डॉन बॉस्को कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग में शुरू होगा इंजीनियरिंग में PG प्रोग्राम, बना गोवा का ऐसा पहला प्राइवेट इंस्टीट्यूट

1 minute read
Don Bosco College of Engineering me shuru hoga pg engineering program

2024-25 अकादमिक ईयर के लिए डॉन बॉस्को कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग (DBCE), फतोर्दा, अपने यहां इंजीनियरिंग में पोस्टग्रेजुएशन (PG) प्रोग्राम शुरू करने जा रहा है। यह संस्थान PG की पेशकश करने वाला राज्य का पहला प्राइवेट इंजीनियरिंग संस्थान बन जाएगा।

इस संस्थान ने डेटा साइंस में स्पेशलाइजेशन के साथ कंप्यूटर इंजीनियरिंग में मास्टर्स प्रोग्राम्स का प्रस्ताव दिया है, और इसे पहले ही गोवा यूनिवर्सिटी (GU) और डायरेक्टरेट ऑफ टेक्नोलॉजिकल एजुकेशन से मंजूरी भी मिल चुकी है।

AICTE से मंजूरी मिलना बाकी

DBCE अब ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) से मंजूरी की प्रतीक्षा है। संस्थान के ऑफिशियल्स अधिकारियों ने कहा कि एक बार जब स्टेट यूनिवर्सिटी और स्टेट डायरेक्टरेट ऑफ टेक्निकल एजुकेशन से मंजूरी मिल जाती है, तो उसके बाद AICTE की मंजूरी का आश्वासन दिया जाता है।

फार्मागुडी में स्टेट ऑपरेटेड गोवा इंजीनियरिंग कॉलेज (GEC) वर्तमान में गोवा में एकमात्र है जो संस्थान की सभी सात ब्रांचेज में राज्य में इंजीनियरिंग में PG कोर्सेज प्रदान करता है। हालाँकि NET और IIT जैसे नेशनल इंस्टीट्यूट भी PG प्रोग्राम पेश करते हैं, लेकिन वर्तमान में किसी भी प्राइवेट स्टेट इंस्टीट्यूट के पास कोई मास्टर डिग्री नहीं है।

इतनी सीटों के साथ कोर्स शुरू करने की योजना

पाद्रे कॉन्सेइकाओ कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, वर्ना ने मास्टर प्रोग्राम्स की पेशकश शुरू की थी, लेकिन पिछले कुछ समय से इसे बंद कर दिया है। डॉन बॉस्को कॉलेज की शुरुआत में 18 सीटों के साथ शुरुआत करने की योजना है और यह प्रोग्राम किसी भी इंजीनियरिंग स्ट्रीम के अंडरग्रेजुएट छात्रों के लिए खुला होगा।

छात्रों के अलावा, यह प्रोग्राम उन वर्किंग प्रोफेशनल्स के लिए डिज़ाइन किया गया है जो अपने स्किल को डेवलप करना चाहते हैं। संस्थान शाम या वीकली क्लासेज देने की योजना है। ऑफिशियल्स ने कहा कि फ्लेक्सिबल टाइम के बावजूद, दी जाने वाली डिग्री GU द्वारा फुल-टाइम दो साल के प्रोग्राम की होगी।

ऑफिशियल्स के मुताबिक डेटा साइंस एक ऐसी ब्रांच है जिसे कंप्यूटर साइंस के अलावा मैकेनिकल, सिविल, इलेक्ट्रॉनिक्स, आईटी जैसे इंजीनियरिंग की सभी ब्रांचेज के लिए उपयोगी माना जाता है।

डॉन बॉस्को कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग (DBCE) के बारे में

डॉन बॉस्को कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, गोवा में टेक्निकल एजुकेशनल इंस्टीट्यूट है। इसकी स्थापना वर्ष 2011 में हुई थी, और इसे ऑपरेट फतोर्डा सेल्सियन सोसाइटी द्वारा किया जाता है। कॉलेज कैंपस को सिविल इंजीनियर ओलावो कार्वाल्हो द्वारा डिजाइन किया गया था।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*