Delhi University: छात्रों के लिए जल्द तैयार होगी फैकल्टी ऑफ टेक्नोलॉजी की नई अकादमिक बिल्डिंग

1 minute read
du mein faculty of technology ki nayi academic building jald hogi taiyar

दिल्ली विश्वविद्यालय की फैकल्टी ऑफ टेक्नोलॉजी के लिए एक नई अकादमिक बिल्डिंग के निर्माण के लिए “भूमि पूजन समारोह” 14 फ़रवरी 2024 को नार्थ कैंपस में आयोजित किया गया है। इस प्रोग्राम में दिल्ली विश्वविद्यालय के चांसलर प्रो. योगेश सिंह, श्री के.पी. के अलावा कई गणमान्य अतिथि उपस्थित थे। इसके अलावा इस प्रोग्राम में DU के साथ NBCC के अन्य सीनियर ऑफिसर भी मौजूद थे।

INR 195.65 करोड़ की लागत का रहेगा खर्च

फैकल्टी ऑफ टेक्नोलॉजी के लिए अकादमिक बिल्डिंग का निर्माण NBCC द्वारा कुल INR 195.65 करोड़ की लागत से किया जा रहा है। नई बिल्डिंग का कुल क्षेत्रफल लगभग 2,85,000 वर्ग फुट होगा। यह बिल्डिंग एक स्टेट ऑफ द आर्ट होगा जिसमें क्लासेज, लैब्स, वर्कशॉप्स, हेड ऑफ द डिपार्टमेंट का ऑफिस, प्रोफेसर और संबद्ध कर्मचारियों का एक कार्यालय, एक एडमिनिस्ट्रेटिव और फाइनेंस ऑफिस, एक मल्टीपर्पज़ हॉल आदि होंगे।

ये विशेषताएं होंगी शामिल

इस अकादमिक बिल्डिंग प्रोजेक्ट का लक्ष्य 3 स्टार होम-रेटेड बिल्डिंग बनाना है। उल्लेखनीय टिकाऊ विशेषताओं में लैंडस्केप इरीगेशन और फ्लशिंग, इनएक्टिव डिजाइन स्ट्रेटेजी, सोलर फोटोवोल्टिक एनर्जी प्रोडक्शन और रेन वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम के लिए ग्रेवाटर रीसाइक्लिंग शामिल हैं। इसके साथ ही, बिल्डिंग को सभी के लिए सुलभ बनाने के लिए उक्त अकादमिक बिल्डिंग में बाधा रहित आवागमन सुनिश्चित किया जाएगा।

दिल्ली विश्वविद्यालय वर्ल्ड क्लास पेडगोगी प्रदान करने के लिए अकादमिक बेसिक स्ट्रक्चर में इन्वेस्ट कर रहा है। फैकल्टी ऑफ टेक्नोलॉजी के लिए अकादमिक बिल्डिंग के साथ-साथ, NBCC इंस्टीट्यूट ऑफ एमिनेंस के लिए अकादमिक बिल्डिंग और नए हॉस्टल बिल्डिंग का निर्माण भी कर रहा है, जिसकी कुल लागत लगभग INR 650 करोड़ है।

दिल्ली विश्वविद्यालय के बारे में

दिल्ली विश्वविद्यालय, जिसे दिल्ली यूनिवर्सिटी (युनिवर्सिटी ऑफ़ दिल्ली) के नाम से भी जाना जाता है, एक प्रसिद्ध सेन्ट्रल यूनिवर्सिटी है, जो भारत के दिल्ली शहर में स्थित है। यह 1922 में स्थापित किया गया था और यह भारत में सबसे बड़े और प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटीज में से एक है। दिल्ली विश्वविद्यालय विभिन्न विषयों में अंडरग्रेजुएट, पोस्टग्रेजुएट और डॉक्टरेट कोर्सेज प्रदान करता है।

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जुड़ी महत्वपूर्ण अपडेट्स के लिए बने रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*