Essay on Save Trees : छात्र ऐसे लिख सकते हैं पेड़ बचाओ पर निबंध

1 minute read
Essay on Save Trees in Hindi

बचपन से ही हम सुनते आए हैं कि पेड़ हमारे सबसे अच्छे दोस्त होते हैं लेकिन व्यावहारिक जीवन में हमने ऐसा कोई नहींं देखा जो पेड़ों को अपना दोस्त मानता हो। हालाँकि वे पृथ्वी पर सबसे मूल्यवान जीवन स्रोत हैं। वे प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष तरीके से हर जीवन रूप को लाभ पहुँचाते हैं। ऐसी स्थिति में छात्रों को जो देश का भविष्य हैं, उन्हें पेड़ों की महत्वता का अहसास दिलाने और जागरूक करने के उद्देश्य से पेड़ बचाओ पर निबंध (Essay on Save Trees in Hindi) लिखने को दिया जाता है। 

पेड़ बचाओ पर निबंध 100 शब्दों में – 100 Words Essay on Save Trees in Hindi

हर जीवित प्राणी को जीवित रहने के लिए भोजन, पानी और हवा की आवश्यकता होती है। इन तीनों बुनियादी आवश्यकताओं के उत्पादन में पेड़ बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। क्या आपने कभी पेड़ों के बिना पृथ्वी पर हमारे जीवन के बारे में सोचा है? बहुत ज्यादा मत सोचो क्योंकि अगर पेड़ नहींं होंगे तो कोई भी जीवन नहींं बचेगा। पेड़ पृथ्वी के कुल भूमि क्षेत्र का 31 प्रतिशत हिस्सा कवर करते हैं वनों की कटाई के कारण वातावरण में कार्बन डाइऑक्साइड की मात्रा बढ़ गई है। जैसे-जैसे दिन बीतते हैं, जनसंख्या में भी वृद्धि होती है। इसके कारण, लोग लकड़ी, जलाऊ लकड़ी आदि के लिए पेड़ों को काटते हैं। लेकिन वे इस बात से अवगत नहींं हैं कि पेड़ों को काटने से उन पर और पर्यावरण पर किस तरह नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

पेड़ बचाओ पर निबंध 200 शब्दों में – 200 Words Essay on Save Trees in Hindi

पेड़ हमारे जीवन में पानी की तरह ही महत्वपूर्ण हैं जैसे व्यक्ति बिना पानी के जीवित नहींं रह सकता हैं इसी प्रकार व्यक्ति बिना पेड़ के भी जीवित नहीं रह सकता हैं। इस धरती पर मानव जीवन व पशु पक्षियों के लिए पेड़ बहुत ही महत्वपूर्ण हैं। हमेंं खुद पेड़ लगाने चाहिए जिससे समाज के लोग प्रेरित हो, हमें अपने आसपास के लोग व भाई बहनों को पेड़ लगाने व उन्हें ना काटने के लिए प्रेरित करना चाहिए।

पेड़ सोने के समान मूल्यवान हैं, इसलिए उन्हें पृथ्वी पर “हरा सोना” कहा जाता है। पेड़ हमें वायु प्रदूषण से बचाते हैं। पेड़ हमारे स्वास्थ्य के साथ-साथ धन का वास्तविक स्रोत भी हैं क्योंकि वे हमेंं ऑक्सीजन, ठंडी हवा, फल, मसाले, सब्जियाँ, दवाइयाँ, पानी, लकड़ी, फर्नीचर, छाया, जलाने के लिए ईंधन, घर, जानवरों के लिए चारा और अन्य उपयोगी चीजें देते हैं। पेड़ धरती पर बारिश का स्रोत हैं क्योंकि वे बादलों को आकर्षित करते हैं जो अंततः बारिश लाते हैं और प्रदूषण से बचाकर पर्यावरण को ताज़ा रखते हैं। वे जंगली जानवरों का घर हैं और जंगलों में जंगली जीवन का स्रोत हैं। वे मिट्टी के कटाव को रोकने में भी मदद करते हैं  हमारे जीवन में पेड़ों के महत्व और मूल्य को देखते हुए, हमेंं जीवन और पर्यावरण को बचाने के लिए पेड़ों का सम्मान करना चाहिए और उन्हें बचाना चाहिए।

पेड़ बचाओ पर निबंध 500 शब्दों में

500 शब्दों में Essay on Save Trees in Hindi इस प्रकार है –

प्रस्तावना

पेड़ हवा, मिट्टी और पानी को साफ करने में बहुत बड़ी भूमिका निभाते हैं जो लोग पेड़ों के करीब रहते हैं वे आम तौर पर स्वस्थ और खुश रहते हैं। हम जानते हैं कि पेड़ो के बिना धरती पर जीवन सभंव नहीं है इसलिए, अगर हम स्वस्थ तरीके से जीवन जीना चाहते हैं, तो हमेंं पौधों को हमेशा बचाना होगा।

पेड़ों का महत्व

हमारे जीवन में पेड़ों का महत्व बहुत ज्यादा है पेड़ हमें ताजा ऑक्सीजन और पौष्टिक भोजन प्रदान करके हमारे जीवन स्तर को बेहतर बनाते हैं। पेड़ हानिकारक गैसों को छानकर वायु प्रदूषण को कम करते हैं और जल के वाष्पीकरण को रोककर जल संरक्षण में मदद करते हैं। पेड़ कई लोगों के लिए अर्थव्यवस्था का स्रोत हैं क्योंकि उनका उपयोग वाणिज्यिक रूप से ईंधन, भवन निर्माण, उपकरण, फर्नीचर निर्माण, खेल उपकरण, घरेलू सामान, कागज और कई अन्य प्रयोजनों के लिए किया जाता है।

पेड़ क्यों लगाना चाहिए?

पेड़ हमेशा ऑक्सीजन छोड़कर और धूल, सूक्ष्म धातु कणों, प्रदूषकों, ग्रीन हाउस गैसों (ओजोन, अमोनिया, नाइट्रोजन ऑक्साइड और सल्फर डाइऑक्साइड) आदि सहित कण पदार्थों को छानकर हवा को साफ और ताज़ा करते हैं। पेड़ पर्यावरण से धुंध और वायु प्रदूषण को कम करते हैं और पेड़ जल की गुणवत्ता में सुधार करते हैं। ऐसा माना जाता है कि एक पेड़ अपने 50 वर्ष के जीवनकाल में 31,250 डॉलर मूल्य की ऑक्सीजन प्रदान करता है। ऐसे कई लाभ है जो पेड़ हम लोगो तक पहुंचाते हैं, इसलिए हमें पेड़ो को बचाना बहुत ही ज्यादा आवश्यक है।

उपसंहार

पेड़ बचाने के लिए सरकार का लगातार काम चल रहा है वन विभाग और सरकार ने पेड़ों की अवैध कटाई पर प्रतिबंध लगा दिया है। जैसा कि हमने ऊपर पेड़ों के महत्व, हमारे जीवन में पेड़ों के मूल्यों और हमें पेड़ों को क्यों बचाना चाहिए, इसके बारे में अच्छी तरह से जाना है; हमें आम जनता को जागरूक करने के लिए अपने आस-पास पेड़ बचाने के लिए जागरूकता अभियान शुरू करना चाहिए। हमें पेड़ों को काटने में शामिल नहींं होना चाहिए और हमेशा पेड़ों और जंगलों को काटने का विरोध करना चाहिए।

संबंधित ब्लाॅग्स

प्रकृति पर निबंधजीएसटी पर निबंध
प्लास्टिक प्रदूषण पर निबंधबाल दिवस पर निबंध
संयुक्त परिवार पर निबंधजल संरक्षण पर निबंध
गरीबी पर निबंधपिकनिक पर निबंध
समय के सदुपयोग पर निबंधस्वामी विवेकानंद पर निबंध
मेरे जीवन के लक्ष्य पर निबंधपेड़ों के महत्व पर निबंध
बंकिम चंद्र चटर्जी पर निबंधरानी दुर्गावती पर निबंध
अच्छी आदतों पर निबंधदुर्गा पूजा पर निबंध
विश्व जनसंख्या दिवस पर निबंधव्यायाम पर निबंध
राष्ट्रीय एकता पर निबंधबरसात के दिन पर निबंध
आपदा प्रबंधन पर निबंधमेरे भाई पर निबंध
‘स्वयं’ पर निबंधयोग पर निबंध
कबीर दास पर निबंधलाल किला पर निबंध
उत्तर प्रदेश पर निबंधक़ुतुब मीनार पर निबंध
भारतीय संस्कृति पर निबंधसुभाष चंद्र बोस पर निबंध
जलवायु परिवर्तन पर निबंधहरित ऊर्जा पर निबंध

FAQs

पेड़ों को बचाना इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

इसका कारण यह है कि वे हमें भोजन, आश्रय, सूरज की रोशनी से सुरक्षा, साँस लेने के लिए स्वच्छ हवा और कई अनगिनत लाभ देते हैं जिन्हें हम अनदेखा करते हैं।

हम पेड़ों को कैसे बचा सकते हैं?

हम निम्नलिखित तरीकों से पेड़ों को बचा सकते हैं – अधिक से अधिक पेड़ लगाना, पेड़ों की कटाई रोकना, पेड़ों के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करना।

पेड़ों को बचाने के लिए प्रमुख खतरे क्या हैं?

पेड़ों को बचाने के लिए सबसे बड़ा खतरा शहरीकरण और आधुनिकीकरण की बढ़ती प्रवृत्ति है। बड़े शहरों और इमारतों को बनाने के लिए हम लकड़ी पर निर्भर हैं और हमें लकड़ी पेड़ों से मिलती है। चूंकि लोग विलासितापूर्ण जीवन के सपने देखते हैं, इसलिए वे भविष्य के बारे में सोचे बिना बेरहमी से पेड़ों को काटते हैं।

उम्मीद है कि आपको Essay on save trees in Hindi के संदर्भ में हमारा यह ब्लॉग पसंद आया होगा। निबंध लेखन के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*