हुई एसेक्स यूनिवर्सिटी की स्थापना 

एसेक्स यूनिवर्सिटी की स्थापना वर्ष 1963 में हुई थी। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि एसेक्स की स्थापना के एक वर्ष बाद 1964 में पहले शैक्षणिक वर्ष के लिए केवल 122 स्टूडेंट्स आए थे। लेकिन अगले पांच दशकों में इस यूनिवर्सिटी से 140 देशों से लगभग 100,000 ने अंडरग्रेजुएट की उपाधि हासिल की। वहीं एसेक्स के कोलचेस्टर कैंपस से कुछ ही दूर विवेन्हो पार्क है, जो कई तरह के पौधों और वन्यजीवों का घर है। बता दें कि कैंपस की स्थापना से पूर्व इस पार्क को एक बार मशहूर चित्रकार ‘जॉन कॉन्सटेबल’ (John Constable) ने चित्रित किया था और यह पेंटिंग अब वाशिंगटन डीसी में नेशनल गैलरी ऑफ़ आर्ट में लगी हुई है।

एसेक्स की स्थापना के बाद प्रोफेसर थॉम्पसन (Professor Thompson) द्वारा शुरू किया गया पॉडकास्ट विवेनहो ओरल हिस्ट्री प्रोजेक्ट के लिए पुराने साक्षात्कारों पर आधारित था। जिसे पूर्व बीबीसी पत्रकार ‘क्रिस गैरिंगटन’ (Chris Garrington) द्वारा संपादित किया गया। ये अग्रणी शोध का एक और उदाहरण हैं जिसके लिए एसेक्स प्रसिद्ध है।

अंतर्राष्ट्रीय साझेदारियां 

क्या आप जानते हैं कि एसेक्स यूनिवर्सिटी की चीन, फ्रांस, जर्मनी, जापान, रूस और सिंगापुर जैसे विश्वभर के 100 से अधिक उच्च शिक्षा संस्थानों के साथ साझेदारियां हैं। वहीं एसेक्स में तीन फैकल्टीज द्वारा कोर्सेज ऑफर किए जाते हैं, इनके नाम हयूमैनिटिज़, साइंस एंड हेल्थ और सोशल साइंस है। इनमें तीन फैकल्टीज के अंतर्गत 20 अलग-अलग स्कूल और डिपार्टमेंट्स हैं।

आपको बता दें कि ‘एसेक्स बिज़नेस स्कूल’ (Essex Business School) द्वारा उद्यमिता की भावना को बढ़ावा दिया जाता है, वहीं ‘स्कूल ऑफ़ हेल्थ एंड सोशल केयर’, देखभाल करने वाले पेशेवरों की अगली पीढ़ी को विकसित करने का काम कर रहा है। सेंटर फ़ॉर साइकोएनालिटिक स्टडीज़ में चिकित्सीय दृष्टिकोणों पर केंद्रित कई तरह के कोर्सेज स्टूडेंट्स को ऑफर किए जाते हैं। इसके साथ ही ‘ईस्ट 15 एक्टिंग स्कूल’ (East 15 Acting School) के स्टूडेंट्स के पास इस क्षेत्र की अनूठी विरासत से प्रभावित होकर प्रेरणादायक थिएटर बनाने की एक गौरवशाली परंपरा है।

स्पोर्ट्स में अग्रणी 

एसेक्स यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट्स अलग-अलग सोसाइटीज में भाग ले सकते हैं। इसके साथ ही वह टेबल टेनिस, तलवारबाज़ी, लैक्रोस और अमेरिकी फुटबॉल के साथ-साथ कम पारंपरिक खेल जैसे कोर्फबॉल और अल्टीमेट फ्रिसबी में भी भाग ले सकते हैं। वहीं एसेक्स की स्टूडेंट यूनियन ने कई नेशनल अवॉर्ड्स जीते हैं और और ‘पिंक फ़्लॉइड’ (Pink Floyd), ‘द किंक्स’ (The Kinks) और ‘ब्लर’ (Blur) जैसे कई बैंड संघ में प्रस्तुति दे चुके हैं।

एसेक्स यूनिवर्सिटी की लेटेस्ट रैंकिंग्स 

एसेक्स यूनिवर्सिटी की लेटेस्ट रैंकिंग्स कुछ इस प्रकार हैं –

  • एसेक्स, गार्डियन यूनिवर्सिटी गाइड 2024 में शीर्ष 30 विश्वविद्यालयों में से एक हैं। 
  • कम्प्लीट यूनिवर्सिटी गाइड 2025 में एसेक्स 130 ब्रिटिश विश्वविद्यालयों में से 30वें स्थान पर हैं।
  • एसेक्स, वैश्विक टाइम्स हायर एजुकेशन इम्पैक्ट रैंकिंग 2024 में 58वें स्थान पर हैं। 
  • एसेक्स, टाइम्स हायर एजुकेशन वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2024 में इंटरनेशनल आउटलुक के लिए 15वें स्थान पर है। 
  • नेशनल स्टूडेंट सर्वे 2023, इंग्लिश ब्रॉड डिसिप्लिन इन्स्टिटूशन में एसेक्स स्टूडेंट यूनियन को 16वां स्थान मिला है। 

संबंधित ब्लॉग्स

FAQs 

एसेक्स यूनिवर्सिटी की स्थापना कब हुई थी?

एसेक्स यूनिवर्सिटी की स्थापना वर्ष 1963 में हुई थी। 

वैश्विक टाइम्स हायर एजुकेशन इम्पैक्ट रैंकिंग 2024 में एसेक्स यूनिवर्सिटी को कौनसी रैंक मिली है?

वैश्विक टाइम्स हायर एजुकेशन इम्पैक्ट रैंकिंग 2024 में एसेक्स यूनिवर्सिटी 58वां रैंक मिली है।

एसेक्स यूनिवर्सिटी में कितने कैंपस है?

एसेक्स यूनिवर्सिटी के तीन कैंपस कोलचेस्टर, साउथएंड और लॉटन में है।

आशा है कि आपको एसेक्स यूनिवर्सिटी का इतिहास (Essex University History in Hindi) और उससे जुड़े रोचक तथ्यों की जानकारी मिल गई होगी। ऐसे ही अन्य स्टडी अब्रॉड से संबंधित ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*