इस राज्य में हायर एजुकेशन इंस्टिट्यूट्स के लिए तैयार की गई नई पाॅलिसी, NEP के तहत मिलेंगे इंटर्नशिप सेल

1 minute read
Maharashtra me Higher education institutions me NEP ke under internship cells ke liye kaha gaya hai (1)

नेशनल एजुकेशन पाॅलिसी (NEP) 2020 के तहत एजुकेशन सिस्टम में काफी बदलाव हो रहे हैं। NEP में अंडर-ग्रेजुएट (UG) के साथ-साथ पोस्ट-ग्रेजुएट (पीजी) छात्रों के लिए इंटर्नशिप अनिवार्य है और इसके लिए महाराष्ट्र के शिक्षा विभाग ने बड़ी पहल की है। राज्य के उच्च और तकनीकी शिक्षा विभाग ने सभी हायर एजुकेशन इंस्टिट्यूट्स के लिए एक इंटर्नशिप पाॅलिसी डिजाइन और जारी की है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस पाॅलिसी को डिजाइन करने के पीछे विभाग का उद्देश्य सभी कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को इंटर्नशिप सेल की जरूरत बताने का है, जिससे स्टूडेंट्स को जाॅब और करियर में आगे बढ़ने में मदद मिलेगी।

विभाग की ओर से बताया गया कि सभी HEI के लिए इंटर्नशिप सेल को अनिवार्य बनाने के अलावा अटेंडेंस, माॅनिटरिंग, फीडबैक और डेटा मैनेजमेंट के लिए भी जिम्मेदारियां तय की जाएंगी। विभाग द्वारा HEI से सुझाव मांगते हुए इस पाॅलिसी का ड्राॅफ्ट तैयार किया गया है। 

ड्राॅफ्ट के मुताबिक, प्रत्येक HEI के लिए इंटर्नशिप सेल का नेतृत्व कुलपति या डीन या प्रिंसिपल से बनी इंटर्नशिप गवर्निंग काउंसिल द्वारा किया जाएगा। इसमें एक नोडल अधिकारी और सहायक समन्वयक होंगे।

यह भी पढ़ें- New Education Policy : नई शिक्षा नीति क्या है और इसका उद्देश्य क्या है?

स्टूडेंट्स को ऐसे मिलेगा फायदा

ड्राॅफ्ट में आगे बताया गया कि काॅलेज या यूनिवर्सिटी में इंटर्नशिप रजिस्ट्रेशन के दौरान छात्रों को अपनी प्राथमिकता के बारे में बताना होगा कि वह किस इंटर्नशिप की मांग कर रहे हैं या किस फील्ड में जाना इंटर्नशिप करना चाहते हैं। इसके अलावा एक इंटर्न से इंटर्नशिप और संबंधित गतिविधियों पर कैंडिडेट्स को प्रति सप्ताह कम से कम 30 घंटे देने होंगे। छात्रों को विंटर, समर के अलावा सेमेस्टर-एकीकृत इंटर्नशिप (semester-integrated internships) के भी अवसर मिलेंगे।

स्टूडेंट्स को यहां मिलेंगे अवसर

कैंडिडेट्स के सिलेबस को ध्यान में रखते हुए ड्राॅफ्ट में रेगुलर इंडस्ट्री या गवर्मेंट कंपनी की इंटर्नशिप, गैर सरकारी संगठनों (NGOs) या MSMEs के साथ काम करना, रिसर्च प्रोजेक्ट्स में भाग लेना और रूरल इंटर्नशिप को भी शामिल किया गया है।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*