जेएनयू ने ग्रेजुएशन में प्रवेश के लिए अंतरराष्ट्रीय छात्रों से मांगे आवेदन

1 minute read
Jnu ne graduate me pravesh ke liye mange antarrashtriya chatro se avedan

जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) ने स्नातक कोर्स में प्रवेश के लिए अंतरराष्ट्रीय छात्रों से आवेदन मांगे हैं। अंतरराष्ट्रीय छात्रों को कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट CUCET (UG) 2024 परीक्षा से छूट प्रदान की गई है। इच्छुक एवं योग्य कैंडिडेट एडमिशन लेने के लिए 26 अप्रैल 2024 तक अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आवेदन जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) की ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड किए जा सकते हैं। 

जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी द्वारा जारी आधिकारिक नोटिस में कहा गया है, “इच्छुक विदेशी कैंडिडेट अपने संबंधित देशों से आवेदन कर सकते हैं। उनके लिए एक अलग आवेदन पत्र है, जिसे विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है।” मीडिया रिपोर्ट के अनुसार विश्वविद्यालय के एक अधिकारी ने कहा कि वर्तमान में भारत में रहने वाले सभी विदेशी नागरिकों को कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) 2024 में भाग लेना होगा।

यह भी पढ़ें: Today School Assembly News Headlines in Hindi (5 April) : स्कूल असेंबली के लिए 5 अप्रैल की मुख्य समाचार सुर्खियां

इतने हैं कोर्स

जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी में लगभग 10 ग्रेजुएट और 34 पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स प्रदान किए जाते हैं। कुल मिलाकर, यह विभिन्न स्कूलों और विषयों में 342 स्नातक और 1,025 स्नातकोत्तर सीटें प्रदान करता है। जेएनयू शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए स्नातक और विदेशी भाषाओं में बीए (ऑनर्स), बीएससी आदि कोर्स के लिए प्रवेश की सुविधा प्रदान करता है।

ऐसे करें आवेदन 

इच्छुक और योग्य उम्मीदवार यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर दिए गये लिंक या इस लिंक www.jnu.ac.in/Admission/International से आवेदन पत्र डाउनलोड कर सकते हैं और सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ आवेदन पत्र भेज सकते हैं। शैक्षणिक वर्ष 2024 में स्नातक कार्यक्रमों के लिए स्कूल ऑफ लैंग्वेज, लिटरेचर एंड कल्चरल स्टडीज और स्कूल ऑफ संस्कृत एंड इंडियन स्टडीज में प्रवेश की सुविधा कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी यूजी) 2024 के माध्यम से दी जाती है।

नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क सर्वे 2023 में, जेएनयू ने लगातार दूसरे वर्ष दूसरे स्थान पर रहने वाले विश्वविद्यालय के रूप में अपना स्थान बनाए रखा। इसने 68.92 का स्कोर हासिल करते हुए संस्थानों की समग्र श्रेणी में 10वां स्थान हासिल किया।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*