ह्यूमैनिटीज और सोशल साइंस डिपार्टमेंट और आईआईटी दिल्ली ने की नए एमए प्रोग्राम्स की घोषणा, जानें कब है ओपन हाउस

1 minute read
Department of Humanities and Social Sciences aur IIT Delhi ne ki new MA programs ki ghoshna

11 मार्च 2024 को इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी दिल्ली (आईआईटी दिल्ली) के ह्यूमैनिटीज और सोशल साइंस डिपार्टमेंट ने नए मास्टर कोर्स – एमए कल्चर, सोसाइटी, थॉट को शरु करने की घोषणा की। यह कोर्सेज जुलाई 2024 से शुरू होंगे और कोर्स के लिए आवेदन 20 मार्च से 4 अप्रैल के बीच किया जा सकता है। विभाग 15 मार्च 2024 को एक ओपन हाउस की भी मेजबानी करेगा। कैंडिडेट्स ओपन हाउस के लिए hss.iitd.ac पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

दो साल का फुल टाइम कोर्स समकालीन दुनिया को प्रतिबिंबित करने के तरीके के रूप में छात्रों को विविध प्रिंसिपल और मेथोडोलॉजिकल एप्रोच में ट्रेंड करना चाहता है। प्रोग्राम से ग्रेजुएट्स अपने रिसर्च हितों को आगे बढ़ाने के लिए आईआईटी दिल्ली में डॉक्टरेट प्रोग्राम या किसी भी देश में अन्य डॉक्टरेट प्रोग्राम्स में शामिल होने के लिए भी पात्र होंगे। जो लोग संस्थान द्वारा रिकमेंडिड CGPA (वर्तमान में, 8.0) बनाए रखते हैं, वे संस्थान के नियमों के अनुसार सीधे आईआईटी दिल्ली में डॉक्टरेट प्रोग्राम के लिए आवेदन कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें: Today School Assembly News Headlines in Hindi (11 March) : स्कूल असेंबली के लिए 11 मार्च की मुख्य समाचार सुर्खियां

एमए कल्चर, सोसाइटी, थॉट में एडमिशन लेने के लिए योग्यता

  • किसी भी विषय में बीए की डिग्री के साथ ग्रेजुएशन: 55% अंक या समकक्ष CGPA। SC/ST/PH केटेगरी के आवेदकों के लिए 50% या समकक्ष सीजीपीए।
  • अन्य सभी स्ट्रीम के ग्रेजुएट्स (उदाहरण के लिए, बीटेक, बीएससी, बीकॉम, बीडीएस, बीएड): ग्रेजुएशन आदि की अन्य सभी स्ट्रीम के लिए फर्स्ट केटेगरी। SC/ST/PH केटेगरी के आवेदकों के लिए 55% अंक या समकक्ष CGPA।
  • 3-वर्षीय और 4-वर्षीय UG प्रोग्राम के ग्रेजुएट्स दोनों प्रोग्राम के लिए योग्य हैं।

– 4-वर्षीय UG प्रोग्राम के ग्रेजुएट्स को कोई क्रेडिट छूट नहीं दी जाएगी।

– आईआईटी दिल्ली के बीटेक एडवांस्ड स्टैंडिंग छात्रों को भी अनुमति है।

  • क्वालीफाइंग डिग्री के असेस्मेंट क्वालीफाइंग डिग्री के सभी सेमेस्टर/वर्षों के प्रदर्शन को एकत्रित करके की जाती है। भाषाओं और सहायक कंपनियों सहित सभी विषयों को ध्यान में रखते हुए, सभी वर्षों को मिलाकर)।

प्रवेश प्रक्रिया में एक लिखित परीक्षा और एक इंटरव्यू शामिल है। लिखित परीक्षा 18 मई को आयोजित की जाएगी और ऑनलाइन इंटरव्यू 27 मई और 28 मई को आयोजित किया जाएगा।

ह्यूमैनिटीज और सोशल साइंस डिपार्टमेंट द्वारा आयोजित लिखित परीक्षा में प्रदर्शन या किसी XH विषय में GATE स्कोर। लिखित परीक्षा या GATE स्कोर के आधार पर शॉर्टलिस्ट किए गए कैंडिडेट्स को इंटरव्यू के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*